close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जयपुर: भू-माफियाओं के आगे बेबस JDA, मंदिर की जमीन पर बसायी जा रही अवैध कॉलोनी

अवैध कब्जों के संबंध में जेडीए की प्रवर्तन विंग में बार-बार शिकायत करने के बाद भी कोई कार्यवाही नहीं हो रही है. 

जयपुर: भू-माफियाओं के आगे बेबस JDA, मंदिर की जमीन पर बसायी जा रही अवैध कॉलोनी
मन्दिर की जमीन पर भू-माफिया अवैध कब्जा कर कॉलोनी बसा रहे हैं.

रौशन शर्मा/जयपुर: राजधानी में राज्य सरकार की नाक के नीचे मन्दिर माफी की जमीनों पर कब्जे हो रहे हैं, लेकिन जेडीए प्रशासन हाथ पर हाथ धरे बैठा है. इस खेल में बड़े रसूखदार राजनेताओं और भूमाफियाओं की जो मिलीभगत हैं. वहीं जेडीए अफसरों को बार-बार शिकायत करने के बाद भी अफसर कार्यवाही करना दो दूर की बात उस और देखना भी उच्चित नहीं समझ रहे. 

हालात ऐसे हैं कि जमीन पर बाउंड्री वाल और रोड़ बना दी गई हैं. साथ ही जमीन पर खड़े हरे पेड़ो की बलि दे दी गई हैं. 'जब बाड़ ही खेत को खाने लग जाए तो बेचारा खेत क्या करे'. यह कहावत जयपुर विकास प्राधिकरण पर सटीक बैठ रही है. जेडीए अफसरों को शिकायत करने वाले शिकायतकर्ताओं की मानें तो जेडीए की प्रवर्तन शाखा में हर महीने लाखों रूपए मोटी तनख्वाह लेने वाले अफसर ही सरकारी जमीनों पर कब्जा करवाने में तुले हुए हैं. 

साथ ही शिकायतकर्ताओं ने बताया कि मंदिर की जमीनों पर इन दिनों धड़ल्ले से अवैध कब्जा कर कॉलोनियां बसायी जा रही हैं. अवैध कब्जों के संबंध में जेडीए की प्रवर्तन विंग में बार-बार शिकायत करने के बाद भी कोई कार्यवाही नहीं हो रही है. जिससे साफ प्रतित हो रहा है कि इस पुरे खेल में जेडीए अफसरों की मिलीभगत है. 

दरअसल कालवाड़ रोड़ इलाके के गोविन्दपुरा गांव में स्थित ठाकुरजी मुरली मनोहर जी मन्दिर की जमीन पर भू-माफिया अवैध कब्जा कर कॉलोनी बसा रहे हैं. इस सम्बंध में सम्बंधित तहसीलदार से लेकर जेडीए पुलिस अधिक्षक प्रवर्तन प्रीति जैन तक को शिकायत कर चुके हैं, लेकिन कार्यवाही करना तो दूर देखना तक उचित नहीं समझ रहे हैं. मन्दिर माफी की करीब 17 बीधा 12 बिस्वा जमीन पर अवैध कॉलोनी बसायी जा रही हैं. कॉलोनी बसाने के लिए जमीन पर पत्तथ डालकर रोड़ बना दी गई हैं और साथ ही जमीन पर खड़े पेड़ों को भी उखाड़ दिया गया है.