राजस्थान में बदलेगा आज मौसम का मिजाज, इन जिलों में है तेज आंधी के साथ बारिश की संभावना
Advertisement

राजस्थान में बदलेगा आज मौसम का मिजाज, इन जिलों में है तेज आंधी के साथ बारिश की संभावना

प्रदेश में पिछले 24 घंटे में रात के तापमान में करीब 2 डिग्री की गिरावट आई है, वहीं दिन के तापमान में भी करीब 2 से 3 डिग्री की गिरावट आई है.

बदलेगा आज मौसम का मिजाज

Jaipur: प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से भीषण गर्मी और उमस के कारण लोगों का हाल बेहाल हुआ था लेकिन बीते 48 घंटों में राजस्थान में सक्रिय हुए एक पश्चिमी विक्षोभ के चलते प्रदेशवासियों को भीषण गर्मी और उमस से हल्की राहत मिली है. 

पिछले 24 घंटों में जहां रात के तापमान में करीब 2 डिग्री की गिरावट आई है. वहीं दिन के तापमान में भी करीब 2 से 3 डिग्री की गिरावट दर्ज की जा चुकी है. राजधानी जयपुर में बीती रात के तापमान में करीब 4 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है.

यह भी पढ़ें- Guru grah Gochar: कई वर्षों बाद स्वयं की राशि में प्रवेश कर रहे गुरु, इस राशि वालों पर बरसेगी खुशियां

पश्चिमी विक्षोभ के चलते लगातार दूसरे दिन तापमान में करीब 2 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है. जयपुर में बीती रात के तापमान में 4 डिग्री की गिरावट, 28.1 डिग्री के साथ कोटा में भीषण गर्मी और उमस से लोगों को राहत मिली और वहीं कोटा में बीती रात सबसे गर्म रात रही हालांकि करीब एक दर्जन जिलों में रात का तापमान 24 डिग्री के पार दर्ज किया गया है.

बीती रात प्रदेशवासियों को भीषण गर्मी और उमस से राहत मिली. वहीं रात में लगभग सभी जिलों के तापमान में करीब 1 से 2 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई. इसके साथ ही जयपुर में बीती रात के तापमान में करीब 4 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई और रात 28.1 डिग्री के साथ कोटा में सबसे गर्म रात दर्ज की गई तो वहीं करीब एक दर्जन जिलों में रात का तापमान 24 डिग्री के पार दर्ज किया गया.

आपको बता दें कि बीती रात राज्य में रात का तापमान मिलाजुला रहा, जबकि अधिकांश जिलों में रात के तापमान में 2 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई. जिसमें अजमेर 26.6 डिग्री, भीलवाड़ा 18.2 डिग्री, वनस्थली 21 डिग्री, अलवर 24.4 डिग्री, जयपुर 25 डिग्री, पिलानी 24.7 डिग्री, सीकर 27.5 डिग्री, कोटा 28.1 डिग्री, बूंदी 22 डिग्री, डबोक 19.2 डिग्री, बाड़मेर 25.1 डिग्री, जैसलमेर 24.5 डिग्री, जोधपुर 25 डिग्री, फलोदी 27.6 डिग्री, बीकानेर 25.5 डिग्री, चूरू 25.7 डिग्री, श्रीगंगानगर 24 डिग्री, धौलपुर 25 डिग्री, नागौर 24.8 डिग्री, डूंगरपुर 23.8 डिग्री, सिरोही 24.1 डिग्री, बांसवाड़ा में 25.9 डिग्री दर्ज किया गया.

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से उत्तर-पश्चिम राजस्थान और इसके आसपास के क्षेत्रों में एक प्रेरित परिसंचरण तंत्र बना हुआ है. इसके प्रभाव से आज जैसलमेर, बाड़मेर, बीकानेर, नागौर, हनुमानगढ़, गंगानगर और चुरू जिलों में 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने के साथ अंधड़ दर्जे की गई और साथ ही बारिश होने की प्रबल संभावना है. 

शेष संभागों में मौसम मुख्य रूप से शुष्क रहेगा. इसके साथ ही कल से इस सिस्टम का असर पूरी तरह समाप्त होने की संभावना भी मौसम विभाग ने जताई है. वर्तमान में तापमान औसत के आसपास दर्ज किया जा रहा है. साथ ही आगामी 2 से 3 दिनों के दौरान प्रदेश में हीटवेव की संभावना नहीं है. 15 अप्रैल से एक बार फिर अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने की संभावना भी मौसम विभाग ने जताई है.

Reporter: Lalit Verma

Trending news