विकास कार्यों के नाम पर लाखों का भ्रष्टाचार, ग्रामीणों ने की निष्पक्ष जांच की मांग
Advertisement

विकास कार्यों के नाम पर लाखों का भ्रष्टाचार, ग्रामीणों ने की निष्पक्ष जांच की मांग

नरेगा कार्य में सरपंच, ग्राम सेवक व कनिष्ठ तकनीकी सहायक द्वारा मनरेगा (MGNREGA) के तहत विकास कार्यों के नाम पर लाखों का भ्रष्टाचार किए जाने की निष्पक्ष जांच की मांग को लेकर ग्रामीण मदन गोपाल के नेतृत्व में रड़का बेरा ग्रामीणों ने फलोदी एडीएम हाकम खान को आज ज्ञापन सौंपा.

फलोदी एडीएम हाकम खान को आज ज्ञापन सौंपा गया

Jodhpur: फलोदी के बाप उपखंड क्षेत्र स्थित घंटीयाली पंचायत समिति के ग्राम पंचायत रड का बेरा में मनरेगा कार्य में सरपंच, ग्राम सेवक व कनिष्ठ तकनीकी सहायक द्वारा मनरेगा (MGNREGA) के तहत विकास कार्यों के नाम पर लाखों का भ्रष्टाचार (Corruption) किए जाने की निष्पक्ष जांच की मांग को लेकर ग्रामीण मदन गोपाल के नेतृत्व में रड़का बेरा ग्रामीणों ने फलोदी एडीएम हाकम खान को आज ज्ञापन सौंपा.

रड़का बेरा ग्रामीणों ने एडीएम को सौंपे ज्ञापन में बताया कि पिछले पांच सालों में नाडी तालाब व ग्रेवल सड़कों का कोई कार्य नहीं किया गया और लाखों रुपये का भुगतान उठा लिया. इतना ही नहीं श्रमिकों से आधे पैसे लिए जाते है और उसका ही श्रमिक का नाम लिखा जाता है. अभी वर्तमान में गत 22 दिसंबर से 960 श्रमिकों का आवेदन किया गया है जिसके तहत पांच कार्य चल रहे है. तीन नाडी का कार्य दो ग्रेवल सड़क कार्य चल रहा है.

यह भी पढ़ें- गोली से घायल चिंकारा को कुत्तों ने बनाया निशाना, शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा

इन तीनों नाड़ियों के कार्य में सात सौ श्रमिकों का आवेदन किया गया है जिसमें केवल नाम मात्र के 40-40 श्रमिक लगाए गए है. बाकी श्रमिकों से आधे पैसे लेकर के उसके नाम चलाए जाते हैं. ग्रेवल सडक पर 260 में से कोई भी श्रमिक कार्यस्थल पर नहीं आता है. सभी श्रमिकों के नाम आधे पैसे लेकर मस्टर रोल में चलाए जाते है. ग्रामीणों ने ज्ञापन में बताया कि हमने इसकी बार बार विकास अधिकारी को सूचना दी फिर भी इस कार्य की कोई कार्रवाई नहीं की गई. शिकायत को हर बार दबाया जाता है लेकिन कोई उचित कार्रवाई नहीं करते है. 

सामाजिक कार्यकर्ता मदन गोपाल विश्नोई ने एडीएम को बताया कि इससे पहले हमने विकास अधिकारी को दिनांक 27-12-2021 को शिकायत की थी जिसकी जांच के लिए कनिष्ठ अभियन्ता दिनेश मौके पर पहुंचे श्रमिकों ने हाजरी लेने को कहा तो कनिष्ठ अभियन्ता ने कहा कि अभी ऑनलाइन हाजरी की जाती है. हम खाली फोटो खींच सकते है हाजरी फोटो के आधार पर की जाएगी. उन्होंने 960 श्रमिकों में से नाम मात्र 10 परसेंट श्रमिकों के फोटो खींच के और किसी प्रकार का कोई रिकार्ड चेक नहीं किया.

यह भी पढ़ें- 2 दोस्तों ने मिलकर बना दिए 5.5 करोड़ के 250 निशुल्क एप्स, सरकार को किया भेंट

उक्त सभी कार्यों का पखवाड़ा दिनांक 6-1-2022 को आज पूर्ण हो चुका है. परन्तु कुल नाडियों में नियोजित श्रमिक 700 में से तीन नाडी खुदाई कार्य में मात्र 90 श्रमिक ही कार्यरत रहे हैं लेकिन उन्होंने भी कोई कार्य वहां पर नहीं किया बाकी की उपस्थिति मस्टर रोल में दर्जकर भुगतान उठाया जाएगा. इसी प्रकार दो ग्रेवल सड़क कार्य में कुल 260 श्रमिक नियोजित बताए गए परन्तु उक्त दोनों कार्यों पर एक भी श्रमिक नहीं लगाया गया मात्र मस्टर रोल में उपस्थिति दर्ज की गई है और अब उसका भुगतान बिना कार्य किए ही सरपंच, ग्राम सेवक एवं कनिष्ठ अभियन्ता की मिली भगत से उठा लिया जाएगा जिससे सरकारी धन का दुरुपयोग होगा.

मौके की जांच से स्थिति स्पष्ट हो जाएगी. श्रीमानजी आपसे निवेदन है कि दिनांक 6-1-2022 वतको समाप्त हुए पखवाड़े का भुगतान रोका जावे और उक्त कार्यों की जांच आप स्वयं करके भ्रष्ट अधिकारियों व सरपंच व ग्राम सेवक के खिलाफ कार्रवाई करावें एवं मिली भगत से बिना श्रमिकों की उपस्थिति के उनकी उपस्थिति दर्ज करने वाले कार्यरत मेटों को ब्लैकलिस्टेड किया जावे एवं भविष्य में होने वाले भ्रष्टाचार को रोकें. जब तक उक्त कार्यों की भौतिक रूप से जांच न हो तब तक भुगतान रोके रखा जाए.
Report- Arun Harsh 

Trending news