जवाई पुर्नभरण परियोजना लागू करवाने की मांग को लेकर ग्रामिणों ने दिया धरना
Advertisement

जवाई पुर्नभरण परियोजना लागू करवाने की मांग को लेकर ग्रामिणों ने दिया धरना

धरना प्रर्दशन को संबोधित करते हुए समिति अध्यक्ष दीपक भाटी ने कहा कि जवाई बांध पश्चिमी राजस्थान की जीवन रेखा है. समय के साथ कई गांवों और शहरों को इस बांध से जोड़कर पेयजल उपलब्ध करवाया गया और अभी भी कई इस योजनाए से लंबित है चूकिं जवाई का भरना मानसून पर निर्भर रहता है लेकिन किसी साल बारिश अच्छी नहीं होने पर यह खाली रह जाता है तो क्षेत्र में पेयजल को लेकर समस्या खड़ी हो जाती है. 

जवाई पुर्नभरण परियोजना लागू करवाने की मांग को लेकर ग्रामिणों ने दिया धरना

Pali: जवाई सुमेरपुर सतत विकास संघर्ष समिति के तत्वावधान में जवाई पुनर्भरण परियोजना (Jawai Recharge Project) समेत विभिन्न समस्याओं के प्रति सरकार का ध्यान आकृष्ट करने को लेकर सुमेरपुर उपखंड क्षेत्र के तखतगढ़ कस्बे के नाग चौक में एक दिवसीय सांकेतिक धरना प्रदर्शन किया गया. धरना प्रर्दशन को संबोधित करते हुए समिति अध्यक्ष दीपक भाटी ने कहा कि जवाई बांध पश्चिमी राजस्थान की जीवन रेखा है. समय के साथ कई गांवों और शहरों को इस बांध से जोड़कर पेयजल उपलब्ध करवाया गया और अभी भी कई इस योजनाए से लंबित है चूकिं जवाई का भरना मानसून पर निर्भर रहता है लेकिन किसी साल बारिश अच्छी नहीं होने पर यह खाली रह जाता है तो क्षेत्र में पेयजल को लेकर समस्या खड़ी हो जाती है. 

उन्होंने कहा कि बांध से हर कोई योजना बनाकर पानी तो ले जाता है लेकिन इसे भरने की योजनाओं पर कोई ध्यान नहीं देता है. बांध को भरने के लिए जवाई पुनर्भरण योजना कई सालो से लंबित है. वसुंधरा सरकार के समय 6 हजार करोड़ रुपये की घोषणा की थी लेकिन सरकार बदलते ही मामला ठंडे बस्ते में चला गया. अब इस योजना को लागू करने के लिए सभी को राजनीतिक विचारधारा से दूर रहकर कार्य करना होगा और गांव-गांव जाकर जवाईबांध पुर्नभरण के लिए अलख जगानी होगी तभी जाकर क्षेत्र में खुशहाली आएगी. 

यह भी पढ़ेंः तीन दिवसीय कबड्डी प्रतियोगिता का हुआ आगाज, केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने की शिरकत

किसान नेता जब्बर सिंह तरवाड़ा (Jabbar Singh Tarwada) ने कहा कि जवाई पुनर्भरण के लिए सभी को एकता दिखाने की जरूरत है तब जाकर जवाई पुनर्भरण पर राजनीतिक पार्टियां विचार करेगी. नगरपालिका पार्षद देवाराम चौधरी ने कहा कि जवाई बांध पुनर्भरण को लेकर किसानों और आम जन को एकजुट होना होगा. 

धरना प्रदर्शन कार्यक्रम को अधिवक्ता मनोज नामा, विक्रम सिंह रासियावास, खुशाल माली अगवरी, फतेह मोहम्मद, डायाराम मीना, करणसिंह, रामसिंह तंवर समेत कई वक्ताओं ने संबोधित किया. सभी ने जवाई से पाईपलाइन के जरिए आगे से आगे की ओर गांवो में पेयजल ले जाने पर विरोध जताया. इस मौके पर पूर्व पालिकाध्यक्ष राजू रावल, नरसाराम कुमावत, पूर्व उपाध्यक्ष प्रकाश कुमार, वीराराम चौधरी, जवानमल माली, रमेश माली, शंकर माली दुजाना, हरिसिंह राजपुरोहित, मदन मेवाडा, कांतिलाल राजपुरोहित, यशपाल रावल, भीकमदास समेत सैकड़ों किसान मौजूद रहे. 

Reporter- Subhash Rohiswal

Trending news