बाड़मेर सिविल एयरपोर्ट के लिए मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस से NOC, जल्द शुरू होगी हवाई सेवा
Advertisement

बाड़मेर सिविल एयरपोर्ट के लिए मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस से NOC, जल्द शुरू होगी हवाई सेवा

सिविल एयरपोर्ट की मंजूरी मिलने के साथ हवाई सेवाएं शुरू करने की कवायद शुरू हो चुकी है. मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस ने एनओसी देने के बाद अब जल्द ही जोधपुर एयरपोर्ट ऑथोरिटी एव DEO के एमओयू किया जाएगा.

पहले चरण में अस्थाई सिविल एयरपोर्ट की व्यवस्था रहेगी.

Barmer: भारत-पाकिस्तान सीमा से सटे सरहदी बाड़मेर जिले वासियों के लिए शुक्रवार बड़ी सौगात लेकर है. अब अगले 6 महीने में बाड़मेर देश-दुनिया से सीधे हवाई सेवा से जुड़ जाएगा. केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी एव बाड़मेर जिला कलक्टर लोकबंधु यादव के लगातार प्रयासो से ही बाड़मेर वासियों को यह बड़ी सौगात मिली है. 

सिविल एयरपोर्ट की मंजूरी मिलने के साथ हवाई सेवाएं शुरू करने की कवायद शुरू हो चुकी है. मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस ने एनओसी देने के बाद अब जल्द ही जोधपुर एयरपोर्ट ऑथोरिटी एव DEO के एमओयू किया जाएगा. केंद्र सरकार की उड़ान योजना के तहत एयरफोर्स स्टेशन उत्तरलाई के पास सिविल एयरपोर्ट तैयार होगा. 

इसके लिए उतरलाई के पास 100 बीघा जमीन आवंटित हो चुकी है. पहले चरण में अस्थाई सिविल एयरपोर्ट की व्यवस्था रहेगी और विमानों की उड़ान एयरफोर्स के एयरपोर्ट पर संचालित होगी. हवाई सेवाएं उपलब्ध करवाने को लेकर जूम एयर कंपनी से एमओयू किया गया है. एयरपोर्ट से देश के करीब एक दर्जन छोटे-बड़े शहरों को उड़ान सेवा से जोड़ने की पहल होगी. 

बाड़मेर में पहली बार उड़ान सेवा की शुरुआत होने से देश-दुनिया से यहां आने वाले निवेशकों के साथ पर्यटकों की संख्या में इजाफा होने की उम्मीद है. प्रदेश में जयपुर, जोधपुर, कोटा, बीकानेर, जैसलमेर, उदयपुर और किशनगढ़ के बाद बाड़मेर आठवां शहर बनेगा जो हवाई सेवाओं से जुड़ने जा रहा है. अस्थाई सिविल एयरपोर्ट पर काउंटर समेत अन्य सुविधाएं जुटाई जाएगी. 

सिविल एयरपोर्ट के लिए उत्तरलाई के पास करीब 100 बीघा जमीन चिन्हित की गई है. आगामी 6 महीने में यहां पर एयरपोर्ट बनकर तैयार हो जाएगा. जिला कलक्टर लोकबंधु यादव के मुताबिक मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस द्वारा सिविलियन एयरक्राफ्ट के लिए एनओसी मिल गई है. 

यह भी पढ़ें: सांसद भी क्षेत्र के स्टूडेंट्स को लाने के लिए पहुंचे एयरपोर्ट, CP जोशी ने किया रिसीव

अब उतरलाई में 100 बीघा जमीन में एयरपोर्ट ऑथोरिटी अपना टर्मिनल बनाएगा. इसके साथ ही आज (शुक्रवार) ही जोधपुर एयरपोर्ट ऑथोरिटी एव DEO के बीच एमओयू होने की संभावना है. वही अगले 6 महीने में काम पूरा होकर हवाई सेवाए शुरू हो जाएगी.

रिपोर्ट: भूपेश आचार्य

Trending news