Covid-19: धार्मिक स्थल खोलने को लेकर हुई जैसलमेर DM ने ली बैठक

विभिन्न धर्म संस्थानों को खोलने के दौरान रखी जाने वाली सावधानियों पर चर्चा की गई. 

Covid-19: धार्मिक स्थल खोलने को लेकर हुई जैसलमेर DM ने ली बैठक
प्रतीकात्मक तस्वीर.

मनीष रामदेव, जैसलमेर: कोविड-19 की परिस्थितियों में आमजन की सुरक्षा को देखते हुए जिले के विभिन्न धर्म संस्थानों को खोलने के दौरान रखी जाने वाली सावधानियों पर चर्चा की गई. इसके लिए जिला कलेक्टर नमित मेहता की अध्यक्षता में विभिन्न धर्मों के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक का आयोजन कलेक्टर सभागार में किया गया. 

इस अवसर पर कलेक्टर नमित मेहता ने बताया कि बैठक में लिए गए सुझाव राज्य सरकार को भिजवाए जाएंगे और इस पर अंतिम निर्णय राज्य सरकार द्वारा लिया जाएगा. बैठक में श्रद्धालुओं के लिए विभिन्न प्रबंधों, पूजा अर्चना, इबादत एवं जियारत आदि अनुमत करने, बहुत बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आवागमन से संबंधित धार्मिक स्थलों की सूची तैयार करने, समस्त सूचीबद्ध धार्मिक स्थलों में प्रबंधकीय व्यवस्था की रूपरेखा तैयार करने एवं उस व्यवस्था के लिए उत्तरदायित्वों का निर्धारण करने, धार्मिक स्थल के भीतर संबंधित ट्रस्ट एवं बाहर जिला प्रशासन और पुलिस की भूमिका तय करने आदि विषयों पर विचार विमर्श किया गया. 

साथ ही धार्मिक स्थलों के बाहर बनी दुकानों और विभिन्न धर्मशालाओं पर व्यवस्थाओं को लेकर भी विस्तार से चर्चा की गई, जिसमें विभिन्न धर्मों और धार्मिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने अपने अपने सुझाव जिला कलेक्टर के सामने रखे. कलेक्टर मेहता ने बताया कि सभी धर्मों के प्रतिनिधियों से प्राप्त सुझाव आगामी निर्णय के लिए राज्य सरकार को भिजवाए जा रहे हैं ताकि सरकार इस पर अंतिम निर्णय ले सके.