Jaisalmer: तूफानी हवाओं ने मचाई तबाही, DISCOM का लाखों रुपये का हुआ नुकसान

बुधवार को आई तेज आंधी तथा तूफानी हवाओं के कारण डिस्कॉम के बिजली के कई पोल धराशायी हो गए. 

Jaisalmer: तूफानी हवाओं ने मचाई तबाही, DISCOM का लाखों रुपये का हुआ नुकसान
बुधवार को आई तेज आंधी तथा तूफानी हवाओं के कारण डिस्कॉम के बिजली के कई पोल धराशायी हो गए.

Jaisalmer: जिले के लाठी-क्षेत्र में बुधवार की रात्रि को बारिश से पूर्व शुरू हुई तूफानी हवाओं ने जनज़ीवन अस्त व्यस्त कर दिया. तूफानी हवाओं की गति इतनी तेज थी कि इनके आगे बिजली के पोल ताश के पत्तों की तरह उखड़ गए. वहीं, जगह-जगह पेड़ धराशायी हो गए तथा बिजली के तार आपस में टकराकर टूट गए.

यह भी पढे़ं- Jaisalmer: घर-घर गिलोय पहुंचाएगा RSS, विश्व पर्यावरण दिवस से चलाएगा अभियान

बुधवार की रात्रि को आई तूफानी हवाओं ने क्षेत्र के पूरे बिजली बोर्ड को ही हिला कर रख दिया. तूफानी हवाओं के कारण जहां तारें आपस में उलझ गई. वहीं क्षेत्र में कई जगहों पर लगे बिजली के पोल जमीन पर धराशायी हो गए, जिसके कारण रात्रि में पूरे क्षेत्र में अंधेरा पसरा रहा. साथ ही तेज हवाओं के कारण दुकानों के आगे लगे छपरे भी उड़ गए. तूफानी हवाओं द्वारा मचाए गए तांडव ने आमजन ज़ीवन को अस्त व्यस्त कर दिया.

यह भी पढे़ं- महंगाई की आग में बुझ रहे 'उज्ज्वला' के चूल्हे, गैस के बढ़ते दामों ने बढ़ाई मुश्किलें

जगह-जगह टूटे बिजली के पोल 
बुधवार को आई तेज आंधी तथा तूफानी हवाओं के कारण डिस्कॉम के बिजली के कई पोल धराशायी हो गए. ग्रामीण क्षेत्र में 11 केवी, 33 केवी के कई पोल धराशायी हो गए. वहीं क्षेत्र के सोढाकोर गांव में स्थित डिस्काम GSS पूरी तरह धराशायी हो गया. इसके साथ ही क्षेत्र की कई ग्रामीण इलाको में बिजली के तार आपस में उलझ कर टूट गए. ग्रामीण क्षेत्रों में भी काफी नुकसान हुआ. लाठी से लेकर लोहटा गांव के बीच स्थित नलकूपों पर डिस्कॉम के कई बिजली पोल धराशायी हो गए. ग्रामीण क्षेत्रों की बिजली सप्लाई पूरी तरह से लड़खड़ा गई है.

मकान गिरने से 5 बकरियों की हुई मौत
कस्बे सहित आस पास के क्षेत्र में बुधवार रात आई तूफानी आंधी और बारिश से रतन कि बस्सी निवासी एक पशुपालक परिवार पर कहर बन बरसी. रतन की बस्सी निवासी गुणाराम भील के मकान में बरसात के दौरान घुसी पांच बकरियां मकान के गिरने से दबकर उनकी दर्दनाक मौत हो गई, जिससे उनके परिवार का रो रोकर बुरा हाल है. घटना की सूचना मिलते ही ग्राम पंचायत भादरिया उपसरपंच प्रतिनिधि खंगारसिंह भाटी मौके पर पहुंचे तथा उन्होंने घटनास्थल का जायजा लिया.

बुधवार की रात्रि को आई तेज आंधी के कारण कई स्थानों पर बिजली के पोल टूट कर गिरे तो कई जगहों पर तारें आपस में उलझ गई है. कई स्थानों पर तारों को सुचारू कर दिया गया है. वहीं, अन्य स्थानों पर डिस्कॉम की टीम द्वारा कार्य किया जा रहा है. 

Reporter- Shankar Dan