जानें कैसे पंचायत समिति के खाते में शातिरों ने मारा डांका, छह लाख रु. से अधिक की राशि पर किया हाथ साफ
Advertisement

जानें कैसे पंचायत समिति के खाते में शातिरों ने मारा डांका, छह लाख रु. से अधिक की राशि पर किया हाथ साफ

ओसियां पंचायत समिति (osian panchayat samiti) के विकास अधिकारी हनुमानराम ने अज्ञात शातिरों के खिलाफ धोखाधड़ी कर 6.24 लाख रु. राशि का दुरुपयोग कर सरकारी राशि हड़पने का लगाया आरोप, भोजासर थाना क्षेत्र के एक ही परिवार के सदस्यों के खाते में ट्रांसफर हुआ 60 हजार रुपए, समय रहते आईडी लॉक कर बचाई गई शेष धन राशि. 

 पंचायत समिति के खाते में शातिरों ने मारा डांका.

Osian: ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले आजकल ज्यादा बढ़ते जा रहे हैं. आमजन के साथ तो धोखाधड़ी कई बार हो ही जाती है, लेकिन पंचायत समिति के सरकारी खाते को भी शातिर लोगों ने नहीं छोड़ा. ऐसा ही मामला जोधपुर जिले के ओसियां पंचायत समिति से सामने आया है. ओसियां पंचायत के विकास अधिकारी ने ओसियां थाने में मामला दर्ज करवाया है. ओसियां थानाधिकारी बाबूराम डेलू ने बताया कि ओसियां पंचायत समिति के विकास अधिकारी ने हनुमानराम ने लिखित रिपोर्ट पेश कर बताया कि स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण योजनान्तर्गत पात्र लाभार्थी को 12 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि का ऑनलाइन भुगतान किया जाता है.

यह भी पढ़ें: Jodhpur में टूरिस्ट परिवार की कार पर बदमाशों ने किया हमला, बाल-बाल बची जान
 इस कार्यालय द्वारा ऑनलाइन भुगतान की स्थिति देखने पर 4 फरवरी को रिपोर्ट में संलग्न सूची अनुसार 52 व्यक्तियों को 12000/- रु. प्रति व्यक्ति के हिसाब से 6.24 लाख रु. का भुगतान प्रोसेस होना पाया गया. जबकि इस कार्यालय द्वारा 4 फरवरी को कोई भुगतान नहीं किया गया. भुगतान एस.एस.ओ. आई.डी. के माध्यम से सीधे लाभार्थी के खाते में हस्तांतरित किया जाता है. राशि हस्तांतरण करने पर अधिकारी के मोबाइल पर ओटीपी आता है. जबकि इस कार्यालय से संबंधित अधिकारी द्वारा किसी भी प्रकार की ओटीपी नहीं ली जाकर एसएसओ आइडी को हैक कर अनाधिकृत व्यक्तियों के खातों में राशि हस्तातंरित की गई.

यह भी पढ़ें: Rajasthan Budget से लोगों को उम्मीद, मिल सकता है सामराऊ को उप तहसील का दर्जा!
वास्तविक रूप से लाभान्वितों के खाता संख्या की जगह अज्ञात व्यक्तियों द्वारा स्वयं रिश्तेदार व परिचितों के खाता संख्या संशोधित (Edit) करके राशि हस्तांतरित की गई. पुलिस ने बताया कि विकास अधिकारी हनुमानराम की ओर से पेश रिपोर्ट पर मामला दर्ज कर अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ एसएसओ आइडी हैक कर अनाधिकृत व्यक्तियों के खातों में राशि हस्तांतरित करने पर अज्ञात के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली गई है. सरकारी राशि का दुरुपयोग करने वाले शातिर लोगों के खिलाफ धारा 419, 420 IPC का घटित होना पाए जाने पर प्रकरण दर्ज कर अनुसंधान और आवश्यक कार्रवाई शुरु कर दी गई है.

Report-  Arun Harsh

Trending news