Jodhpur के फलोदी में जीवन कौशल प्रशिक्षण का समापन, 35 किशोरियों ने लिया भाग
Advertisement

Jodhpur के फलोदी में जीवन कौशल प्रशिक्षण का समापन, 35 किशोरियों ने लिया भाग

गर्भवती महिलाओं को सरकार द्वारा मिलने वाली मुख्यमंत्री राजश्री योजना, मातृवन्दना योजना (Matravandana Yojana), जननी सुरक्षा योजना आदि के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इन योजनाओं का लाभ प्राप्त करने हेतु कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होती है.

प्रशिक्षण में विद्यालय की 35 किशोरियों ने भाग लिया

Jodhpur: दूसरा दशक परियोजना के तत्वाधान में आयोजित तीन दिवसीय जीवन कौशल प्रशिक्षण का समापन राजकीय माध्यमिक विद्यालय मेघवालों की बस्ती, फलोदी (PHALODI) में किया गया. प्रशिक्षण में विद्यालय की 35 किशोरियों ने भाग लिया. दूसरा दशक परियोजना की प्रशिक्षिका कंचन थानवी ने बताया कि प्रशिक्षण (Training) के दौरान पहचान, नई पहचान, पोषण, नेतृत्व, एसआरएचआर आदि मुद्दों पर कार्य किया गया. 

यह भी पढ़ें- जैसलमेर में पकड़ा गया पाकिस्तान का जासूस, रुपये लेकर ISI को भेज रहा था जानकारी

शैलजा व्यास ने गर्भवती महिलाओं को सरकार द्वारा मिलने वाली मुख्यमंत्री राजश्री योजना (Chief Minister Rajshree Yojana), मातृवन्दना योजना (Matravandana Yojana), जननी सुरक्षा योजना आदि के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इन योजनाओं का लाभ प्राप्त करने हेतु कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होती है. परियोजना समन्वयक प्रीति राठौड़ ने विद्यालय प्रधानाचार्य शकुन्तला शर्मा का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि लड़कियां किसी से कम नहीं होती है, उनमें बहुत ऊर्जा होती है उन्हें अपनी ऊर्जा का पूरा उपयोग करना चाहिए.

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान से मात्र 80 किमी दूर 400 जवानों ने आसमान से लगाई छलांग, जैसलमेर में हुई वॉर एक्सरसाइज

किशोरी भावना का कहना था कि मां ताउम्र अपने बच्चों का ख्याल रखती है. किशोरी धनवन्ती का कहना था कि मां घर की रौनक होती है, मां के बिना घर सूना-सूना लगता है. किशोरी ज्योति का कहना था कि दुख की घड़ी में सबसे पहले मां याद आती है. किशोरी छाया ने प्यारी जग से न्यारी मां कविता के माध्यम से मां को लेकर अपने भाव व्यक्त किए. इसी के साथ किशोरी सोनू, मनीषा, मानसी, पारस, टीना, ममता आदि द्वारा विभिन्न चित्र के माध्यम से अपनी भावनाएं व्यक्त की गई.
Report- Arun Harsh

Trending news