अंतरराज्यीय ठगी गैंग का खुलासा, सोशल मीडिया से करते थे शिकार की तलाश, 30 से ज्यादा वारदातों को दे चुके हैं अंजाम
Advertisement

अंतरराज्यीय ठगी गैंग का खुलासा, सोशल मीडिया से करते थे शिकार की तलाश, 30 से ज्यादा वारदातों को दे चुके हैं अंजाम

नामी कंपनियों के बिस्किट व अन्य खाद्य प्रोडक्ट की एजेंसी दिलवाने के नाम पर ठगी करने के आरोपी को झुंझुनूं की चिड़ावा पुलिस ने गिरफ्तार किया है. शातिर ठग ने महज कुछ महिनों में ही अकेले राजस्थान में 30 से ज्यादा वारदातों को अंजाम दिया है.

अंतरराज्यीय ठगी गैंग का खुलासा

Pilani: नामी कंपनियों के बिस्किट व अन्य खाद्य प्रोडक्ट की एजेंसी दिलवाने के नाम पर ठगी करने के आरोपी को झुंझुनूं की चिड़ावा पुलिस ने गिरफ्तार किया है. शातिर ठग ने महज कुछ महिनों में ही अकेले राजस्थान में 30 से ज्यादा वारदातों को अंजाम दिया है, जिसने चिड़ावा के व्यापारी को भी ठगी का शिकार बनाया, जिसके बाद से ही पुलिस को आरोपी की तलाश थी. 

यह भी पढ़ें- रमजान में बिजली सप्लाई बाधित नहीं करने को लेकर जाहिदा खान का बड़ा बयान, कहा- मुझसे गलती हुई...

नया बस स्टैंड चौकी प्रभारी बलवीर चावला ने बताया कि चूंगी नाका निवासी व्यापारी कमल उर्फ सोनू मंड्रेलिया ने 3 मार्च 2022 रिपोर्ट दी थी, जिसमें बताया कि उनके पास फरवरी 2022 में अज्ञात व्यक्ति ने व्हाट्स अप कॉल कर अपने आप को नामी कंपनी से जुड़ा हुआ बताया. उक्त व्यक्ति ने दुकानदार को खाद्य प्रोडक्ट की एजेंसी दिलवाने की बात कही, जिस पर दुकानदार ने एजेंसी की एवज में दो किश्तों में 90 हजार 526 रुपए का ऑनलाइन भुगतान कर दिया. 

मगर तय समय पर दुकानदारों को एजेंसी नहीं मिली तो ठगी का आभास हुआ, जिसके बाद दुकानदार ने रिपोर्ट दी. चौकी प्रभारी चावला ने डीएसपी सुरेश शर्मा और थानाधिकारी अनिल चौधरी के निर्देशन में आरोपी की तलाश की. पुलिस ने बैंक खाते, पेटीएम नंबर समेत अन्य जानकारियों के आधार पर आरोपी की पहचान की. बाद में आरोपी टीटनावास टाटावास, थाना फतेहपुर (हिमाचल प्रदेश) निवासी अमित पुत्र भीमसेन को गिरफ्तार कर लिया. 

प्रारंभिक पूछताछ में सामने आया कि आरोपी ने देशभर में ठगी की वारदातों को अंजाम दिया. चौकी प्रभारी ने बताया कि आरोपी अमित से पूछताछ की जा रही है, जिसके आधार पर विभिन्न वारदात खुलने की संभावना है. पुलिस टीम में चौकी से रामनिवास और संदीप गांधी भी शामिल थे. चौकी प्रभारी ने बताया कि आरोपी अंतरराज्यीय स्तर पर ठगी करता रहा है, जो कि पहली बार पुलिस के हत्थे चढ़ा. 

सोशल मीडिया से शिकार की तलाश
पुलिस की गिरफ्त में आया ठगी का आरोपी अमित महज 12वीं तक पढ़ा-लिखा है. मगर ठगी के मामले में काफी शातिर है. पुलिस के अनुसार अमित ने ऑनलाइन ठगी के लिए सोशल मीडिया को माध्यम बनाया. वह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से दुकानदारों के नंबर उठाकर एजेंसी दिलवाने का झांसा देता था. उसने बिस्किट और अन्य खाद्य प्रोडक्ट की रेट को मार्केट से काफी कम बताता था, जिस कारण दुकानदार जल्दी झांसे में आ जाते थे. 

नामी कंपनी की फर्जी साइट
शातिर ठग अमित ने दुकानदारों को शिकार बनाने के लिए नामी कंपनी की हुबहु फर्जी साइट भी बना रखी थी, जिसमें नामी कंपनियों के विभिन्न प्रोडक्ट और रेट भी दर्शा रखी थी. कम रेट को देखकर बहुत से दुकानदार साइट पर पर दिए नंबरों के आधार पर एजेंसी के लिए संपर्क करते, जो कि बाद में ऑनलाइन ठगी के शिकार हो जाते.

यह भी पढ़ें- रीट परीक्षा की अब ईडी करेगी जांच, लेकिन प्रदेश के बेरोजगारों ने उठाई ये बड़ी मांग

देशभर में वारदातों को दिया अंजाम
आरोपी ने राजस्थान के अलावा देश के अन्य राज्यों में भी ठगी की वारदातों को अंजाम दिया. मई 2020 में पहली वारदात करने के बाद आरोपी ने 30 से ज्यादा वारदात केवल राजस्थान में किए जाने की बात कबूल की है. हालांकि पुलिस का मानना है कि ठगी का आंकड़ा ज्यादा हो सकता है. आरोपी ने यूपी, जम्मू कश्मीर, उड़ीसा में भी ठगी किए जाने की बात कबूल की है.
Report- Sandeep Kedia

Trending news