जैसलमेर नगर परिषद ने रचा इतिहास, 3 हजार से ज्यादा जारी किए आवासीय पट्टे
Advertisement

जैसलमेर नगर परिषद ने रचा इतिहास, 3 हजार से ज्यादा जारी किए आवासीय पट्टे

नगरपरिषद सभापति हरिवल्ल्भ कल्ला व नगर परिषद आयुक्त शशिकांत शर्मा की मानें तो अब तक 3 हजार से ज्यादा आवासीय पट्टे जारी किए जा चुके हैं. जो प्रदेशभर में टॉप 5 में माने जा रहे हैं.

जैसलमेर नगर परिषद ने रचा इतिहास.

जैसलमेर: जैसलमेर नगर परिषद में दो साल पहले तक सालों से फरियादी गुहार लगाते नजर आते थे. जहां अक्सर आमजन अधिकारियों के साथ जनप्रतनिधियों को कोसते नजर आते थे. लेकिन, अब इसी नगर परिषद में लोगों के कामकाज चंद मिनटों में हो रहे हैं. वहीं जैसलमेर नगरपरिषद प्रगति के पथ पर बढ़ते कदम के साथ आगे बढ़ रहा है.

जैसलमेर नगर परिषद ने मुख्यमंत्री गहलोत द्वारा शुरू किए गए प्रशासन शहरों के संग अभियान में चार चांद लगा दिए हैं. अब नगर परिषद के कार्यों की चर्चा प्रदेशभर में हो रही है. नगरपरिषद सभापति हरिवल्ल्भ कल्ला व नगर परिषद आयुक्त शशिकांत शर्मा की मानें तो अब तक 3 हजार से ज्यादा आवासीय पट्टे जारी किए जा चुके हैं. जो प्रदेशभर में टॉप 5 में माने जा रहे हैं.

नगर परिषद जैसलमेर की ओर से घर-घर पट्टा, हर घर पट्टा का अभियान चला जा रहा है. जिसकी चर्चाएं डीएलबी तक हो रही हैं और इस अभियान पर डीएलबी डायरेक्टर भी सराहना कर चुके हैं.

जैसलमेर नगर परिषद सभापति हरि बल्लभ कला ने बताया कि जैसलमेर एक पर्यटन शहर है, उसे साफ सुथरा रखना सुंदरीकरण करना हमारी एक जिम्मेदारी रहती है, इसलिए वर्तमान बोर्ड द्वारा हर समय अपनी पूरी टीम के साथ विकास कार्यों को लेकर अग्रसर है.

सभापति कल्ला ने बताया कि नगर परिषद द्वारा शहर के सौंदर्यीकरण को लेकर हर चौराहे का सुंदरीकरण किया गया. साथ ही हर व्यक्ति को स्वस्थ रखने के लिए पार्कों के अंदर जिम व अन्य खेलकूद के संसाधनों को आधी स्थापित किया गया.

प्रशासन शहरों के संग अभियान के तहत 20 सालों से इंतजार कर रहे गाडोलिया लोहार परिवारों को 1 दिन में 200 से अधिक पट्टों का वितरण किया गया. वहीं, नगर परिषद की ओर से हर वार्ड में कैंप लगाकर हर आमजन की समस्याओं को सुनकर उनका तुरंत प्रभाव से मौके पर निस्तारण किया गया. इस दौरान 3000 से अधिक पट्टे वितरण किए गए. वहीं आज की तारीख में यह कार्यक्रम आगे भी जारी है.

जैसलमेर नगर परिषद में दो साल पहले तक सालों से फरियादी गुहार लगाते नजर आते थे. जहां अक्सर आमजन अधिकारियों के साथ जनप्रतनिधियों को कोसते नजर आते थे. लेकिन,अब इसी नगर परिषद में लोगों के कामकाज चंद मिनटों में हो रहे हैं. 

दरअसल, जिस आवासीय पट्टों को लेकर कोई 20 साल से तो कोई 40 साल से कागज लेकर यहां-वहां भटकते रहते थे अब उनको नगर परिषद ने पट्टे जारी कर दिए हैं और उनके प्रमाणपत्र भी जारी कर दिया है.

नगरपरिषद सभापति हरिवल्ल्भ कल्ला व नगर परिषद आयुक्त शशिकांत शर्मा ने बताया कि विभिन्न कैटेगरियों में अब 3 हजार से ज्यादा आवासीय पट्टे जारी किए जा चुके हैं. ले आउट प्लान के अनुमोदन से जुड़े करीब एक दर्जन से ज्यादा मामले सुलझाए जा चुके हैं. कृषि भूमि पर बसी आवासीय योजनाओं के अंतर्गत अब तक करीब 2 हजार पट्टे जारी किए जा चुके हैं.

स्टेट ग्रांट एक्ट के अंतर्गत भी अब तक एक हजार पट्टे जारी किए जा चुके हैं. नाम हस्तान्तरण के भी करीब 100 से ज्यादा मामलों को निपटाया जा चुका है. नगर परिषद घर घर पट्टा-हर घर पट्टा अभियान चला रहा है.

नगरपरिषद जैसलमेर के युवा सभापति हरिवल्लभ कल्ला के प्रयासों से शहर में विभिन्न स्थानों पर कई विकास कार्य प्रगति पर है.

सभापति कल्ला द्वारा शहर की आमजन सुविधाओं के साथ साथ जिले के खिलाड़ियों के लिए भी कई सौगातें इंदिरा इंडोर स्टेडियम, जैसलमेर जलापूर्ति व्यवस्था को देखते हुए स्टेडियम परिसर में नए ट्यूबेल निर्माण कार्य का विधिवत पूजा कर शुभारंभ किया गया.

हरिवल्लभ कल्ला ने बताया कि नगरपरिषद द्वारा शहर के हर क्षेत्र में विकास कार्य किये जा रहे है, आमजन की सुविधाओं के साथ साथ जिले के तमान खिलाड़ियों के लिए विभिन्न सुविधाओं के लिए नगरपरिषद निरंतर प्रयासरत है. विकास की इस कड़ी में इंदिरा इंडोर स्टेडियम परिसर में नए जलकूप स्थापित करने का कार्य करवाया जा रहा है.

जैसलेमर नगरपरिषद के सभापति हरिवल्लभ कल्ला द्वारा कोरोना काल मे जनहितार्थ समर्पित सेवाएं.
1. इंदिरा रसोई योजना के माध्यम से 122 कोरोना पॉजिटिव मरीजों को कोविड सेंटर में दिन में दो बार चाय नाश्ता व दो बार भोजन की व्यवस्था.
2. शहर के करीबन 200 से अधिक पंजीकृत पथ विक्रेता, असहाय व गरीब मजदूरों के खातों में 1000 रुपये की सहायता राशि जमा करवाई गई.
3. कोरोना पॉजिटिव शवों की पैकिंग, अंतिम यात्रा व दाह संस्कार की व्यवस्था व 2 एम्बुलेंस की व्यवस्था.
4. कोरोना पॉजिटिव मरीजों के घरों व आस पड़ोस में हाइपोक्लोराइट द्वारा सेनिटाइजेशन करवाना.
5. इंदिरा रसोइ योजना के माध्यम से निःशुल्क भोजन वितरण की व्यवस्था.
6. नहर के क्लोज़र के दौरान शहर में जलापूर्ति की समस्या को दुरुस्त करने के लिए 9 पानी के टैंकर शहर भर में जलापूर्ति के लिए लगाए गए.
7. नगरपरिषद द्वारा जिले के ग्रामीण पंचायती राज इलाकों में सैनिटाइ करने हेतु हाइपोक्लोराइट केमिकल वितरण की व्यवस्था.

शहर की सफाई व्यवस्था के लिए किए गए कार्य

● शहर की सफाई व्यवस्था के लिए सरकारी कर्मचारियों के अलावा विभिन्न वार्डों मे सफाई कार्य के लिए ठेका पद्धति से सफाई कार्य करवाया जा रहा है.

● समय-समय पर शहर में विशेष सफाई अभियान चलाकर सफाई कार्य करवाएं गए.

● मुख्य बाजारों में रात्रिकालीन सफाई व कचरा संग्रहण की व्यवस्था करवाई गई है.

● स्वच्छता ऐप लांच कर शहर की सफाई व्यवस्था व सफाई संबंधित शिकायतों पर तुरंत प्रभाव से कार्यवाही कर आमजन को राहत.

सीवरेज व नाला नालियों व्यवस्था में किये गए विकास कार्य

● सीवर लाइन समस्याओं को देखते हुए उच्च क्षमता के उपकारों से समय-समय पर सीवर लाइनों की सफाई कार्य.
● शहर की सीवरेज लाइन के रखरखाव के लिए अधिक क्षमता के उपकरणों, मशीनों व साधनों को क्रय किया जिस से सीवरेज लाइन समस्याओं का समाधान किया जा सके.
● विभिन्न मुख्य मार्गों, चौराहों व सार्वजनिक स्थानों पर वर्षों पुरानी जल भराव की समस्याओं को देखते हुए विभिन्न नई सीवरेज लाइन व नई पाइप लाइन बिछाने के कार्य करवाये गए.
जलापूर्ति व्यवस्था में किये गए कार्य.

● करोड़ों की लागत से शहर की विभिन्न स्थानों पर वर्षों पुरानी जर्जर पाइप लाइनों के स्थान पर नई व अधिक क्षमता वाली पाइप लाइन बिछाने के कार्य करवाये.

● नहर पर क्लोज़र की स्थिति में शहर की जलापूर्ति व्यवस्था के लिए नए ट्यूबेल, नल कूप व टेंकर की व्यवस्था से घर घर पानी पहुँचाया गया.

● शहर की विभिन्न कॉलोनियों में पानी की नई टंकी का निर्माण करवाये गये.

● गजरूप सागर फिल्टर प्लांट, सूली डूंगर प्लांट व डाबला प्लांट पर समय समय पर निरीक्षण कर विभिन्न विकास कार्य, उपकरणों व मशीनों में नवीनता व नए साधनों के क्रय किया गया जिससे जलापूर्ति व्यवस्था को और अच्छे से चलाया जाए.

शहर के सौंदर्यीकरण में किये गए कार्य.
● शहर के सौंदर्यीकरण के लिए सिटी डवलपमेंट प्लान बनाया गया जिसके अनुरूप विभिन्न स्थानों, मुख्य मार्गों चौराहों पर नवीनीकरण व सार्वजनिक स्थानों को विकसित किया जाएगा.
● शहर की गड़ीसर झील में करोड़ों की लागत से विकास कार्य करवाए जाएंगे.
● शहर के विभिन्न पार्को में विकास कार्य करवाये गए जैसे नेहरू पार्क, मंगल सिंह पार्क, टीकाराम पालीवाल पार्क व सिटी पार्क में किये गए विकास कार्य.
● शहर में विभिन्न स्थानों पर बड़ी व छोटी साइज की हाई मास्क लाइट लगाई गई साथ ही मुख्य मार्गों व गलियों में नई रोड लाइट लगाई गई.
● पूनम सिंह स्टेडियम व इंडोर स्टेडियम में विभिन्न विकास कार्य व खेलकूद मैदानों को विकसित किया.
आवासीय कॉलोनी व अन्य कार्य

● नगरपरिषद द्वारा जैसलमेर की जनता को नई आवासीय कॉलोनी की सौगात दी जा रही है, स्व. श्री गोर्वधनदास कल्ला आवासीय योजना.

● मुख्य मंत्री जन आवास योजना के अंर्तगत फ्लैटों की सौगात दी जाएगी.

● विभिन्न कॉलोनी में शेष रहे प्लॉटों की नीलामी आयोजित कर आम जन को उचित कीमतों पर भूखण्ड दिए गए.

(इनपुट-शंकरदान)

Trending news