जोधपुर में जुनेजा ढाणी और पागियों की ढाणी के ग्रामीणों ने जिला परिवहन विभाग के खिलाफ की नारेबाजी
Advertisement

जोधपुर में जुनेजा ढाणी और पागियों की ढाणी के ग्रामीणों ने जिला परिवहन विभाग के खिलाफ की नारेबाजी

Jodhpur news: जोधपुर के फलोदी उपखंड क्षेत्र के खसरा संख्या 702 व 705 जुनेजो की ढाणी व लोर्डियो में हो रहे अवैध खनन के विरोध मे आज ग्रामीणों द्वारा प्रदर्शन किया गया. गांव ढाणियों मे अवैध खनन अब नासूर बनता जा रहा है. 

 

जोधपुर में जुनेजा ढाणी और पागियों की ढाणी के ग्रामीणों ने जिला परिवहन विभाग के खिलाफ की नारेबाजी

Jodhpur: जोधपुर के फलोदी उपखंड क्षेत्र के खसरा संख्या 702 व 705 जुनेजो की ढाणी व लोर्डियो में हो रहे अवैध खनन के विरोध मे आज ग्रामीणों द्वारा प्रदर्शन किया गया. गांव ढाणियों मे अवैध खनन अब नासूर बनता जा रहा है. जिसके चलते खनन माफियों द्वारा बिना किसी डर भय लीज सर्टिफिकेट के अभाव में ब्लास्ट कर आसपास रहवासियों को डर के साए में रातें गुजारने को मजबूर होना पडता. 

ग्रामीणों के साथ मजदूर वर्ग के लोगों ने भी अपना दर्द मीडिया के समक्ष बयां करते हुए बताया कि हम मजदूर बडी मशक्कत से ट्रेक्टरों के माध्यम से माल का परिवहन कर अपने व अपने परिवार का जीवन यापन करते है ऐसे मे पुलिस द्वारा इनके ट्रेक्टरों के खिलाफ कार्यवाई कर इनके ट्रेक्टरों को अवैध खनन मे प्रयुक्त होना बताया गया.  

अवैध खनन में हो रहा अवैध विस्पोटक प्रदाथों का उपयोग

कस्बा फलोदी, जुनेजों की ढाणी और लोर्डियो में लम्बे समय से अवैध खनन हो रहा है जहा पर अवैध रूप से विस्पोटक प्रदाथों का उपयोग करके पत्थर तोड़े जा रहे हैं अवैध रूप से विस्पोटक प्रदाथों का उपयोग करने से बहुत ही भारी विस्पोट होता है जिससे आस पास के गांवो व फलोदी में भारी कम्पन होता है तथा गांवों में शहर में बने घरों दरारे आ रही है. आस पास आये कृषको के ट्यूबेल नष्ट हो गया है चारो तरफ भारी प्रदुषण फेल रहा है. ग्रामीणो ने बताया कि जुनेजो की ढाणी व फलोदी कस्बा में रेशमाराम, अनोपाराम आदी के क्रेसर चल रहे है जो क्रेसर वाले आस पास पड़ी सरकारी भूमि में विस्पोटक प्रदार्थों का प्रयोग करते हुए अवैध खनन कर रहे है. 

आस पास के ग्राम वासीयों के द्वारा मना करने के बाद भी नहीं मान रहे है. पत्थर तोड़ने में प्रयोग में लिये गये विस्पोटक प्रदाथो में भारी आवाज होती है साथ ही भूमि में कम्पन होती है जिसकी आवास 24 घन्टे आती रहती है. मौके पर सरकारी भूमि में अवैध खनन से 40-50 फिट गहरे गडडे हो गये. इतना ही फलोदी की हवाई पटटी अपर जिला न्यायालय, पुलिस उप अधीक्षक का कार्यलय, अतिरिक्त कलेक्टर फलोदी, महाविद्यालय आये हुए है जिनके आस पास विस्पोटक प्रदाथों का अवैध रूप से उपयोग किया जा रहा है. जिससे सवेधनशिल क्षेत्र व हवाई पटटी पर सुरक्षा को भी खतरा बना हुआ है.

ये भी पढ़े...

World News: पाकिस्तान में बार-बार गिरफ्तारियों से तंग आकर इमरान खान की PTI से नाता तोड़ रहे बड़े नेता

Trending news