जोधपुर: मलमास समाप्त होने के साथ फिर जगी व्यापारियों की उम्मीद, जानें कारण...

जोधपुर के व्यापारियों में एक बार फिर उम्मीद जगी है कि इस बार की शादियों के सीजन उनके लिए अच्छी सीजन साबित होगी. 

जोधपुर: मलमास समाप्त होने के साथ फिर जगी व्यापारियों की उम्मीद, जानें कारण...
आगामी शादियों के सीजन के चलते व्यापारियों की काफी उम्मीद है.

अरुण हर्ष/जोधपुर: एक ओर जहां पूरा देश आर्थिक मंदी के दौर से गुजर रहा है, कई व्यापारीक क्षेत्रों में काफी गिरावट भी आई है. वहीं, मलमास समाप्त होने के साथ ही एक बार फिर जोधपुर के व्यापारियों में उम्मीद की किरण जगी है. उन्हें उम्मीद है कि इस बार शादियों के सीजन में उनकी अच्छी आय होगी और बाजार की रौनक एक बार फिर लौटेगी.

मकर सक्रांति आने के साथ ही मलमास समाप्त हो चुका है और एक बार फिर अब मांगलिक कार्य का दौर शुरू होगा. इस बार शादियों की काफी अच्छी सीजन है और इस सीजन में काफी सारे सावे भी है. ऐसे में जोधपुर के व्यापारियों में एक बार फिर उम्मीद जगी है कि इस बार की शादियों के सीजन उनके लिए अच्छी सीजन साबित होगी. शादियों के सीजन में रेडिमेड गारमेंट्स, होटल, टेंट, मैरिज गार्डन सहित कई सेक्टरों में बूम देखा जाता है. 

होटल व्यवसायी पवन मेहता ने बताया कि पिछले दिनों न्यूयॉर्क टाइम्स में पूरे हिंदुस्तान में जोधपुर का नाम 15वें नंबर पर आया है. जिससे उम्मीद है कि इससे जोधपुर में पर्यटन उद्योग को काफी राहत मिलेगी. वहीं, आगामी शादियों के सीजन के चलते उन्हें काफी उम्मीद है. हाल ही में काफी बुकिंग हुई है और उन्हें विश्वास है कि आगामी दिनों में भी काफी अच्छी बुकिंग होगी और एक बार फिर होटल व्यवसाय पटरी पर आएगा.

रेडीमेड गारमेंट्स, सजावटी आइटम, की भी काफी अच्छी बिक्री होती है. जोधपुर के मल्टी स्टोरी मार्केट के मैनेजर ने बताया कि मार्च महीने तक शादियों की सीजन चलेगी और एक महीने बाद अब वापस बाजार की रौनक लौटेगी. उनकी आय में भी वृद्धि होगी ऐसा उन्हें पूरा विश्वास है. मल्टीस्टोरी मार्केट के मैनेजर सुरेश ने बताया कि हालांकि 2019 में भी शादियों की सीजन की अच्छी खासी बिक्री हुई थी. इस बार भी उन्हें काफी उम्मीद है कि आने वाली शादी की सीजन में काफी फायदा होगा.

उम्मीद की जानी चाहिए कि लगातार गिरावट के दौर से गुजर रहा बाजार एक बार फिर ऊंचाइयों पर पहुंचेगा. आर्थिक मंदी की मार झेल रहे जोधपुर के व्यापारियों के लिए यह शादियों के सीजन एक अच्छा समय लेकर आएगी.