VIDEO: भाई ने बहन की शादी में दिया ऐसा 'तोहफा', जिंदगी भर रखेगी याद
Advertisement

VIDEO: भाई ने बहन की शादी में दिया ऐसा 'तोहफा', जिंदगी भर रखेगी याद

पर्यावरण प्रेमी नरपत सिंह राजपुरोहित हमेशा से पर्यावरण को लेकर लोगों को जागरूक (Aware) करने के लिए अनूठे कार्य करते रहते हैं.

पर्यावरण प्रेमी नरपत सिंह राजपुरोहित ने अपनी चचेरी बहन ने दहेज के रूप में रुपए या सामान की बजाय 151 पौधे दिए हैं.

Barmer: पर्यावरण प्रेमी नरपत सिंह राजपुरोहित (Narpat Singh Rajpurohit) हमेशा पर्यावरण (Environment) को लेकर अनोखा काम के लिए मशहूर है. इस बार भी कुछ ऐसा किया है, जिसके बाद उनकी चर्चा बाड़मेर (Barmer) ही नहीं, पूरे राजस्थान (Rajasthan) में हो रही है.

यह भी पढ़ें- अनोखी प्रेम कहानी: 'हमारी हाइट भले ही छोटी है पर प्यार हमारा पूरा है'

अपनी बहन की शादी में आमतौर पर आप यह सुना होगा कि दहेज में बर्तन सामान से लेकर लाखों रुपये दिए जाते हैं लेकिन पर्यावरण प्रेमी नरपत सिंह राजपुरोहित ने अपनी चचेरी बहन ने दहेज के रूप में रुपए या सामान की बजाय 151 पौधे दिए हैं, जो कि अपने आप में बहुत अनोखी बात है.

यह भी पढ़ें- करौली: सोशल मीडिया पर वायरल हुआ शादी का कार्ड, बेटी को बताया इंदिरा गांधी का पुनर्जन्म!

पर्यावरण प्रेमी नरपत सिंह राजपुरोहित हमेशा से पर्यावरण को लेकर लोगों को जागरूक (Aware) करने के लिए अनूठे कार्य करते रहते हैं मकसद सिर्फ इतना है कि लोग पर्यावरण के प्रति जागरूक हो. पर्यावरण प्रेमी नरपत सिंह ने अपनी चचेरी बहिन हंसा कंवर की शादी मे दहेज के रूप में 151 पौधे भेंट किए साथ ही नवविवाहित जोड़े अंसा कवर मोहन सिंह से अपने घर पर पौधरोपण करवा कर नरपत सिंह खुद ने उन पौधों को बड़ा होने तक उनकी देखरेख करने का संकल्प लिया. साथ ही शादी में आये बारातियों को एक-एक पौधा भेंट कर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प दिलाया.

क्या कहना है पर्यावरण प्रेमी नरपत सिंह का
इस दौरान बारातियों ने अभी पर्यावरण प्रेमी नरपत सिंह की इस पहल का स्वागत किया. पर्यावरण प्रेमी नरपत सिंह बताते हैं कि बारातियों को छायादार व औषधीय पौधे भेंट किए गए हैं, जो उनके गांव बालेरा में लगाएंगे. जिस तरीके से कोरोना काल में ऑक्सीजन के लिए लोग भटक रहे थे, उसी को मध्य नजर रखते हुए बारात में औषधि के पौधे भेंट किए गए. इससे पहले भी जब अपनी बहन की शादी हुई थी तो शादी में आए बाराती हो को एक-एक पोधो देकर उनको यह संकल्प दिलाया था कि इस एक पौधे का पालन पोषण वह करेंगे, जिसके बाद से ही वह लगातार सुर्खियों में बने हुए हैं. 

कभी पर्यावरण दिवस पर लोगों को जागरूक करने के लिए खुद ऑक्सीजन का मास्क पहनकर लोगों को बताते हैं कि अगर आपने इस समय पर्यावरण के प्रति जागरूकता नहीं दिखाई तो एक दिन आप का ऐसा हाल होगा कि ऑक्सीजन आप को साथ में लेकर घूमने पड़ेगी.

नरपत सिंह कर चुके कई साइकिल यात्राएं
पर्यावरण को बचाने के लिए नरपत सिंह ने अब तक कई साइकिल यात्राएं कर चुके हैं. साथ ही विश्व की सबसे लंबी साइकिल यात्रा का गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड भी इन्ही के नाम से दर्ज है. इन्होंने भारत के 14 राज्य और 4 केंद्र शासित प्रदेशों में 21221 किलोमीटर यात्रा कर यह रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करवाया है.

यहां देखें वीडियो - बहन की शादी में दिए पौधे, पर्यावरण प्रेमी हैं नरपत सिंह

रिपोर्ट : भूपेश आचार्य

Trending news