सैणल जयंती महोत्सव में उमड़ा श्रद्धा का सैलाब, 101 युवा प्रतिभाओं का हुआ सम्मान
Advertisement

सैणल जयंती महोत्सव में उमड़ा श्रद्धा का सैलाब, 101 युवा प्रतिभाओं का हुआ सम्मान

Jodhpur News : जोधपुर में जुढिया में सैणीमाता के जन्मोत्सव का चौदहवां मेला दिनांक 28-29 मार्च 2023 को शुरु हुआ. कार्यक्रम में शैक्षिक, सहशैक्षिक उत्कृष्ट प्रदर्शन पर 101 युवा प्रतिभाओं का सम्मान किया गया. 

 

सैणल जयंती महोत्सव में उमड़ा श्रद्धा का सैलाब, 101 युवा प्रतिभाओं का हुआ सम्मान

Jodhpur News : जोधपुर से 70 किलोमीटर दूर जोधपुर-जैसलमेर नेशनल हाईवे नंबर 125 पर स्थित जुढिया में सैणीमाता का जन्मोत्सव मनाया गया. जन्मोत्सव की पूर्व संध्या पर शाम को महाआरती के बाद भक्तिसंगीत का सांस्कृतिक कार्यक्रम हुआ. जिसमें सीकर के ख्यातनाम चिरजा गायक विशालजी कविया,हनुमानगढ की सुमन देपावत, सांबरङा गुजरात की संतोष गढवी,हाकमदान बूठ ,ओमदान भींयाङ, आवङदान जुढिया ,महेश बैह ,लक्ष्मण सिंह गङा और पूजा लालस सहित कई कलाकारों ने पारंपरिक चिरजा गायन से श्रोताओं को रात भर बांधे रखा. होमाष्टमी को जन्मोत्सव पर सबसे पहले हवन और फिर भव्य शोभायात्रा निकाली गई. मां सैणी की पालकी को राज्यसभा के पूर्व सांसद और धरोहर प्रोन्नति प्राधिकरण के पूर्व अध्यक्ष ओंकारसिंह लखावत, शेरगढ के पूर्व विधायक बाबुसिंह राठौड़, दिल्ली से आए मनोज मीसण और डाॅ गजादान शक्तिसुत ने कंधा दिया. निज मंदिर से ऊपर सोनथली तक शोभायात्रा में हजारों भक्तों का सैलाब,करमावास की आंजणा पटेल गेर दल के धमचक ,ऊंटों के नृत्य और गुलाल व पुष्पों की बारिश के बीच जयकारों से माहौल भक्तिमय हो गया.

शोभायात्रा में संवळी(चील) के दर्शन अति माने जाते हैं शुभ

मंचीय कार्यक्रम में ओंकारसिंह लखावत, पूर्व विधायक बाबुसिंह राठौङ ,एम बी एम इंजीनियरिंग विश्व विद्यालय जोधपुर के प्रेसीडेंट चंद्रांशु खिङिया,कमला नेहरू महिला महाविद्यालय जोधपुर की प्रेसीडेंट कोमल कंवर ,डाॅ रघुवीरसिंह रतनू,जोधपुर चारण समाज के अध्यक्ष एच डी चारण साब,सहकारिता डेयरी की सी एम डी प्रमोद चारण, सोनल नवयुवक मंडल पालमपुर के सुरेश गढवी,उज्जैन के कुलगुरू शलभ शास्त्री,मां सैणी के जन्मस्थान के महंत कानुभगत,डाॅ गजादान शक्तिसुत,काव्यकलरव ग्रुप के मोहनसिंह रतनू, श्री करणी कन्या विद्यापीठ के अध्यक्ष नखतदान सोमेसर ,शाहपुरा के कैलाशसिंह जाडावत, डिंगल के कवि गिरधर दान दासोङी, दिल्ली के मनोज मीसण,भवानीसिंह कविया आदि अतिथियों नें उद्बोधन दिया.

fallback

मुख्य वक्ता लखावत साब ने कहा कि जिस घर में बहू बेटी के आंसूं गिरे तो वहां सर्वनाश निश्चित है. नखतदान सोमेसर ने चारण कन्याओं की उच्च शिक्षा और कोचिंग के लिए सुपर थर्टी प्लान की विस्तृत जानकारी दी. कार्यक्रम में शैक्षिक, सहशैक्षिक उत्कृष्ट प्रदर्शन पर 101 युवा प्रतिभाओं का सम्मान किया गया. मेले मे दोनों दिन की महाप्रसादी का आयोजन जुढिया के दो भाईयों जबरदान ,सुमेरदान ने किया. इस अवसर पर सैणल धाम के विकास में सहयोग देने वाले भामाशाहों का भी बहुमान किया गया. अंत में कोरोना से मुक्ति और विश्व कल्याण की अरदास के साथ मेले का समापन हुआ.

जयंती महोत्सव की जुढिया में शुरुआत

प्रतिवर्ष जुढिया में हो रहे जयंती महोत्सव की शुरुआत की प्रेरणा नारायण सिंह तोलेसर को मां करणी के जन्मस्थान सुवाप के आषाढी सातम के मेले से मिली. इसके लिए कृषिविज्ञानी जे डी कविया बिराई ने भी उन्हे प्रेरित किया. यहां जुढिया में जीवराज सिंह के नेतृत्व में ईश्वर दान( जुढिया के वर्तमान सरपंच) आदि नवयुवकों ने पहलेपहल सोनथली पर जागरण शुरु किया. और 2010 को प्रथम जयंती महोत्सव आयोजित किया गया ,जिसमें लगभग पच्चीस हजार से भी ज्यादा भक्तों ने मां के दर्शन किए. उसके बाद यहां एक ट्स्ट श्री सैणलाराय सेवा संस्थान जुढिया के नाम से बन गया. इसके पहले अध्यक्ष तेजदान चांचलवा के अथक प्रयासों से ही एक वर्ष से भी कम समय में छीतर पत्थर से यह भव्य मंदिर बन तैयार हो सका. मंदिर निर्माण में शेरगढ के पूर्व विधायक बाबुसिंह राठौङ से लेकर वर्तमान विधायक मीनाकंवर के पति और कांग्रेस नेता उम्मेदसिंह राठौङ से हीरसिंह ईंदा सहित कई चारण व अन्य श्रद्धालुओ ने भामाशाह के रूप में अपना योगदान दिया.

fallback

श्री सैणलाराय सेवा संस्थान जुढिया और जयंती महोत्सव

2011 में ट्रस्ट के गठन के बाद तेजदान चांचलवा,भीमसिंह तोलेसर, लक्ष्मण दान नेरवा से लेकर वर्तमान अध्यक्ष हिंगलाज दान भाटेलाई तक ने साल दर साल जयंती महोत्सव को और अधिक ऊंचाईयां प्रदान की. श्री सैणल धाम जुढिया के निरंतर विकास से लेकर सैणी जन्मोत्सव मेले तक का सारा प्रबंधन लालस भाईपा के हाथों में है. लालस भाईपा में जुढिया,तोलेसर, नेरवा,भाटेलाई, ढांढणिया,सुवेरी और चांचलवा इन सातों गांवों के लालस गोत्र के चारण शामिल हैं.

यह भी पढ़ें-

Amazing : झुंझुनूं में नर्सिंग स्टाफ खेतों में फसल कटाई करने पहुंचा, मीम्स बनाकर बता रहा पीड़ा

Trending news