Weather alert: राजस्थान में अगले दो दिनों तक तेज बारिश की चेतावनी, 40 किमी की रफ्तार से होगी ओलावृष्टि
Advertisement

Weather alert: राजस्थान में अगले दो दिनों तक तेज बारिश की चेतावनी, 40 किमी की रफ्तार से होगी ओलावृष्टि

प्रदेश में सर्दी का असर अब लगभग कम होने लगा है. बीते दिनों प्रदेश में दिन और रात के तापमान में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. बीती रात प्रदेश के लगभग सभी जिलों में रात का तापमान 10 डिग्री से पार दर्ज किया गया, तो करीब आधा दर्जन जिलों में पारा 16 डिग्री के पार दर्ज किया गया.

Weather alert: राजस्थान में अगले दो दिनों तक तेज बारिश की चेतावनी, 40 किमी की रफ्तार से होगी ओलावृष्टि

Jaipur: प्रदेश में सर्दी का असर अब लगभग कम होने लगा है. बीते दिनों प्रदेश में दिन और रात के तापमान में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. बीती रात प्रदेश के लगभग सभी जिलों में रात का तापमान 10 डिग्री से पार दर्ज किया गया, तो करीब आधा दर्जन जिलों में पारा 16 डिग्री के पार दर्ज किया गया. बीती रात 17.8 डिग्री के साथ बाड़मेर में सबसे गर्म रात दर्ज की गई. राजधानी जयपुर में बीती रात का तापमान 15.4 डिग्री दर्ज किया गया.

यह भी पढ़ें: Congress में गुटबाजी, सीएम गहलोत ने जो उद्घाटन किया उसे दोबारा किया गया

 दिन के तापमान में भी लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. प्रदेश के करीब सभी जिलों में 25 डिग्री के पार दर्ज किया जा रहा है तो लगभग एक दर्जन जिलों में दिन का पारा 30 डिग्री के पार दर्ज किया जा रहा है, लेकिन अगले 48 घंटों के बीच पश्चिमी विक्षोभ के चलते अब प्रदेश में मौसम बदलता हुआ नजर आ सकती है. इस दौरान जैसलमेर, बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, झुंझनूं सहित कई जिलों में मौसम विभाग ने बारिश की चेतावनी जारी की है.

मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि प्रदेश में मौसम पूरी तरीके से शुष्क बना हुआ है. हालांकि आज से प्रदेश में एक नए पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव देखने को मिलेगा. जिसका असर पश्चिमी, उत्तर-पश्चिमी राजस्थान पर देखने को मिलेगा. इस विक्षोभ के प्रभाव से आज जैसलमेर, बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, झुंझुनू और आसपास के जिलों में मेघगर्जन के साथ हल्के दर्जे की बारिश होने की प्रबल संभावना है. 

साथ ही इन जिलों में मेघगर्जन के साथ तेज हवाएं (30-40 किमी/घंटा) चलने की भी संभावना है. विक्षोभ के प्रभाव से उत्तर- पश्चिमी राजस्थान के कुछ भागों में ओलावृष्टि होने की भी संभावना है. 3 मार्च को उत्तर-पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में इस विक्षोभ का आंशिक असर भी रहेगा. अन्य सभी क्षेत्रों में आगामी 3-4 दिन मौसम शुष्क बना रहेगा. मौसम शुष्क बना रहने के चलते आगामी दिनों के तापमान में 2 से 3 डिग्री तक और बढ़ोतरी दर्ज होने की संभावना है. 

Trending news