Jodhpur: पांच करोड़ की लागत से फलोदी में बनेगा अधिवक्ता कक्ष और अधिवक्ता भवन
Advertisement

Jodhpur: पांच करोड़ की लागत से फलोदी में बनेगा अधिवक्ता कक्ष और अधिवक्ता भवन

संस्थान ने भविष्य में फलोदी में एस.सी, एस.टी और पोक्सो कोर्ट खुलवाने, सेशन न्यायालय स्तर के विशिष्ट न्यायालय खुलवाने, आर्थिक अपराध के न्यायालय खुलवाने, एडवोकेट चैंबर्स और लिफ्ट लगाने के कार्य की कार्ययोजना सभा में रखी जिसका अनुमोदन किया गया. 

 फलोदी में बनेगा अधिवक्ता कक्ष

Jodhpur: प्रदेश में अधिवक्ता संस्थान फलोदी की महासभा 24 दिसंबर को संस्थान कार्यालय नया न्यायालय परिसर फलोदी में संस्थान के अध्यक्ष रेवंत सिंह पातावत (Revant Singh Patawat) की अध्यक्षता में आयोजित की गई. आम सभा में संस्थान के महासचिव सिकंदर घोसी ने वर्ष 2021 में संस्थान द्वारा करवाए गए विभिन्न विकास कार्यों को आम सभा में रखा. सभी एजेंडे आम सभा में ध्वनिमत से पारित किए गए.

यह भी पढ़ें - Jodhpur News: राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक के ताले तोड़ चोरों ने मारी सेंध, नकदी सुरक्षित

अधिवक्ता संस्थान के महासचिव घोसी ने बताया कि वर्ष 2021 में संस्थान ने अधिवक्ताओं के अस्थाई ओपन चैम्बर को वाटर प्रूफ प्लाई से कवर्ड करवाने, सहायक कलेक्टर कोर्ट फलोदी के प्रकरणों की सुनवाई उपखंड अधिकारी कार्यालय वर्तमान में अपर जिला कलेक्टर कार्यालय संचालित में करवाने के आदेश जारी करवाने, अधिवक्ता आवासीय कॉलोनी हेतु राज्य सरकार से मांग करने, कोविड -19 से बचाव हेतु अधिवक्ताओं और उनके पारिवारिक सदस्यों के टीकाकरण करवाने, अधिवक्ताओं की सनद नवीनीकरण का कार्य प्रथम बार फलोदी में शुरू कर 40 अधिवक्ताओं की सनद नवीनीकरण का कार्य करवाने, गम्भीर बीमारियों से ग्रस्त तीन अधिवक्ताओं को बार कॉसिल ऑफ राजस्थान से वित्तीय सहायता दिलाने, कोविड-19 महामारी से न्यायालय बंद होने पर आर्थिक रूप से कमजोर अधिवक्ताओं को पांच-पांच हजार रूपये की सहायता राशि दिलाने और कोविड-19 के कारण अस्पताल में भर्ती होने वाले अधिवक्ताओं को एक-एक लाख रूपये की सहायता राशि दिलाने के अनुकरणीय कार्य किए जिसकी आम सभा में संस्थान पदाधिकारियों का सभी उपस्थित सदस्यों द्वारा धन्यवाद ज्ञापित कर प्रसन्नता जाहिर की गई. 

संस्थान ने भविष्य में फलोदी में एस.सी, एस.टी और पोक्सो कोर्ट खुलवाने, सेशन न्यायालय स्तर के विशिष्ट न्यायालय खुलवाने, आर्थिक अपराध के न्यायालय खुलवाने, एडवोकेट चैंबर्स और लिफ्ट लगाने के कार्य की कार्ययोजना सभा में रखी जिसका अनुमोदन किया गया. संस्थान महासचिव ने आम सभा में बताया कि नए न्यायालय परिसर में लिफ्ट लगाने की वित्तीय स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है और नये न्यायालय परिसर में अधिवक्ताओं के लिए अधिवक्ता चैंबर्स, विधि वाचनालय हॉल एवं टॉयलेट निर्माण हेतु राजस्थान उच्च न्यायालय से प्रशासनिक विभाग से पांच करोड़ रूपये राशि की प्रशासनिक स्वीकृति जारी हो चुकी है. राज्य सरकार को वित्तीय स्वीकृति हेतु राजस्थान उच्च न्यायालय ने अनुशंषा जारी कर दी है. शीघ्र ही फलोदी में अधिवक्ता भवन जिसमें अधिवक्ता चैंबर्स, विधि वाचनालय एवं टॉयलेट का निर्माण किया जाएगा. 

वरिष्ठ अधिवक्ता सुनील जोशी राजस्थान उच्च न्यायालय जोधपुर द्वारा अपने दादा स्वर्गीय मोहन लाल जोशी पूर्व न्याधिपति की स्मृति में फलोदी में अधिवक्ताओं हेतु कंप्यूटराइज्ड लाइब्रेरी की स्थापना जनवरी 2022 में की जाएगी. उक्त कार्य और आयोजनों का सर्वसम्मति से साधारण सभा में अनुमोदन किया गया. अंत में कोषाध्यक्ष अनिल जोशी ने संस्थान के वर्ष भर का लेखा-जोखा सदन में रखा जिसे आम सहमति से स्वीकृति प्रदान की गई.

Reporter: Arun Harsh

 

 

Trending news