वोकल फॉर लोकल विजन : रेलवे स्टेशन पर मिलेगी वर्ल्ड फेमस बंधेज साड़ियां और चूड़ियां
Advertisement

वोकल फॉर लोकल विजन : रेलवे स्टेशन पर मिलेगी वर्ल्ड फेमस बंधेज साड़ियां और चूड़ियां

केंद्र सरकार के 'वोकल फॉर लोकल' विजन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से रेलवे ने स्थानीय स्वदेशी उत्पादकों को बाज़ार उपलब्ध करवाने की दृष्टि से विस्तृत कार्य योजना तैयार की है. योजना के तहत रेलवे अपने यात्रियों को भारत की समृद्ध विरासत का अनुभव कराने का अवसर प्रदान करेगी. 

'वोकल फॉर लोकल' विजन को बढ़ावा

Sardarpura: केंद्र सरकार के 'वोकल फॉर लोकल' विजन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से रेलवे ने स्थानीय स्वदेशी उत्पादकों को बाज़ार उपलब्ध करवाने की दृष्टि से विस्तृत कार्य योजना तैयार की है. योजना के तहत रेलवे अपने यात्रियों को भारत की समृद्ध विरासत का अनुभव कराने का अवसर प्रदान करेगी. 

मंडल रेल प्रबंधक गीतिका पांडेय ने बताया कि केंद्र सरकार के बजट में की गई घोषणा और रेल मंत्रालय से प्राप्त दिशा- निर्देशों की पालना में रेलवे ने स्थानीय और स्वदेशी उत्पादों को खरीदने के लिए, रेल यात्रियों को प्रोत्साहित करते हुए समाज के वंचित वर्गों के लिए अतिरिक्त आय के अवसर प्रदान करने का प्रयास किया है. 

ये भी पढ़ें: Mustard Oil Price: पेट्रोल सस्‍ता होने के बाद आई एक और खुशखबरी, कच्ची घानी सरसों तेल में बड़ी ग‍िरावट

उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार की एक स्टेशन एक उत्पाद योजना के अंतर्गत रेलवे आउटलेट फिक्सड स्टॉल, कियोस्क, पोर्टेबल स्टॉल और रोली प्रदान करेगा.  इसके साथ ही रेलवे स्टेशनों पर स्वदेशी वस्तुओं के प्रदर्शन, बिक्री और उन्हें उच्च दृश्यता देने के लिए मंडल के रेलवे स्टेशनों और उत्पादों की पहचान शुरू की गई है.  उन्होंने बताया कि एक स्टेशन एक उत्पाद योजना के तहत हस्तशिल्प कलाकृतियां, कपड़ा और हथकरघा, पारंपरिक वस्त्र , स्थानीय कृषि उत्पादों, प्रसंस्कृत सेमी प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों को स्थानीय उत्पादों की श्रेणी में शामिल किया गया है. 

डीआरएम ने बताया कि शीघ्र ही चुनिंदा रेलवे स्टेशनों पर योजना के तहत कियोस्क लगाने का कार्य प्रारंभ किया जाएगा, जिसके तहत स्टेशन मास्टर कार्यालयों में स्थापित किए जाने वाले बॉक्स में आवेदन किए जा सकेंगे. उन्होंने बताया कि इस योजना का उद्देश्य रेलवे के लिए ,राजस्व अर्जित करना नहीं बल्कि स्थानीय और स्वदेशी उत्पादों को बढ़ावा देना और लघु उद्यमियों को आजीविका के अवसर प्रदान करना है. लगने वाली कियोस्क पर कैश लेश लेन-देन की सुविधा को भी बढ़ावा मिलेगा. 

जोधपुर स्टेशन पर बंधेज साड़ी और पाली में चूड़ियों की कियोस्क कल से

स्थानीय और स्वदेशी उत्पाद की बिक्री को बढ़ावा देने के उद्देश्य से उत्तर- पश्चिम रेलवे के जोधपुर मंडल सिटी स्टेशन पर स्थानीय बंधेज की साड़ियों और वुडन - मेटल हैंडीक्राफ्ट और पाली रेलवे स्टेशन पर लाख की चूड़ियों की 15 - 15 दिनों की कियोस्क प्रारंभ होगी.

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक जितेंद्र मीणा ने बताया कि इन कियोस्क के लगने से स्टेशन पर आने- जाने वाले हजारों यात्रियों को स्थानीय उत्पाद रेलवे स्टेशन पर ही खरीद ने के लिए आसानी से उपलब्ध हो सकेंगे जिनकी बिक्री से स्थानीय लघु उद्यमियों को आर्थिक संबल मिल सकेगा. 

Report: Arun Harsh

Trending news