Weather : पश्चिमी विक्षोभ से राजस्थान में आंधी-बारिश का दौर, तापमान में बढ़ी ठंडक
Advertisement

Weather : पश्चिमी विक्षोभ से राजस्थान में आंधी-बारिश का दौर, तापमान में बढ़ी ठंडक

Weather Update: प्रदेश में एक के बाद एक आ रहे है पश्चिमी विक्षोभ से मौसम में परिवर्तन देखने को मिल रहा है. जिसके कारण  मंगलवार से 2 जून तक अधिकतर जिलों में आंधी-बारिश मेघगर्जन के साथ भारी बारिश आकाशीय बिजली गिरना, ओलावृष्टि का दौर जारी रहेगा. 

 Weather : पश्चिमी विक्षोभ से राजस्थान में आंधी-बारिश का दौर,  तापमान में बढ़ी ठंडक

Weather Update: प्रदेश में एक के बाद एक आ रहे है पश्चिमी विक्षोभ से मौसम में परिवर्तन देखने को मिल रहा है. मंगलवार को भी एक नए पश्चिमी विक्षोभ ने प्रदेश में प्रवेश हुआ है. मौसम विज्ञान केन्द्र ने प्रदेश के 26 जिलों के लिए येलों और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि मंगलवार  से 2 जून तक अधिकतर जिलों में आंधी-बारिश मेघगर्जन के साथ भारी बारिश आकाशीय बिजली गिरना, ओलावृष्टि का दौर जारी रहेगा. 

यह भी पढ़ेंः बारां में पत्नी ने प्रेमी को बुलाया घर, फिर कर दी अपने पति की हत्या

ये जिले रहें सबसे ज्यादा प्रभावित
जयपुर बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर, बाड़मेर,पाली, जालौर,सिरोही,नागौर,अजमेर,भीलवाड़ा,राजसमंद, उदयपुर, टोंक,कोटा,बांरा, झालावाड़, सवाईमाधोपुर,जिले सबसे ज्यादा प्रभावित होंगे. इसी के साथ मौसम विभाग ने सुरक्षित स्थान पर रहने की चेतावनी भी जारी की है. पश्चिमी विक्षोभ के कारण प्रदेश के अधिकांश जिलों के तापमान में कमी दर्ज की जा रही है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट हो रही है.

न्यूनतम तापमान 1से 24 डिग्री दर्ज
 बांरा जिले का अधिकतम तापमान 37.5 डिग्री दर्ज हुआ. वहीं बूंदी,चित्तौड़गढ़, कोटा, धौलपुर ज़िले का अधिकतम तापमान 36 डिग्री रहा. वहीं 16.1 डिग्री न्यूनतम तापमान सिरोही जिले का दर्ज किया गया. इसी के साथ जैसलमेर जिले का 18 डिग्री न्यूनतम तापमान रहा. प्रदेश के अधिकतर ज़िलों में 35 डिग्री से कम अधिकतम तापमान दर्ज किया गया ,वहीं अधिकतर ज़िलों का न्यूनतम तापमान 21से 24 डिग्री दर्ज हुआ. 

मौसम विभाग ने बताया पिछले 24 घंटों में जोधपुर, उदयपुर, कोटा, अजमेर संभाग के कुछ भागों में तेज आंधी बारिश दर्ज की गई है. जैसलमेर में भारी बारिश, सर्वाधिक बारिश जैसलमेर में 77mm रिकॉर्ड की गई है. आज भी पश्चिमी विक्षोभ एक साइक्लोन के रूप में उत्तरी पाकिस्तान और आसपास के क्षेत्रों के ऊपर बना हुआ है. राज्य के ऊपर एक साइक्लोन मौजूद है. 

तेज मेघगर्जन, तेज अंधड़ तेज बारिश का बना लगातार दौर
आज एक बार फिर से जोधपुर, उदयपुर, कोटा, अजमेर, बीकानेर संभाग के जिलों में तेज मेघगर्जन, तेज अंधड़ तेज बारिश होने की प्रबल संभावना है. जयपुर, भरतपुर संभाग के जिलों में भी मध्यम दर्जे का मेघगर्जन, हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना व्यक्त की गई है.आंधी बारिश की गतिविधियां 30 मई को बीकानेर, जयपुर, भरतपुर व अजमेर संभाग के जिलों में जारी रहने की संभावना है. जून के प्रथम सप्ताह में भी राज्य के उत्तरी व पूर्वी भागों में कुछ स्थानों पर आंधी बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना हो सकती है.

यह भी पढ़ेंः शाहपुरा में ससुरालवाले बहू से रोज करते थे ये गंदी डिमांड, नहीं पूरी होने पर कर दी हत्या!

Trending news