अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियां तेज, जैसलमेर में BSF के जवानों में दिखा जबरदस्त उत्साह
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2297787

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियां तेज, जैसलमेर में BSF के जवानों में दिखा जबरदस्त उत्साह

Jaisalmer News: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर देशभर में तैयारियां तेज हो गई हैं. 21 जून को होने वाले इस महाआयोजन को लेकर जैसलमेर में बीएसएफ के जवानों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है. इसी को लेकर ऐतिहासिक धरोवर के साथ सरहद के किशनगढ़ फोर्ट और लोंगेवाला से लेकर गड़ीसर सरोवर के किनारे योग शिविर का आयोजन किया गया.

jaisalmer news

Jaisalmer News: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर देशभर में तैयारियां तेज हो गई हैं. 21 जून को होने वाले इस महाआयोजन को लेकर जैसलमेर में बीएसएफ के जवानों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है. इसी को लेकर ऐतिहासिक धरोवर के साथ सरहद के किशनगढ़ फोर्ट और लोंगेवाला से लेकर गड़ीसर सरोवर के किनारे योग शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें पुरुष जवानों के साथ-साथ महिला जवानों अधिकारियों ने भी सूर्य नमस्कार के साथ कई योग आसन किए. 

जैसलमेर की झील का किनारा और योग मुद्रा के साथ कदमताल यह है. देश की सीमाओं में ढाल बनने वाले बीएसएफ के जवान एक तरफ सीमा पर पहली नजर तो दूसरी तरफ तैयारी चल रही है. 21 जून को होने वाले योग दिवस को लेकर भारत की गोद से निकला योग आज देशभर में पताका फहरा रहा है किसी को लेकर योग दिवस की तैयारी देश भर में शुरू हो चुकी है. 

एसएमएस बीएसएफ के जवान हेल्थ का मंत्र देने में पीछे कैसे रह सकते हैं. जैसलमेर की धरती पर बीएसएफ ने महा आयोजन की तैयारी शुरू कर दी है. बीएसएफ के जवानों ने गड़ीसर सरोवर पर सूर्य नमस्कार कर कई योगासन कर दिखाएं योग अभ्यास में सीमा सुरक्षा बल के कई बड़े अधिकारी भी शामिल हुए और दुनिया को फिट रहने का संदेश देने के साथ साथ जवानों को योग का महत्व भी बता रहे हैं. BSF के अधिकारियों और कर्मचारियों की मानसिक व शारीरिक फिटनेस के लिए योग कार्यक्रम किया जा रहा है, जिससे वे फिट रह सकें साथ ही परिवार को फिट रख सकें. इसमें शरीर के फिट रहने के साथ-साथ मानसिक तौर भी शांति आदि का अभ्यास होता है. बदलते मौसम और विषम परिस्थितियों में ड्यूटी कर रहे जवानों और अधिकारियों को योग करने से बहुत से फायदे भी मिल रहे हैं. 

आपको बता दें कि भारत- पाक सीमा पर हुए योग अभ्यास के दौरान सरहद से लेकर रेतीली धरती और एतिहासिक धरोहर पर जवानों की ओर से की जा रही योग क्रियाएं के नजारे बेहद आकर्षक दिखे, इस नजारे को जिसने भी देखा , सराहना की. योग अभ्यास में बीएसएफ नार्थ डीआईजी योगेंद्र सिंह राठौड बीएसएफ साउथ डीआइजी विक्रम कुंवर, 191 के कमांडेंट एस आर बेरवा सहित कई जवान अधिकारी योग करते नजर आए.

बीएसएफ डीआईजी योगेंद्र राठौड ने बताया कि पूरे भारतवर्ष ही नहीं अन्य देशों में योग दिवस को लेकर काफी उत्साह है हर वर्ष की भाती इस वर्ष भी हर्ष उल्लास के साथ योग दिवस मनाएंगे योग दिवस से पहले ऐतिहासिक धरोहरों पर योग दिवस के कार्यक्रम जारी है ऐतिहासिक स्थलों पर योग अभ्यास करने का कारण लोगों में जागरूकता लाना और ऐतिहासिक धरोहरों को संजोना है. वही डीआईजी राठौर ने बताया कि हम बीएसएफ के पहरी है योग हमारी दिनचर्या का हिस्सा है देशवासियों को संदेश देते हुए कहा हमारी जो ऐतिहासिक धरोहर है उन्हें ना कि संजोए उनकी साफ सफाई रखना भी हमारी प्राथमिकता है. देश के यशस्वी प्रधानमंत्री महोदय ने देश को स्वस्थ साफ सुथरा रखने का जो बीड़ा उठाया है उसमें प्रत्येक नागरिक का भी कर्तव्य है कि अपने आसपास के एरिया को साफ सुथरा रखें.

Trending news