BSF के जवानों ने किया योगाभ्यास, कमांडेंट ने कहा-योग में मिलती है सामंजस्य एवं शांति

Yoga Day 2021: कमांडेंट राजपाल सिंह ने योगाभ्यास के फायदों के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि इसके माध्यम से सामंजस्य एवं शांति प्राप्त की जा सकती है.

BSF के जवानों ने किया योगाभ्यास, कमांडेंट ने कहा-योग में मिलती है सामंजस्य एवं शांति
बीएसएफ के जवानों ने किया योगाभ्यास.

Barmer: सातवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day 2021) के उपलक्ष्य में 142 वाहिनी परिसर में देश की सुरक्षा में लगे जवानों ने योगाभ्यास किया. इसमें वाहिनी के अधिकारियों एवं जवान शामिल हुए. इस दौरान कमांडेंट राजपाल सिंह ने योगाभ्यास के फायदों के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि इसके माध्यम से सामंजस्य एवं शांति प्राप्त की जा सकती है.

उन्होंने कहा कि योगाभ्यास प्रार्थना के मनोभाव के साथ करना चाहिए. ऐसा करने से अधिकाधिक लाभ होगा. योग गुरु दिलीप तिवाड़ी एंव उनकी साथी दुर्गा तिवाड़ी ने सम्मलित योगाभ्यास के दौरान मंगलाचरण, सूक्ष्म व्यायाम, ताड़ासान, वृक्षासन, चक्रासन, अर्ध चक्रासन, वज्रासन, वक्रासन, कपालभाति, प्राणायाम, अनुलोम विलोम एवं ओम का उच्चारण किया.

ये भी पढ़ें-Internatonal Yoga Day 2021: 103 वर्ष के भंवरलाल ने पेश की मिसाल, प्रपौत्र के साथ किया योगाभ्यास

 

वहीं, योग गुरु दिलीप तिवाड़ी ने कहा, 'इस योग से शरीर, मन और बुद्धि को जोड़ता है. आज योग मानवता को भी जोड़ रहा है. यह स्वस्थ शरीर, संतुलित मन एवं श्रेष्ठ विचारों का उपाय है. योग हमें हमारी आत्मा से जोड़ता है. वहीं, योगाभ्यास के साथ-साथ 142 वीं वाहिनी सीमा सुरक्षा बल (BSF) के जवानों ने परिसर में पौधारोपण किया.

(इनपुट-भपेश आचार्य)