लोकसभा में बोले सांसद नरेंद्र कुमार, यमुना नहर का पानी पहुंचाओ झुंझुनूं
Advertisement

लोकसभा में बोले सांसद नरेंद्र कुमार, यमुना नहर का पानी पहुंचाओ झुंझुनूं

झुंझुनूं सांसद नरेन्द्र कुमार ने संसद में झुंझुनूं जिले को जल्द से जल्द यमुना नहर पानी दिलाने की मांग की है. उन्होंने संसद में ताजेवाला हेड से पानी दिलवाने के लिए आवाज उठाई. सांसद ने लोकसभा में कहा कि उनके संसदीय क्षेत्र झुंझुनूं में गिरते भू-जल स्तर के कारण सिंचाई लगभग बंद हो चुकी है.

झुंझुनूं सांसद नरेन्द्र कुमार

Jhunjhunu: झुंझुनूं सांसद नरेन्द्र कुमार ने संसद में झुंझुनूं जिले को जल्द से जल्द यमुना नहर पानी दिलाने की मांग की है. उन्होंने संसद में ताजेवाला हेड से पानी दिलवाने के लिए आवाज उठाई. सांसद ने लोकसभा में कहा कि उनके संसदीय क्षेत्र झुंझुनूं में गिरते भू-जल स्तर के कारण सिंचाई लगभग बंद हो चुकी है. लोगों के पास खेती में सिंचाई के लिए पानी नहीं. अब सिंचाई और पीने के लिए पानी दिया जाए. झुंझुनूं जिला कृषि आधारित जिला है. यहां कुओं का पानी समाप्त हो रहा है. पीने के पानी का भी संकट खड़ा हो रहा है. 

यह भी पढ़ें: Gold Silver Rate: सोना-चांदी खरीदने का शानदार मौका, लगातार गिर रहे हैं दाम

उन्होंने कहा कि यमुना नहर का पानी झुंझुनूं जिले में लाने के लिए राजस्थान के सिंचाई विभाग ने यमुना नदी के ताजेवाले हैड से आंवटित जल पर 27 अक्टूबर 2020 को केन्द्रीय जल आयोग के साथ हुई वीसी में परियोजना को दो चरणों में क्रियान्वयन करने का निर्णय लिया गया था. जिसके अंतर्गत पेयजल के लिए प्रथम चरण में कार्य किया जाएगा. सिंचाई के लिए परियोजना का कार्य द्वितीय चरण में किया जाएगा. 
परियोजना की डीपीआर केन्द्रीय जल आयोग को 8 जनवरी 2021 को प्रेषित कर दी गई है. डीपीआर के अनुसार प्रथम चरण की लागत 14204.81 करोड़ रुपए एवं द्वितीय चरण की लागत राशि 17162.04 करोड़ होगी. कुल लागत राशि 31366.86 करोड़ आंकी गई है. कई बार इसके लिए उच्च स्तरीय बैठकें भी हुई हैं, लेकिन परिणाम शून्य है. 

उन्होंने संसद में सरकार से अनुरोध किया है कि राजस्थान के झुंझुनूं जिले को जल्द से जल्द यमुना नहर के ताजेवाला हैड से पानी दिलवाया जाए. आपको बता दें कि हाल ही में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी विधानसभा में यमुना नहर के पानी का मुद्दा उठाया और कहा था कि भाजपा के सांसदों को इस दिशा में प्रयास करना चाहिए। ताकि झुंझुनूं और सीकर में पानी की समस्या का समाधान हो पाए.

Report: Sandeep Kedia

Trending news