Jaisalmer: भारत-पाक सरहद पर भीषण गर्मी, तपते रेगिस्तान में BSF के जांबाज कर रहे सरहद की रखवाली
Advertisement

Jaisalmer: भारत-पाक सरहद पर भीषण गर्मी, तपते रेगिस्तान में BSF के जांबाज कर रहे सरहद की रखवाली

अप्रैल महीने में ही मई-जून का अहसास होने लगा है. इस भीषण गर्मी के दौर में जहां लोग घरों में दुबके हैं और एसी कूलर में खुद को ठंडा रखने का प्रयास कर रहे हैं, वहीं भारत के सपूत BSF के जवान गर्मी की परवाह किए बगैर मुस्तैदी के साथ सरहद की सुरक्षा में लगे हैं.

Jaisalmer: भारत-पाक सरहद पर भीषण गर्मी, तपते रेगिस्तान में BSF के जांबाज कर रहे सरहद की रखवाली

Jaisalmer: जिले में इन दिनों सूरज अपनी तपिश से सबको परेशान कर रहा है. जिले में इन दिनों तापमान 40 डिग्री से भी ऊपर है, वहीं भारत-पाकिस्तान सरहद की बात करें तो वहां रेगिस्तान भीषण गर्मी से तप रहा है, लेकिन इस भीषण गर्मी में भी सीमा सुरक्षा बल के जवान बड़ी मुस्तैदी के साथ अपनी ड्यूटी कर रहे हैं. भारत पाकिस्तान सरहद पर 44 डिग्री तापमान रहा, लेकिन उसकी तपन 46 डिग्री की तरह रही. 

यह भी पढ़ें- एलिवेटेड निर्माण कार्य के दौरान कार पर गिरी क्रेन, जानें अंदर वालों का क्या हुआ हाल

 

गौरतलब है कि इन दिनों गर्मी का आलम बहुत ज्यादा है. अप्रैल महीने में ही मई-जून का अहसास होने लगा है. इस भीषण गर्मी के दौर में जहां लोग घरों में दुबके हैं और एसी कूलर में खुद को ठंडा रखने का प्रयास कर रहे हैं, वहीं भारत के सपूत BSF के जवान गर्मी की परवाह किए बगैर मुस्तैदी के साथ सरहद की सुरक्षा में लगे हैं.

44 डिग्री पहुंचा सीमा पर पारा
राजस्थान का रेगिस्तान आग की तरह तपता रहा. पाकिस्तान सीमा से लगी चौकियों पर अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया. भारत पाकिस्तान सरहद पर तनोट इलाके का तापमान 44 डिग्री बता रहा था और फील 46 डिग्री की हो रही थी. इस इलाके में भीषण गर्मी का दौर चल रहा है. आसमान में अंगारे बरसाती गर्मी, चिलचिलाती धूप और तन झुलसाने वाले लू के थपेड़े, तवे की तरह तपती रेत पर जवान पूरी मुस्तैदी के साथ डटे हुए हैं. इस भीषण गर्मी में जहां कुछ देर तेज धूप में खड़ा रहना दुभर हो रहा है. वहीं, हमारे जवान कई घंटों तक सीमा की निगरानी में जुटे हुए हैं.

BSF जवान करते हैं विशेष उपाय
गर्मी के दिनों में BSF के जवान गर्मी से बचने के लिए विशेष तरह के इंतजाम करते हैं. वे अपने साथ नींबू, प्याज और सनग्लास आदि की व्यवस्था करते हैं. इसके साथ ही साथ वे एक विशेष तरह का कपड़ा भी अपने साथ रखते हैं, जो मुंह पर बांधते हैं ताकि लू नहीं लगे. सीमा सुरक्षा बल भी अपने जवानों का खूब ख्याल रखती है. वे जवानों को गाड़ी में चौकी से लेकर तारबंदी तक छोड़ने भी जाती है. इस तरह से इस भीषण गर्मी में BSF देश की रक्षा के साथ साथ खुद के जवानों की भी सुरक्षा करती है.

Reporter- Shankar Dan

 

Trending news