Barmer के सिवाना में सुप्रीम कोर्ट की रोक के बाद भी बजरी का अवैध धंधा जारी
Advertisement

Barmer के सिवाना में सुप्रीम कोर्ट की रोक के बाद भी बजरी का अवैध धंधा जारी

बाड़मेर (Barmer News) जिले के समदड़ी कस्बे सहित आसपास के बहाव क्षेत्र में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) की रोक के बाद लूनी नदी में बजरी का अवैध खनन जोरों पर जारी है.

अवैध बजरी का परिवहन बदस्तूर जारी है.

Barmer: राजस्थान के बाड़मेर (Barmer News) जिले के समदड़ी कस्बे सहित आसपास के बहाव क्षेत्र में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) की रोक के बाद लूनी नदी में बजरी का अवैध खनन जोरों पर जारी है. लड्डू गिरी महाराज मंदिर, भूरा राठौड़, देलयाली, रानीदेशीपुरा, रामपुरा से लगाकर कनाना के पास लूनी नदी में सुबह 5 बजे से 8 बजे तक दर्जनों डंपर और ट्रैक्टर से अवैध बजरी का परिवहन बदस्तूर जारी है. 

इसमें पुलिस और स्थानीय प्रशासन का अवैध खनन कर्ताओं के साथ साठ-गांठ के चलते कार्रवाई से पूर्व सूचना मिल जाती है और टीम को खाली हाथ लौटना पड़ता है. अवैध बजरी खनन से लुणी नदी के बहाव वाले क्षेत्र में गहरे खड्डे हो गए है, जो साफ तौर से दिखाई दे रहे हैं. समदड़ी कस्बे में जगह-जगह चल रहे निर्माण कार्य के पास बजरी के लगे ढेर बजरी अवैध खनन माफियाओं द्वारा महंगे दामों में डालकर राजस्व विभाग को लाखों रुपये का चूना लगाकर चांदी कूट रहे हैं. 

यह भी पढ़ेंः Banswara News: किराना दुकान में चोरी, एक लाख का माल ले उड़े चोर

बजरी माफियाओं के जगह-जगह स्काउटिंग के लिए इनके गुर्गे हर समय तैनात रहते हैं, जो हर अधिकारी की जानकारी माफियाओं तक पहुंचाते है. अवैध खनन कर्ताओं से किसानों सहित ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त है, नदी में पाली जिले की औद्योगिक इकाइयों द्वारा छोड़े जाने वाला प्रदूषित पानी माफियाओं द्वारा खोदे गए गड्ढों के अंदर बढ़ जाता है और महीनों तक पड़ा रहता है, जिसके कारण कृषि कुओं का पानी पीने योग्य भी नहीं रहा है. 

Trending news