स्वच्छ भारत अभियान की उड़ाई जा रही है धज्जियां, मौसमी बीमारी फैलने का खतरा
Advertisement

स्वच्छ भारत अभियान की उड़ाई जा रही है धज्जियां, मौसमी बीमारी फैलने का खतरा

देश और राजस्थान में स्वच्छ भारत अभियान (Swachh Bharat Mission) को लेकर प्रत्येक ग्राम पंचायत को लाखों रुपये का बजट भी दिया जा रहा है लेकिन ग्राम पंचायत इस ओर ध्यान ही नहीं दे रही है. 

मौसमी बीमारी फैलने का खतरा

Jaisalmer: जैसलमेर जिले के भणियाणा कस्बे की मुख्य बाजार कस्बे की गलियों समेत मोहल्लों और दुकानों के आगे कचरे के ढेर लगे हैं, वहीं ग्रमीणों का कहना है कि कस्बे के दुकानदार कूड़ा-कचरा पात्र में नहीं दुकानों के आगे कचरा डाल रहे हैं, जिससे मार्केट में और गलियों में गंदगी बनी रहती है. इसके चलते आवाजाही में ग्रामीणों को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ता है, गंदगी से बीमारियों को अपने आप न्योता दे रहे हैं. 

वहीं ग्राम पंचायत की ओर से इस के ऊपर किसी भी प्रकार की ठोस कार्रवाई नहीं की जा रही है. स्वच्छता के प्रति ग्राम पंचायत लापरवाह, लाखों रुपये के बजट होने के बावजूद भी स्वच्छता के प्रति ग्राम पंचायत का रुख नहीं है. देश और राजस्थान में स्वच्छ भारत अभियान (Swachh Bharat Mission) को लेकर प्रत्येक ग्राम पंचायत को लाखों रुपये का बजट भी दिया जा रहा है लेकिन ग्राम पंचायत इस ओर ध्यान ही नहीं दे रही है. देशभर में एक ओर जहां सरकार शहरों और ग्रामीणों में स्वच्छता सूची जारी कर अलग से बजट देती है और यहां तो स्वच्छता अभियान के नाम पर मात्र खानापूर्ती ही की जा रही है.

यह भी पढ़ें: Symptoms of Omicron: घबराएं नहीं, सामान्य से होते हैं COVID-19 ओमिक्रोन के लक्षण

भणियाणा जोकि उपखंड कार्यालय होने के बावजूद भी यहां पर प्रशासनिक अधिकारियों को कई बार ग्रामीणों की ओर से शिकायत भी की गई परंतु कस्बा क्षेत्र मे गंदगी को लेकर प्रशासन के उदासीन रवैया के चलते गलियां गंदगी से भरी-पडी है जिसका खामियाजा भोली भाली जनता को भुगतना पड़ रहा है.

बस स्टेशन पर टॉयलेट नहीं होने के कारण खुले में जाते हैं शौच
भणियाणा के ग्रामीणों ने बताया कि भणियाणा में बने बस स्टैंड पर टॉयलेट नहीं बने होने के कारण यात्रियों को खुले में शौच के लिये जाने पर मजबूर होना पढ़ रहा है, वहीं मुख्य बाजार में जगह-जगह कचरे के लगे ढेर से हालात खराब हो रखे हैं. वहीं स्थानीय दुकानदार कचरा पात्र नहीं रखते है ना कि ग्राम पंचायत सफाई अभियान को लेकर किसी तरफ का ठोस कदम उठा नहीं रही है. वहीं गंदगी और बदलते मौसम में डेंगू, मलेरिया जैसी कई तरह की बीमारियों का हर समय खतरा मंडराता है.

Reporter- Shankar Dan

Trending news