जापानी बुखार पहुंचा राजस्थान, बाड़मेर में मिला संदिग्ध मरीज

जापानी बुखार यानि इंसेफेलाइटिस (Encephalitis) का प्रकोप यूपी, बिहार के बाद अब पश्चिमी राजस्थान तक पहुंच गया है.

जापानी बुखार पहुंचा राजस्थान, बाड़मेर में मिला संदिग्ध मरीज
प्रतीकात्मक तस्वीर

बाड़मेर: जापानी बुखार यानि इंसेफेलाइटिस (Encephalitis) का प्रकोप यूपी, बिहार के बाद अब पश्चिमी राजस्थान तक पहुंच गया है. बाड़मेर जिले के सिणधरी कस्बे में इंसेफेलाइटिस (Encephalitis) का एक संदिग्ध मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग और ग्रामीणों में दहशत फैल गई है, जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम सिंदरी में संक्रमण के संदिग्ध मरीज के गांव पहुंची और स्वास्थ्य सर्वे का काम शुरू किया. वहीं, संदिग्ध मरीज युवती का जोधपुर के एम्स में इलाज चल रहा है.

जापानी बुखार इंसेफेलाइटिस का प्रकोप 
पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर जिले में सिणधरी कस्बे में 20 वर्षीय युवती ललिता लखारा जापानी बुखार की संदिध पॉजिटिव पाई गई. मामले की खबर मिलते ही स्वास्थ्य विभाग ग्रामीणों में दहशत का माहौल हो गया. सिणधरी में संक्रमण ग्रसित मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सिणधरी कस्बे मे घरों में सर्वे किया और खून का सैंपल लिया. 

ब्लॉक सीएमएचओ उमेदाराम ने बताया कि सिणधरी निवासी ललिता लखारा, जापानी इंसेफेलाइटिस वायरस से ग्रसित है. अहमदाबाद लैब से उसकी पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद युवती को जोधपुर के एमडीएम अस्पताल से जोधपुर एम्स में भर्ती करवाया गया, जहां युवती का उपचार चल रहा है. पीड़ित युवती के घर आसपास के घरों में टीमें लगातार सर्वे कर रही है और इस मामले को लेकर लगातार टीमों की ओर से रिपोर्ट की जा रही है. 

वहीं, इस पूरे मामले को लेकर बाड़मेर डिप्टी सीएमएचओ पीसी दीपन का कहना है कि इस मरीज के कुछ लक्षण मिले थे तो इसकी जांच में आईजीएम और आईजीजी जांच पॉजिटिव आया, लेकिन पीसीआर टेस्ट कंफर्म नहीं था. इसलिए हम इसको जापानी बुखार का पॉजिटिव नहीं मान सकते ये संदिग्ध मरीज है.

जापानी बुखार का संदिग्ध मरीज का जोधपुर एम्स में इलाज चल रहा है, जिसकी पुणे से जांच रिपोर्ट आने के बाद ही ये पता चल पायेगा की ये जापानी बुखार यानि इंसेफ्लाइटिस पॉजिटिव है या नहीं. वहीं, जापानी बुखार के इस संदिग्ध सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग अब सतर्क हो गया है और लोगों को जागरूक करने में जुट गया है. साथ ही नॉर्मल बुखार आने पर भी तुरंत डॉक्टर से परामर्श लेने की अपील कर रहा है.