close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Zee JLF 2018 की हुई 'मधुर शुरुआत', पांच दिन लगातार बहेगी साहित्य की सरिता

ZEE जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल 2018 में 5 दिनों तक 181 सेशन का आयोजन होगा जिसमें लगभग 400 साहित्यकार भाग लेंगे.

Zee JLF 2018 की हुई 'मधुर शुरुआत', पांच दिन लगातार बहेगी साहित्य की सरिता
5 दिनों तक जयपुर के डिग्गी पैलेस में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम का मुख्य समारोह फ्रंट लॉन में आयोजित हुआ

जयपुर: जी जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल के 11वें संस्करण की आज भारतीय संस्कृति की छठा के साथ शुरुआत हुई. फेस्टिवल का आगाज डीएनए इंडिया की कंटेंट एडवाइजर श्रेयांशी गोयनका, जी रीजनल सीईओ जगदीश चन्द्र, राजस्थान की पूर्व राज्यपाल मार्गेट आल्वा, सीईओ जेएलएफ संजोय के. रॉय, नमिता विलियम सहित कई गणमान्य लोगों ने फ्रंट लॉन में की. कार्यक्रम की शुरुआत मीता पंडित की स्वरी लहरी के साथ हुई. यहां साहित्यकार अलग-अलग विषयों पर चर्चा करेंगे. इस पांच दिवसीय फेस्टिवल के लिए डिग्गी पैलेस को दुल्हन की तरह सजाया गया है. कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए आने वाले अतिथियों का विशेष ध्यान रखा जा रहा है. सुरक्षा-व्यवस्था भी चाकचौबंद है. फेस्टिवल के इस 11वें संस्करण में कई मशहूर हस्तियां शामिल होंगी. आपको बता दें कि ZEE जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल 2018 में 5 दिनों तक 181 सेशन का आयोजन होगा जिसमें लगभग 400 साहित्यकार भाग लेंगे.

Zee JLF 2018, JLF 2018, Jaipur Literary Festival, जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल, जयपुर

दीप प्रज्जवलन के साथ हुआ आगाज
जी जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल 2018 का आज रंगारंग कार्यक्रम के साथ आगाज हुआ. 5 दिनों तक जयपुर के डिग्गी पैलेस में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम का मुख्य समारोह फ्रंट लॉन में आयोजित हुआ. फेस्टिवल के उद्घाटन में जेएलएफ सीईओ संजोय रॉय ने लिटरेचर फेस्टिवल की जर्नी के बारे में अवगत करवाया तो वहीं नमिता और विलियम ने देश-विदेश से आए हुए साहित्यकारों को शुभकामनाएं दीं. डीएनए इंडिया की कंटेंट एडवाइजर श्रेयांशी गोयनका ने सभी साहित्यकारों को शुभकामनाएं दीं साथ ही कहा कि जयपुर में आयोजित होने वाले इस साहित्य कुंभ ने पिछले कुछ सालों में अपार सफलता हासिल की है साथ ही आने वाले सालों में इसकी लोकप्रियता और बढ़े इसके भी प्रयास करने होंगे. दीप प्रज्वलनल के साथ फेस्टिवल का आगाज हुआ. जी रीजनल के सीईओ जगदीश चन्द्र, DNA की कंटेंट एडिटर श्रेयांशी गोयनका, मार्ग्रेट आल्वा, संजोय के रॉय और नमिता सहित कई गणमान्य लोगों ने दीप प्रज्जवलन किया. उद्घाटन सत्र के बाद 6 पांडालों में होने वाले 32 सेशन भी एक-एक कर शुरू हो गए.

Zee JLF 2018, JLF 2018, Jaipur Literary Festival, जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल, जयपुर

DNA इंडिया की कंटेंट एडवाइजर श्रेयांसि गोयनका ने कहा, "फेस्टिवल के लिए साहित्यकारों को शुभकामनाएं. पिछले कई सालों में फेस्टिवल ने काफी ख्याति प्राप्त की. हमारी जिम्मेदारी है कि इसको बनाए रखें." इस दौरान उन्होंने नाहरफोर्ट में बने म्यूजियम का भी जिक्र किया और सरकार के साथ ही सभी के सहयोग के लिए धन्यवाद भी दिया.

मैं सुप्रीम कोर्ट के फैसले के साथ: पूर्व राज्यपाल
ZEE जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल 2018 में हिस्सा लेने पहुंची राजस्थान की पूर्व राज्यपाल मार्ग्रेट आल्वा ने फिल्म पद्मावति को लेकर कहा, "मैं सुप्रीम कोर्ट के फैसले के साथ हूं. फिल्म को लेकर इतना विरोध नहीं होना चाहिए. फिल्म सभी जगह रिलीज होनी चाहिए. जिनको फिल्म देखनी हो वो देखें जिन्हें फिल्म नहीं देखनी है वो नहीं देखें. कोई किसी को फिल्म देखने से नहीं रोक सकता. राजस्थान में एक मजबूत सरकार है. इस प्रकार के विरोध को रोकना चाहिए"

ये होंगे खास कार्यक्रम
ZEE जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में आज सबसे खास कार्यक्रम रहेगा 'पद्मिनी' नाम की एक किताब की लॉन्चिंग का. शाम 4 बजकर 45 मिनट पर पद्मिनी किताब का विमोचन होगा. यह किताब मृदुला बिहारी की है. इस किताब पर स्वाति चोपड़ा बातचीत करेंगी. किताब की लॉन्चिंग इतिहासकार रीमा हूजा करेंगी. इसके अलावा दोपहर 2-30 बजे संजोय रॉय के साथ ज़ाकिर हुसैन चर्चा करेंगे. इस दौरान 'अ लाइफ इन म्यूज़िक' पर चर्चा होगी. शाम 7-30 बजे से क्लार्क्स आमेर में म्यूजिकल नाइट का आयोजन होगा. इस म्यूजिकल नाईट में बाड़मेर बॉयज़ और कैलाश खेर प्रस्तुति देंगे.

Zee JLF 2018, JLF 2018, Jaipur Literary Festival, जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल, जयपुर

जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल के दूसरे दिन मशहूर शख्सियत नंदिता दास, अनुराग कश्यप, नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी शिरकत करेंगे. दूसरे दिन 'कल्चर करी' पर नंदिता दास चर्चा करेंगी. वहीं अनुराग कश्यप 'द हिट मैन' सेशन पर चर्चा करेंगे. साथ ही नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी मंटो-द मैन एंड लेजेंड पर बात करेंगे. दूसरी शाम को रियल शुगर और शिल्पा राव म्यूज़िकल प्रस्तुति देंगी. तीसरे दिन मशहूर गुरमेहर कौर, शहीद मनदीप सिंह की बेटी जिसने अपने पिता की मौत के बाद सोशल मीडिया पर इंडिया और पाकिस्तान के पीस पर कैंपेन चलाया वो चर्चा करेंगी. ड्रीम्स-लुकिंग एट यंग इंडिया पर गुरमेहर बात करेंगी. चौथे दिन 27 जनवरी को इनटॉलेरेंस के विरोध में अवार्ड वापसी की मुहीम शुरू करने वाली नयनतारा सहगल फ्रंट लॉन में दोपहर 3:45 बजे 'वेन द मून शाइंस बाय द डे' पर चर्चा करेंगी.

दिया जाएगा पर्यावरण संरक्षण का भी संदेश
ZEE जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल के 11वें संस्करण में साहित्य के साथ फेस्टिवल में पर्यावरण संरक्षण का भी संदेश दिया जाएगा. प्रकृति को बचाने और स्वच्छ भारत के बारे में लोगों को जागरुक करने के लिए वॉल पेंटिंग्स की गई है. वहीं पर्यावरण संबंधी मुद्दों पर फेस्टिवल के दौरान गंभीर चर्चाएं भी की जाएंगी. इतिहासकार और लेखक रीमा हूजा पर्यावरण, धार्मिक और सामाजिक महत्व के बारे में चर्चा करेंगी.

Zee JLF 2018, JLF 2018, Jaipur Literary Festival, जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल, जयपुर

बहरहाल, होटल के नीले दरवाजे से अंदर घुसते ही ड्रीम कैचर और एम्ब्रॉइडरी फ्रेम्स लगाए गए हैं साथ ही लाइव आर्ट इंस्टालेशन भी फेस्टिवल में लोगों को देखने को मिलेगी. कह सकते हैं कि इस 5 दिवसीय फेस्टिवल में साहित्य की सरिता बहेगी.