रेलवे ने बनाया नया ऑयल डिपो, केरला स्टेशन पर विकसित की नई व्यावसायिक साइडिंग
Advertisement

रेलवे ने बनाया नया ऑयल डिपो, केरला स्टेशन पर विकसित की नई व्यावसायिक साइडिंग

उत्तर-पश्चिम रेलवे के जोधपुर मंडल ने मंडल के जोधपुर-मारवाड़ जंक्शन रेल खंड के केरला रेलवे स्टेशन पर प्रसिद्ध पेट्रोलियम उत्पाद कम्पनी नायरा एनर्जी द्वारा स्थापित बेस फ्यूल डिपो के लिए नई पीओएल साइडिंग विकसित की है.

रेलवे ने बनाया नया ऑयल डिपो, केरला स्टेशन पर विकसित की नई व्यावसायिक साइडिंग

Sardarpura: उत्तर-पश्चिम रेलवे के जोधपुर मंडल ने मंडल के जोधपुर-मारवाड़ जंक्शन रेल खंड के केरला रेलवे स्टेशन पर प्रसिद्ध पेट्रोलियम उत्पाद कम्पनी नायरा एनर्जी द्वारा स्थापित बेस फ्यूल डिपो के लिए नई पीओएल साइडिंग विकसित की है. मंडल रेल प्रबंधक सुश्री गीतिका पांडेय ने बताया कि नायरा एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड (एस्सार ग्रुप) द्वारा जोधपुर मंडल के केरला रेलवे स्टेशन के समीप पेटोलियम ऑयल लुब्रिकेंट (पीओएल) डिपो का संचालन किया जाएगा, जिसके लिए रेलवे की ओर से एक नई साइडिंग विकसित की गई है, जिसके सिग्नल और इलेक्ट्रिक से जुड़ा काम पूरा कर इंजिन परीक्षण भी कर लिया गया है.

यह भी पढ़ें: UP समेत 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव के नतीजे आज, थोड़ी देर में आएंगे रुझान

उन्होंने बताया कि मेसर्स नायरा प्रा लि, जामनगर रिफाइनरी से प्रतिमाह रेलवे के 15 से 20 वैगन पेट्रोलियम उत्पादों का लदान करेगा. जिसे वह केरला डिपो में स्टोर कर फ्यूल स्टेशनों को वितरित करेगा. सुश्री पांडेय ने बताया कि रेलवे के टैंकों द्वारा पेट्रोलियम उत्पादों का लदान करने से मंडल को अतिरिक्त राजस्व प्राप्त होगा. उल्लेखनीय है कि मंडल द्वारा विकसित इस नई साइडिंग का दो दिन पूर्व सफल परीक्षण किया गया और अब जल्द ही यहां माल ढुलाई कार्य शुरू हो सकेगा.

नायरा एनर्जी जिसे पहले एस्सार ऑयल के रूप में जाना जाता था, उसे रूसी ऊर्जा दिग्गज रोजनेफ्ट द्वारा समर्थित किया गया है, जो भारत में बड़े पैमाने पर विस्तार की योजना बना रही है, जिसमें ग्रीनफील्ड पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स स्थापित करना शामिल है. संगठन आगे गुजरात में जामनगर के पास वडीनार में अपनी मौजूदा शोधन क्षमता को 20 मिलियन टन प्रति वर्ष से 46 तक बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है.
नायरा एनर्जी प्रारंभ में एस्सार ऑयल के रूप में जाना जाता है, नायरा एनर्जी अंतरराष्ट्रीय स्केलिंग की एक एकीकृत डाउनस्ट्रीम तेल कंपनी है. यह पूरे हाइड्रोकार्बन मूल्य श्रृंखला को परिष्कृत करने से लेकर उत्पादन और विपणन तक शामिल है. 2016 वह वर्ष था जब एस्सार ऑयल को रोसनेफ्ट द्वारा अधिग्रहित किया गया था जो तरल हाइड्रोकार्बन उत्पादन द्वारा दुनिया की सबसे बड़ी सार्वजनिक गैस और तेल कंपनी है.

इसके साथ ही, एक निवेश संघ का नेतृत्व वैश्विक उत्पाद व्यवसाय फर्म ट्रैफिगुरा और यूसीपी इंवेस्टमेंट ग्रुप द्वारा किया गया था. तब से, एस्सार ऑयल का नाम बदलकर नायरा एनर्जी रखा गया. 

नायरा एनर्जी: भारत की दूसरी सबसे बड़ी सिंगल साइट रिफाइनरी
नायरा एनर्जी गर्व से और सफलतापूर्वक भारत की दूसरी सबसे बड़ी एकल साइट रिफाइनरी का संचालन कर रही है, जो वडिनार, गुजरात में स्थित है. रिफाइनरी उच्च गुणवत्ता वाले यूरो 4 और 5-श्रेणी के उत्पादों के उत्पादन में समाप्त होने वाले कुछ सबसे कठिन दृष्टिकोणों का उत्पादन करने में सक्षम है.

इसके अलावा, नायरा एनर्जी भारत में सबसे बड़े निजी क्षेत्र के ईंधन रिटेल नेटवर्क के साथ सबसे तेजी से उभरती और बढ़ती खुदरा नेटवर्क श्रृंखला के प्रबंधन का श्रेय सफलतापूर्वक हासिल कर रही है.
नायरा एनर्जी के तेजी से विस्तार के परिणामस्वरूप भारत में 5,000 से अधिक परिचालन आउटलेट हैं, जिसके पूरा होने के विभिन्न चरणों में 2,600 से अधिक आउटलेट हैं। द फ्रैंचाइज़िंग वर्ल्ड पत्रिका द्वारा इस अचानक विस्तार की सराहना की गई, जिसने उन्हें टॉप 100 फ्रैंचाइज़ ब्रांड्स लिस्ट में एक प्रसिद्ध सदस्य बनाया.

Report: Arun Harsh

 

Trending news