जालोर में नवाचार ‘मेरा विद्यालय-मेरा अभिमान’ का राउमावि बादनवाड़ी से हुआ शुभारंभ, ये रहा खास
Advertisement

जालोर में नवाचार ‘मेरा विद्यालय-मेरा अभिमान’ का राउमावि बादनवाड़ी से हुआ शुभारंभ, ये रहा खास

जालोर में नवाचार ‘मेरा विद्यालय-मेरा अभिमान’ का राउमावि बादनवाड़ी से शुभारंभ हुआ. शुभारंभ समारोह के दौरान अतिरिक्त जिला कलेक्टर राजेन्द्र प्रसाद अग्रवाल ने कहा कि किताबों के बोझ को कम करने के लिए शनिवार को ‘नो बैग-डे’ की अभिधारणा के साथ ‘जॉय फुल सैटर-डे’ विद्यालयों में मनाया जा रहा है. 

जालोर में नवाचार ‘मेरा विद्यालय-मेरा अभिमान’ का राउमावि बादनवाड़ी से हुआ शुभारंभ, ये रहा खास

Jalore: राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बादनवाड़ी में नवाचार ‘‘मेरा विद्यालय-मेरा अभिमान’’ का जिला स्तरीय शुभारंभ समारोह अतिरिक्त जिला कलेक्टर राजेन्द्र प्रसाद अग्रवाल के मुख्य आतिथ्य, आहोर उपखण्ड अधिकारी शैलेन्द्र सिंह की अध्यक्षता एवं जिला शिक्षाधिकारी माध्यमिक चुन्नीलाल परिहार, अतिरिक्त जिला शिक्षाधिकारी किस्तुराराम बामणिया व एसीबीईओ रमेशचन्द खोरवाल के विशिष्ट आतिथ्य में सम्पन्न हुआ.

शुभारंभ समारोह के दौरान अतिरिक्त जिला कलेक्टर राजेन्द्र प्रसाद अग्रवाल ने कहा कि किताबों के बोझ को कम करने के लिए शनिवार को ‘नो बैग-डे’ की अभिधारणा के साथ ‘जॉय फुल सैटर-डे’ विद्यालयों में मनाया जा रहा है. इसी कड़ी में जिला कलेक्टर निशान्त जैन के निर्देशानुसार विद्यार्थियों में व्यक्तित्व विकास के लिए नवाचार के तौर पर ‘‘मेरा विद्यालय-मेरा अभिमान’’ के तहत प्रत्येक शनिवार को विभिन्न सृजनात्मक व कौशलात्मक गतिविधियों का आयोजन किया जायेगा. जिससे विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास होगा. इन गतिविधियों के माध्यम से बालकों की नैसर्गिक प्रवृतियों को आगे बढ़ाने का अवसर मिलेगा.

उन्होंने कहा कि ‘‘मेरा विद्यालय-मेरा अभिमान’’ के तहत विद्यालयों में विषयाध्यापकों की कमी को दूर करने के लिए आईसीटी लैबों के माध्यम से शिक्षण करवाया जा रहा है. उन्होंने विद्यार्थियों से परिश्रम को जीवन में आत्मसात् करने के साथ ही पर्यावरण का संरक्षण किये जाने की बात कही.

आहोर उपखण्ड अधिकारी शैलेन्द्र सिंह ने ‘‘मेरा विद्यालय-मेरा अभिमान’’ के माध्यम से वि़द्यालय में अधिक से अधिक रचनात्म्क गतिविधियों का आयोजन करने की बात कहते हुए विद्यालय में सहयोग करने वाले भामाशाह मनोज व जगदीश सोनी का अभिनन्दन किया.

जिला शिक्षाधिकारी माध्यमिक चुन्नीलाल परिहार ने नवाचार अभियान के बारे में विस्तृत जानकारी दी. संस्था प्रधान लीला चौहान ने अतिथियों का आभार ज्ञापित किया. समारोह के पश्चात् अतिथियों की उपस्थिति में पानी की टंकी सफाई की गई. वही अतिथियों ने बाल वाटिका व आईसीटी लैब का निरीक्षण कर शिक्षण व्यवस्था का अवलोकन किया. इस अवसर पर विद्यालय के शिक्षक, अभिभावक, ग्रामीण सहित विद्यालय के छात्र-छात्राएं उपस्थित रही.

जिलेभर में हुआ ‘‘मेरा विद्यालय-मेरा अभिमान’’ के तहत गतिविधियों का आयोजन

जिले में ‘‘मेरा विद्यालय-मेरा अभिमान’’ के तहत उपखण्ड अधिकारियों, तहसीलदारों, विकास अधिकारियों, शिक्षा अधिकारियों सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने राजकीय विद्यालयों का निरीक्षण कर नवाचार ‘‘मेरा विद्यालय-मेरा अभिमान’’ का शुभारंभ करते हुए पानी की टंकी की सफाई सहित अन्य गतिविधियों का आयोजन सुनिश्चित करवाया साथ ही आईसीटी लैब के माध्यम से शिक्षण व्यवस्था का अवलोकन किया. 

भीनमाल उपखण्ड अधिकारी जवाहरराम चौधरी ने राउमावि भागलभीम, रानीवाड़ा उपखण्ड अधिकारी कुसुमलता चौहान ने राउमावि आजोदर, सायला उपखण्ड अधिकारी सूरजभान विश्नोई ने देवदा गालिया सायला, सायला विकास अधिकारी मनमोहन मीणा ने राउमावि विशाला, आहोर विकास अधिकारी मंसाराम ने राउमावि चरली, जिला उद्योग एवं वाणिज्य केन्द्र के महाप्रबंधक राउमावि आहोर, जालोर तहसीलदार पारसमल राठौड़ ने राउमावि आकोली, भाद्राजून तहसीलदार लादाराम पंवार ने राउमावि भाद्राजून, महिला एवं बाल विकास विभाग के उप निदेशक अशोक विश्नोई ने राउमावि सायला, सांचौर तहसीलदार रामस्वरूप जौहर व जिला शिक्षाधिकारी प्रारंभिक श्रीराम गोदारा ने राउमावि डबाल, डाइट प्रधानाचार्य भैराराम चौधरी ने राउमावि बागोड़ा ने विद्यालयों में पहुंचकर पानी की टंकी की सफाई व आईसीटी लैब के माध्यम से शिक्षण व्यवस्था का अवलोकन किया.

यह भी पढे़ं- मासूम बच्चे को अकेला देख पहुंच गए कई बंदर, किया यह काम तो Video हुआ Viral

यह भी पढे़ं- Video: 'बीड़ी जलाइले' गाने पर पाकिस्तानी ताऊ-ताई ने काटे धर्राटे, डांस देख लोग बोले- ओम्फो...

Trending news