दूसरों से सीख कर बढ़ाएंगे खनन की गति, अधिकारियों की टीम करेगी दौरा
Advertisement

दूसरों से सीख कर बढ़ाएंगे खनन की गति, अधिकारियों की टीम करेगी दौरा

राजस्थान (Rajasthan News) में दूसरे राज्यों से सीखकर खनन की गति को बढ़ाया जाएगा. 

प्रतीकात्मक तस्वीर.

Jaipur : राजस्थान (Rajasthan News) में दूसरे राज्यों से सीखकर खनन की गति को बढ़ाया जाएगा. इसके लिए 10 अधिकारियों की टीमें चार राज्यों का दौरान कर अध्ययन करेगी. अधिकारी चारों राज्यों में खनन ब्लॉकों की नीलामी और ऑन लाइन डाटा अपलोड करने की प्रक्रिया का अध्ययन कर दस दिन में राज्य सरकार को रिपोर्ट सौंपेगी. 

यह भी पढ़ें : कमजोर Monsoon के चलते Rajasthan में अकाल की आहट, औसत से 25 % कम बारिश दर्ज

मुख्यमत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने पिछले दिनों माइंस विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान प्रदेश में खनन व खोज कार्य को गति देने और राजस्व बढ़ाने जरूरत बताई थी. इस क्रम में राज्य सरकार ने ओडीसा, कर्नाटक, छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश में खनन ब्लॉकों की नीलामी प्रक्रिया का अध्ययन कराने के साथ ही ऑनलाईन डाटा अपलोड़ करने की प्रक्रिया का भी अध्ययन कराने का निर्णय लिया. 

एसीएस माइंस एवं पेट्रोलियम डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि इसके लिए निदेशक माइंस सहित दस अधिकारियों की चार टीम बनाई गई है. यह चारों दल 26 जुलाई से 30 जुलाई के बीच दौरा कर अगले दस दिनों में राज्य सरकार (Rajasthan Government) को अध्ययन रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे.

कौनसी टीम कहां जाएगी
जानकारी के अनुसार निदेशक माइंस  केबी पण्ड्या के साथ खनि अभियंता जोधुपर श्रीकृष्ण श्र्मा और भू वैज्ञानिक राजकुमार मीणा मध्यप्रदेश की व्यवस्था व प्रक्रिया का अध्ययन करेंगे. इसी तरह से अतिरिक्त निदेशक  एनके कोठ्यारी और खनि अभियंता सतर्कता जयपुर  जीनेश उमड ओडीसा, अधीक्षण खनि अभियंता अनिल खेमसरा, खनि अभियंता भीलवाड़ा लक्ष्मीनारायण और अधीक्षण भू वैज्ञानिक भीलवाडा एनपी सिंह कर्नाटक और अधीक्षण खनि अभियंता डीपी गौड और खनि अभियंता आमेट आसिफ अंसारी छत्तीसगढ़ जाएंगे और वहां की व्यवस्थाओं और प्रक्रियाओं का अध्ययन कर राज्य सरकार को रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे.

राज्य में खनिज खोज में काफी संभावना 
एसीएस डॉ. अग्रवाल ने बताया कि खनन की दृष्टि से महत्वपूर्ण प्रदेशों का अध्ययन के लिए चयन किया गया है. राज्य में विपुल खनन संपदा को देखते हुए खनिज खोज व खनन के क्षेत्र में काफी काम किए जाने की आवश्यकता है. इसे लाभकारी बनाने के प्रयास जारी हैं. राज्य में खनिजों की खोज और वैज्ञानिक विधि से खनन पर जोर दिया जा रहा है.  

यह भी पढ़ें : Rajasthan में 2 अगस्त से नहीं खुलेंगे स्‍कूल! पांच मंत्रियों कमेटी करेगी तय करेगी नई तारीख

Trending news