झुंझुनूं क्षेत्र में पानी की भंयकर किल्लत, फिर भी लारपवाह कर्मचारी
Advertisement

झुंझुनूं क्षेत्र में पानी की भंयकर किल्लत, फिर भी लारपवाह कर्मचारी

झुंझुनूं के खेतड़ी क्षेत्र में इन दिनों कहीं घी घणा तो कहीं मुठ्ठी भर चना वाली कहावत चरितार्थ हो रही है. 

झुंझुनूं क्षेत्र में पानी की भंयकर किल्लत, फिर भी लारपवाह कर्मचारी

Khetri: झुंझुनूं के खेतड़ी क्षेत्र में इन दिनों कहीं घी घणा तो कहीं मुठ्ठी भर चना वाली कहावत चरितार्थ हो रही है. एक तरफ लोगों को पीने के लिए पानी नहीं मिल रहा तो दूसरी ओर जलदाय विभाग के कर्मचारियों की लापरवाही के कारण लाखों लीटर पानी व्यर्थ बहाया जा रहा है.

मामला है खेतड़ी उपखंड के नानूवाली बावड़ी का, जहां मुख्य लाइन में लीकेज होने से दो दिन से पानी व्यर्थ बह रहा है. ग्रामीणों द्वारा जलदाय विभाग को पानी निकलने की सूचना देने के बाद भी विभाग के अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचे. नानूवाली बावड़ी के ग्रामीणों ने बताया कि कुंभाराम नहर परियोजना की सप्लाई लाइन नानूवाली बावड़ी से होकर खेतड़ी की ओर डाली हुई है.

यह भी पढ़ें-कपासन के इस शख्स ने पेश की मिसाल, कहानी कर देगी भावुक

सप्लाई लाइन में पानी का दबाव हो जाने के कारण लाइन टूट जाती है, जिससे लाखों लीटर पानी व्यर्थ बह जाता है. ग्रामीणों ने बताया कि नानू वाली बावड़ी पुलिया के नीचे डाली गई पाइप लाइन से लीकेज होने से पुलिया के ऊपर तक प्रेशर से पानी व्यर्थ बह रहा है. जिसको लेकर जलदाय विभाग के अधिकारियों को इसकी सूचना दी गई, लेकिन दो दिन बीत जाने के बाद भी विभाग के अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचे और लाइन को ठीक नहीं करवाने से पानी ज्यों का त्यों बह रहा है.

खेतड़ी कस्बे में गांव में कुंभाराम नहर योजना के पानी की पूर्ण रूप से सप्लाई नहीं होने के कारण ग्रामीणों को पानी के लिए भटकना पड़ रहा है. खेतड़ी कस्बे में जब पानी का टैंकर मोहल्ले में पहुंचता है तो लोगों की भीड़ जुट जाती है और पानी के लिए मारामारी शुरू हो जाती है. इसके अलावा नालपुर में भी पेयजल की काफी समस्या बनी हुई है, जिसको लेकर ग्रामीण कई बार प्रशासन को अवगत भी करा चुके हैं.

नालपुर के ग्रामीणों ने बताया कि जलदाय विभाग हर माह पानी का बिल तो भेज देता है, लेकिन पानी महीने में दो से तीन बार ही मिल पाता है. लोगों ने बताया कि पहले कस्बे में रोजाना पानी की सप्लाई होती थी, लेकिन अब चार से पांच दिन में सप्लाई होती है. जिससे पूरा पानी भी नहीं मिल पाता है. ग्रामीणों ने बताया कि यदि जलदाय विभाग ने पानी की सप्लाई को दुरुस्त नहीं किया तो ग्रामीणों की ओर से उपखंड कार्यालय के सामने धरना प्रदर्शन कर विरोध किया जाएगा.

Reporter- Sandeep Kedia

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news