पाकिस्तान भारत में सिम कार्ड के जरिए घुसने की कर रहा कोशिशें, हम नहीं कर सकते ट्रेस!
Advertisement

पाकिस्तान भारत में सिम कार्ड के जरिए घुसने की कर रहा कोशिशें, हम नहीं कर सकते ट्रेस!

पाकिस्तान सिम कार्ड (Pakistan Sim Card) के जरिए भारत में घुसने की नाकाम कोशिशें कर रहा है.

प्रतिकात्मक तस्वीर.

Jaisalmer : हिन्दुस्तान (India) से पाकिस्तान (Pakistan) को अलग हुए सदियां बीत गई. मगर पाकिस्तान आज भी किसी न किसी तरीके से भारत में घुसने की नाकाम कोशिश करता रहता है. हर बार मुंह की खाने के बाद भी पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से बाज़ नहीं आ रहा है. इस बार पाकिस्तान सिम कार्ड (Pakistan Sim Card) के जरिए भारत में घुसने की नाकाम कोशिशें कर रहा है. 

पाकिस्तान (Pakistan) दुनिया के नक्शे पर एक मुल्क के तौर पर नहीं बल्कि एक बिगड़ैल मुल्क के तौर पर दर्ज है. जो अपनी गिरी हुई हरकतों से बाज नहीं आता है. जैसलमेर (Jaisalmer) समेत पश्चिमी राजस्थान (Western Rajasthan) के बॉर्डर (India-Pakistan Border) पर कई गांवों में संचार सुविधाओं के अभाव में पाकिस्तान के सिम कार्ड (Pakistan SIM Card) से तस्करी (Smuggling) और जासूसी (Spy) का खेल चल रहा है. जैसलमेर के 20 से ज्यादा गांवों में अभी भारतीय मोबाइल कंपनियों (Indian Mobile Companies) के टॉवर नहीं लगे हैं, लेकिन तारबंदी के 4-5 किलोमीटर के दायरे में पाकिस्तान का मोबाइल नेटवर्क (Mobile Network) उपलब्ध है. 

बार्डर (India-Pakistan Border) पर रेतीले टीलों के पास बसे गांवों और ढाणीयों में टीलों पर चढ़ने से पाकिस्तान का मोबाइल नेटवर्क मोबाइल (Pakistan Mobile NetworK) फोन में नज़र आता है. अगर कोई भी पाकिस्तानी नेटवर्क (Pakistan Network) का इस्तेमाल कर लोकल कॉल की तरह बात कर सकता है. इसी का फायदा उठाकर पाक खुफिया एजेंसी,(Pak Intelligence Agency) आईएसआई (ISI) भारतीय सीमा (IndianBorder) में बैठ अपने स्लीपर सेल को एक्टिव कर जानकारियों के साथ-साथ मादक पदार्थ की तस्करी को अंजाम दे रहा है. पाकिस्तान ने भारतीय संचार सुविधाओं के अभाव को देखते हुए अपनी सीमा के पास खोखरापार, रहिमियार खान, हारुनाबाद, सादिकाबाद में भारी क्षमता वाले मोबाइल टॉवर लगाये हैं. ताकि पाकिस्तान की सिम का भारतीय सीमा में आसानी से इस्तेमाल हो सके.

दूरसंचार एक्सपर्ट (Telecom Expert) की मानें तो जब तक भारतीय सीमा में अपना मोबाइल नेटवर्क नहीं पहुंचेगा तब तक पाकिस्तान का मोबाईल नेटवर्क बेहतर काम करेगा. पाकिस्तान के नेटवर्क से पाक सिमकार्ड ही उपयोग में लिया जा सकता है. उस सिम के इस्तेमाल से भारत में लोकल कॉलिंग से पाकिस्तान में आराम से बात हो सकेगी और वो ट्रेस भी नहीं होगा. क्योंकि उस सिम को ट्रेस करने की तकनीक भारतीय कंपनियों के पास नहीं है. आईएसआई (ISI) ने पिछले कुछ महीनों से कश्मीर और पंजाब में भारतीय सेना (Indian Army) की सख्ती के बाद पश्चिमी बॉर्डर को ऑपरेशन रूट के तौर पर इस्तेमाल करना शुरू किया है. जैसलमेर में लगातार पकड़े जा रहे स्लीपर सेल (Sleeper Cell) इसका एक बड़ा उदाहरण है. आईएसआई (ISI) के स्लीपर सेल (Sleeper Cell) सेना के सामरिक महत्व के ठिकानों से संबंधी कई राज पाकिस्तान को भेजते हैं. ये जांच में पुख्ता हो चुका है.

Trending news