Mundawar: पॉकेट मनी से खोली युवाओं ने लाइब्रेरी, इन्होंने किया उद्घाटन
Advertisement

Mundawar: पॉकेट मनी से खोली युवाओं ने लाइब्रेरी, इन्होंने किया उद्घाटन

गांवों में खोली गई लाइब्रेरी छात्र-छात्राओं को किताबों की दुनिया से जोड़े रखेगी और नि:शुल्क बच्चे पढ़ सकेंगे. इसके साथ समुदाय के लोगों में भी शिक्षा के प्रति जागरूकता पैदा होगी.

 लाइब्रेरी का उद्घाटन

Mundawar: अलवर जिले के नीमराणा के गांव प्रतापसिंहपुरा में श्री कृष्णा सामुदायिक लाइब्रेरी युवाओं के प्रयासों से खोली गई. गांव में यह पहली लाइब्रेरी खोली गई है. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जगरूप सिंह यादव और पूर्व आईपीएस ऑफिसर की ओर से लाइब्रेरी का फीता काटकर शुभारंभ किया गया.

लाइब्रेरी में इस्तेमाल किए जाने वाले फर्निचर को भामाशाहों की ओर से दिया गया. गांव की युवा टीम ने अपने जेब खर्चे से लाइब्रेरी के लिए धनराशि इकट्ठा की. इस लाइब्रेरी में एक समय में 50 लोगों के बैठने की क्षमता है. पूर्व आईपीएस अफसर जगरूप यादव ने बताया कि लाइब्रेरी योजना का उद्देश्य छात्र-छात्राओं में किताबों के प्रति रुचि पैदा करना है. इन दिनों सोशल मीडिया के बढ़ते चलन के कारण नई पीढ़ी अच्छे साहित्य से दूर हो रही है. बाल पत्रिकाओं का चलन समाप्त हो रहा है.

ये भी पढ़ें- RSMSSB Exam 2022: परीक्षा देने जाने से पहले जान लें ये गाइडलाइन, जैकेट पहनकर नहीं होगी एंट्री

ऐसे में गांवों में खोली गई लाइब्रेरी छात्र-छात्राओं को किताबों की दुनिया से जोड़े रखेगी और नि:शुल्क बच्चे पढ़ सकेंगे. इसके साथ समुदाय के लोगों में भी शिक्षा के प्रति जागरूकता पैदा होगी. युवाओं ने बताया कि लाइब्रेरी के संचालन के लिए गांव में स्थानीय लोगों की एक कमेटी बनाई गई है. कमेटी की जिम्मेदारी किताबें मुहैया और किताबों का रखरखाव करना है. इस दौरान संदीप यादव, अनिल यादव गुरूजी ,कर्ण यादव, इंजीनियर संजू यादव ,दीपक सैनी आयुष होटल, गोपी यादव, महिपाल, प्रदीप सैनी ,जगदीश यादव ,मिंटू यादव प्रतापसिंहपुरा ,संदीप यादव,संजय पंच, ज्ञानी राम,तेजपाल यादव सहित गांव के अनेक युवा मौजूद रहे.

श्री कृष्णा सामुदायिक लाइब्रेरी का उदघाट्न में नीमराणा प्रधान संतोष देवी, बलवान यादव पूर्व प्रधान, सुधीर यादव राष्ट्रीय अध्यक्ष स्काई हेल्प आर्गेनाइजेशन, उमाशंकर यादव सरपंच संघ अध्यक्ष, जसवंत यादव सरपंच दौलतसिंहपुरा, हरिसिंह सैनी सरपंच प्रतापसिंहपुरा, कृष्ण गोपाल कौशिक सदस्य राजस्थान भवन एवं अन्य संनिर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड श्रम विभाग राजस्थान सरकार और बस्तीराम यादव वरिष्ठ अतिथि के रूप में मौजूद रहे.

Report- Jugal Kishor Gandhi

Trending news