मोबाइल नेटवर्क की समस्या से जूझ रहा लालपुरा गांव, कोई नहीं कर रहा गौर
Advertisement

मोबाइल नेटवर्क की समस्या से जूझ रहा लालपुरा गांव, कोई नहीं कर रहा गौर

देचू पंचायत समिति क्षेत्र के लालपुरा पंचायत मुख्यालय और मुख्य कस्बे लालपुरा में नेटवर्क नहीं होने से ग्रामीण परेशानी में हैं. सीमावर्ती लालपुरा में लंबे समय से नेटवर्क की समस्या हैं. 

मोबाइल नेटवर्क

Lohawat: देचू पंचायत समिति क्षेत्र के लालपुरा पंचायत मुख्यालय और मुख्य कस्बे लालपुरा में नेटवर्क नहीं होने से ग्रामीण परेशानी में हैं. सीमावर्ती लालपुरा में लंबे समय से नेटवर्क की समस्या हैं. 

यह भी पढ़ें - चोरों के निशाने पर टेलीफोन एक्सचेंज, कमरों के ताले तोड़ चुराया सामान

लालपुरा जोधपुर जिले का अंतिम गांव हैं जो जैसलमेर जिले की सीमा से सटा हुआ हैं और लोहावट विधानसभा का गांव हैं. यहां किसी भी सेवा प्रदाता कंपनी का नेटवर्क सही से नहीं मिल पाता हैं, जिससे ग्रामीणों के साथ ही ई मित्र संचालकों और सरकारी कर्मियों को रोजाना दिक्कतों का सामना करना पड़ता हैं. यहां स्थित राजकीय माध्यमिक विद्यालय में कार्यरत शिक्षकों और अन्य स्टाफ को बायोमैट्रिक उपस्थिति के लिए रोजाना नेटवर्क के लिए संघर्ष करना पड़ता हैं. 

यहां पर किसी सेवा प्रदाता कंपनी का सिग्नल टॉवर नहीं हैं, ऐसे में ग्रामीणों ने टॉवर लगवा नेटवर्क समस्या का समाधान करनें के लिए मांग की है. यहां नेटवर्क समस्या के कारण ग्रामीणों को ई मित्र सम्बंधित कार्यों के लिए यहां से 10 किलोमीटर दूर चांदसमा या कलाऊ जाना पड़ता हैं. लोगों का कहना हैं कि चुनावी मौसम में नेता वोट के लिए तो पहुंच जाते हैं लेकिन हमारी मांगों और समस्याओं पर कोई गौर नहीं करता. ग्रामीणों का कहना है कि जहां डिजिटल इंडिया बनाने की बात की जा रही हैं. वहीं सीमावर्ती अंचलों में इंटरनेट जैसी कोई सुविधा भी ठीक से नहीं मिल पा रही हैं.

स्कूली विद्यार्थियों ने जताया रोष
गांव के विद्यार्थियों ने बताया कि आज के दौर में ऑनलाइन शिक्षा हमारे लिए केवल कल्पना मात्र ही हैं. मोबाइल नेटवर्क सही तरह से नहीं होने से परेशानी होती हैं लेकिन सुनने वाला भी तो कोई नहीं हैं. इन्होंने बताया कि हमारी भी इच्छा होती हैं कि हम भी डिजिटल रूप से शिक्षा ग्रहण करें.

पंचायत क्षेत्र में नहीं है कोई मोबाइल टॉवर
ग्राम पंचायत लालपुरा के क्षेत्र में किसी भी सेवा प्रदाता कंपनी का मोबाइल टॉवर स्थापित नहीं हैं जिस कारण से ग्रामीण परेशानी में हैं, ऐसे में ग्रामीणों ने जनप्रतिनिधियों से लेकर प्रशासन के प्रमुख अधिकारियों तक टॉवर लगवाकर समस्या का समाधान करने की गुहार लगाई है.

यह भी पढ़ें - विभागीय योजनाओं की जानकारी नहीं देने पर SDM ने अधिकारियों को लगाई फटकार, नोटिस जारी

ई मित्र संचालकों और किसानों को परेशानी
गांव के किसानों का कहना हैं कि सरकार को उपज बेचने के पंजीयन ई मित्र के माध्यम से करवाना पड़ता हैं. गांव में नेटवर्क समस्या के कारण घंटों तक इंतजार करना पड़ता हैं. निकटवर्ती 10-15 किमी दूरी पर स्थित कलाऊ और चांदसमा जाना पड़ता हैं.

स्कूलों के ऑनलाइन कार्यों में होती है दिक्कत
क्षेत्र में संचालित निजी और सरकारी स्कूलों में भी नेटवर्क समस्या से परेशानी होती हैं. शिक्षा विभाग का सारा कार्य ऑनलाइन माध्यम से होने के कारण प्रतिदिन नेटवर्क की आवश्यकता पड़ती हैं और अन्य ऑनलाइन कार्यों और बायोमेट्रिक हाजरी के लिए परेशानी विकट है.

प्रशासन से लगा चुके है गुहार
प्रशासन गांवों के संघ अभियान में प्रशासन के अधिकारियों को जिला कलेक्टर के नाम ज्ञापन भिजवाकर गांव की समस्या का समाधान करने के लिए ग्रामीण गुहार लगा चुके हैं लेकिन समस्या पर कोई गौर नहीं करता है. सीमावर्ती क्षेत्रों के लोग 21वीं सदी में भी 20वीं सदी की सुविधाओं इंतजार करते है.

Report: Arun Harsh

Trending news