कोरोना में जब अमेरिका जैसे विकसित देश लड़खड़ा रहे थे तब हमने स्वदेशी वैक्सीन तैयार की : राज्यवर्धन राठौड़
Advertisement

कोरोना में जब अमेरिका जैसे विकसित देश लड़खड़ा रहे थे तब हमने स्वदेशी वैक्सीन तैयार की : राज्यवर्धन राठौड़

पूर्व केंद्रीय मंत्री और जयपुर ग्रामीण सांसद कर्नल राज्यवर्धन राठौड़ ने देश में कोरोना वैक्सीन डोज का आंकड़ा 100 करोड़ पार करने को विश्व में ऐतिहासिक कीर्तिमान बताया. 

किसानों के मुद्दे को लेकर राठौड़ ने प्रदेश कांग्रेस सरकार को कठघरे में खड़ा किया.

Jaipur : पूर्व केंद्रीय मंत्री और जयपुर ग्रामीण सांसद कर्नल राज्यवर्धन राठौड़ ने देश में कोरोना वैक्सीन डोज का आंकड़ा 100 करोड़ पार करने को विश्व में ऐतिहासिक कीर्तिमान बताया. राठौड़ ने कहा कि विश्व में जब अमेरिका जैसे विकसित देश लड़खड़ा रहे थे, तब हमने स्वदेशी वैक्सीन तैयार की, यह हमारे लिए गर्व का विषय है. साथ ही प्रदेश में बढ़ रहे अत्याचारों और किसानों के मुद्दे को लेकर राठौड़ ने प्रदेश कांग्रेस सरकार को कठघरे में खड़ा किया.

देश में कोरोना वैक्सीन के सौ करोड़ डोज लगने की खुशी को अपने-अपने हिसाब से बांटा जा रहा है. भाजपा प्रदेश कार्यालय के बाहर नमो टी स्टाल लगाकर लोगों को चाय पिलाई गई. पूर्व मंत्री और भाजपा प्रवक्ता राज्यवर्धन सिंह राठौड़ (Rajyavardhan Singh Rathod) ने भी भाजपा प्रदेश कार्यालय पहुंचकर अपने हाथ से लोगों को चाय पिलाई. इसके बाद राठौड़ ने देश की इस उपलब्धि के चरणों की पत्रकारों को जानकारी दी. कर्नल राठौड़ ने कहा कि वैक्सीन का आंकड़ा 100 करोड़ पार करना विश्व में एतिहासिक कीर्तिमान है, जब इतनी बड़ी संख्या में किसी देश में वैक्सीन लगी है. राठौड़ ने कहा कि तमाम विपरीत हालातों के बीच प्रधानमंत्री मोदी ने देश में स्वदेशी वैक्सीन तैयार करवाई. राठौड़ ने कहा कि वैक्सीन तैयार होने के बाद 16 जनवरी 2021 से चिकित्साकर्मियों का वैक्सीनेशन शुरू किया गया. इसके बाद धीरे-धीरे अन्य लोगों के लिए मुफ्त वैक्सीन लगाई गई. 

कर्नल राठौड़ ने कहा कि प्रधानमंत्री की सूझबूझ और दृष्टिकोण का ही नतीजा है कि आज देश में 6 वैक्सीन (Corona Vaccine) तैयार हो रही है. इनमें 3 वैक्सीन लगाई जा रही है. वहीं, 3 प्रक्रियाधीन है. इनमें भी 2 वैक्सीन अपने देश में बनाई गई है. राठौड़ ने कहा कि हम इस पर गर्व कर सकते हैं कि आत्म निर्भर भारत का सपना साकार हो रहा है और सबके प्रयास से हमने 1 करोड़ का आंकड़ा छुआ है. विश्व के अन्य देशों की तुलना में भारत वैक्सीन के मामले में कहीं ज्यादा आगे हैं. अमेरिका तक दूसरे स्थान पर है. हमारे 100 करोड़ वैक्सीन लगी, वहीं अमरीका में महज 40 करोड़ वैक्सीन लगी है. राज्यवर्धन बोले, कंप्लीट वैक्सीनेशन के मामले में भी  भारत दूसरे देशों से कहीं आगे हैं.

यह भी पढे़ं- Rajasthan Weather News: तापमान में गिरावट, कई जिलों में बारिश का दौर जारी

राठौड़ ने वैक्सीन के सौ करोड़ के आंकड़े को छूने में सभी का सहयोग बताया. साथ ही राठौड़ विपक्ष पर निशाना साधने में भी नहीं चूके. राठौड़ ने कहा कि वैक्सीन किसी पार्टी की नहीं, लेकिन इस पर जमकर राजनीति हुई है. हालांकि ये पूरे राष्ट्र के लिए गौरव की बात है, 100 करोड़ लोगों के वैक्सीन लग गई. पीएम मोदी ने दिसम्बर तक वैक्सीनेशन के कहा था, जबकि अभी अक्टूबर ही हुआ है, हमें उम्मीद है कि देश में निर्धारित समय मे पूरी आबादी वैक्सीनेट हो जाएगी . 

कर्नल राज्यवर्धन राठौड़ देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ने से महंगाई कोलेकर पूछे गए सवाल का जवाब स्पष्ट रूप से नहीं दे पाए. राठौड़ ने कहा कि पेट्रोल की कीमतें अंतरराष्ट्रीय बाजार पर निर्भर है. हालांकि इनका अन्य वस्तुओं की कीमतों पर भी असर पड़ता है. दूसरी ओर राज्यवर्धन ने कहा कि राजस्थान में किसानों की हालत खराब है, राज्य सरकार किसान का दर्द नहीं समझ रही है. किसान के नाम राजस्थान सरकार राजनीति कर रही है. 

Trending news