जोधपुर: स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 को लेकर सक्रिय हुआ निगम प्रशासन, बनाई खास टीम

इस बार नगर निगम प्रशासन पिछले साल रही कमियों को दूर करने का प्रयास कर अव्वल आने का प्रयास कर रही है. 

जोधपुर: स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 को लेकर सक्रिय हुआ निगम प्रशासन, बनाई खास टीम
पिछली बार जोधपुर पूरे देश में 55 पायदान पिछड़ कर 243 नंबर पर आ गया था.

अरुण हर्ष/जोधपुर: स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के लिए केंद्र से टीम आगामी कुछ दिनों में जोधपुर आने वाली है. जिसको लेकर निगम प्रशासन सक्रिय रुप से कार्य कर रहा है. निगम प्रशासन का दावा है कि इस बार जोधपुर सफाई के मामले में अव्वल आए उसके लिए तमाम वह कार्य कर रही है, जिसका की टीम निरीक्षण कर नंबर देगी.

बते दें कि, साल 2019 में स्वच्छता सर्वेक्षण की टीम में जोधपुर पूरे देश में 55 पायदान पिछड़ कर 243 नंबर पर आ गया था. लेकिन इस बार नगर निगम प्रशासन पिछले साल रही कमियों को दूर करने का प्रयास कर अव्वल आने का प्रयास कर रही है. स्वच्छता के मामले में जोधपुर के अंक कैसे बढ़े उसको लेकर निगम सीईओ  सुरेश ओला ने जोधपुर शहर की दीवारों पर अलग-अलग तरह की थीम लेकर पेंटिंग्स बनवाई है जो लोगों को भी जागरूक करने का प्रयास कर रही है. इन पेंटिंग्स के भी नंबर स्वच्छता सर्वेक्षण में दिए जाते हैं. 

वहीं, जोधपुर के जनप्रतिनिधि राजनेता छात्र नेता और जिला कलेक्टर के माध्यम से लोगों को स्वच्छता एप से जुड़वाने का कार्य भी किया जा रहा है. सर्वेक्षण में इस चीज का भी महत्व है कि कितने लोग मोबाइल ऐप के जरिए स्वच्छता के लिए प्रयास कर रहे हैं. उसी दिशा में मोबाइल ऐप से लोगों को ज्यादा से ज्यादा जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है. निगम सीईओ सुरेश ओला ने बताया कि निगम इस बार कोई भी कसर छोड़ना नहीं चाहता. जिसके लिए समग्र टीम को लगाया गया है. शहर में जगह-जगह रंगोली और कंपटीशन करवा रहे हैं. उम्मीद है, इस बार जोधपुर पूरे देश में अच्छे पायदान पर आएगा उसके लिए काम किया जा रहा है.

साथ ही, शहरवासी भी अपने शहर को स्वच्छता के पायदान पर लाने के लिए निगम द्वारा किए जा रहे प्रयासों की सराहना कर रहे हैं. उन्हें उम्मीद है कि इस बार स्वच्छता के सर्वेक्षण में जोधपुर अच्छे पायदान पर आएगा. वहीं, शहरवासी अभिषेक ने बताया कि जिससे निगम द्वारा डोर टू डोर कचरा संग्रहण किया जा रहा है और शहर की दीवारों को पेंटिंग से सजाया गया है. जिससे अब लोगों में जागरूकता आने लगी है. वह भी लोगों से अपील करते हैं कि सफाई के मामले में लोग निगम का सहयोग करें ताकि जोधपुर का नाम स्वच्छता के मामले में अच्छे पायदान पर पहुंचे.

जोधपुर नगर निगम की तरफ से स्वच्छता सर्वेक्षण में अंक बढ़ाने के लिए कार्य कर रहा है. वहीं, इस कार्य को लगातार करने की आवश्यकता है जिससे शहर की स्वच्छता के मामले में एक अच्छी छवि बन सके.  सर्वेक्षण तो साल में एक बार होता है लेकिन बाहर से आने वाले पर्यटक पूरे साल आते रहते हैं.