झुंझुनूं में तम्बाकू मुक्त राजस्थान अभियान के तहत 44,050 कटे चालान, सूबे में पहली बार एक दिन में बड़ी कार्रवाई
Advertisement

झुंझुनूं में तम्बाकू मुक्त राजस्थान अभियान के तहत 44,050 कटे चालान, सूबे में पहली बार एक दिन में बड़ी कार्रवाई

 प्रदेश में कोटपा एक्ट के तहत रिकॉर्डतोड़ कार्रवाई की गई है. एक दिन में 40 हजार से ज्यादा चालान काटे गए हैं. प्रदेश में पहली बार एक दिन में ये बड़ी कार्रवाई हुई है.100 दिवसीय तंबाकू नियंत्रण अभियान के तहत ये कार्रवाई की गई है. स्टेट नोडल अधिकारी डॉ.

झुंझुनूं में तम्बाकू मुक्त राजस्थान अभियान के तहत 44,050 कटे चालान, सूबे में पहली बार एक दिन में बड़ी कार्रवाई

झुंझुनूं: प्रदेश में कोटपा एक्ट के तहत रिकॉर्डतोड़ कार्रवाई की गई है. एक दिन में 40 हजार से ज्यादा चालान काटे गए हैं. प्रदेश में पहली बार एक दिन में ये बड़ी कार्रवाई हुई है.100 दिवसीय तंबाकू नियंत्रण अभियान के तहत ये कार्रवाई की गई है. स्टेट नोडल अधिकारी डॉ. एसएन धौलपुरिया ने ये जानकारी दी है. चिकित्सा मंत्री परसादीलाल मीणा के निर्देशन में प्रदेश को तंबाकू मुक्त बनाने के लिए 100 दिवसीय कार्ययोजना बनाकर अभियान चलाया जा रहा है. जिसके तहत शनिवार को पूरे प्रदेश में ऐतिहासिक और रिकॉर्डतोड़ कार्रवाई की गई.

सर्वाधिक 2.48 लाख चालान काटे गए कोटा संभाग में

स्टेट नोडल अधिकारी डॉ. एसएन धौलपुरिया ने बताया कि दिनभर पूरे प्रदेश में चले अभियान के तहत कुल नौ लाख 83 हजार 446 लोगों को धुम्रपान को लेकर बनाए गए कोटपा एक्ट का उल्लंघन करने पर उनके चालान काटे गए. डॉ. धौलपुरिया ने बताया कि चालान काटने में कोटा संभाग पूरे प्रदेश में अव्वल रहा. कोटा संभाग में प्रदेश के सर्वाधिक ढाई लाख के करीब चालान काटे गए. इधर, झुंझुनूं जिले में भी कल देर रात तक कार्रवाई जारी रही. सीएमएचओ डॉ. छोटेलाल गुर्जर ने बताया कि प्रदेश स्तरीय अभियान के तहत झुंझुनूं में 44 हजार से ज्यादा लोगों पर कार्रवाई की गई.

कहां और कितने चालान कटे 
जयपुर संभाग में 1 लाख 94 हजार 392, बीकानेर संभाग में 81 हजार 180, जोधपुर संभाग में 81 हजार 104, कोटा संभाग में 2 लाख 48 हजार 069, अजमेर संभाग में 1 लाख 54 हजार 333, भरतपुर संभाग में 53 हजार 650 तथा उदयपुर संभाग में 1 लाख 70 हजार 718 चालान काटे गए। पूरे प्रदेश में रात 12 बजे तक आए आंकड़ों के मुताबिक 9 लाख 83 हजार 446 चालान काटे गए.

वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए कर सकते हैं अप्लाई

सूत्रों की मानें तो देश में ही नहीं, बल्कि विश्व में ऐसा पहला मौका है कि किसी प्रदेश में एक साथ एक दिन में कोटपा एक्ट के उल्लंघन में इतनी बड़ी कार्रवाई हुई है. इसलिए माना जा रहा है चिकित्सा विभाग इस रिकॉर्ड के लिए वल्र्ड रिकॉर्ड घोषित करवाने के लिए भी अप्लाई करेगा.

क्या है कोटपा एक्ट?
कोटपा एक्ट धूम्रपान के बेचने, रखने और उसका उपयोग करने के लिए बनाया गया है। जिसका उल्लंघन करने पर कार्रवाई की जाती है, जिसके तहत स्कूल के 100 गज की दूरी में धुम्रपान बेचना, सिगरेट के पैकेट पर 85 प्रतिशत हिस्से में सेवन से संबंधी जानकारी देने, 18 साल के बच्चों को धुम्रपान ना बेचना, दुकानों पर साइनेज लगाना आदि शामिल है.

रिपोर्टर- संदीप केडिया

Trending news