मौसम के बदले मिजाज से अस्पताल में बढ़ी मरीजों की संख्या, वायरल बना वजह
Advertisement

मौसम के बदले मिजाज से अस्पताल में बढ़ी मरीजों की संख्या, वायरल बना वजह

पिछले दिनों से शहर के मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है. इसके कारण मौसमी बीमारियों के मरीजों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है. अस्पताल की पंजीयन खिड़की , निशुल्क दवाई वितरण केंद्र तथा डॉक्टरों के ओपीडी के बाहर मरीजों की लंबी-लंबी कतारें लगी हुई थी. 

मरीज भी बड़ी संख्या

Todabhim- पिछले दिनों से शहर के मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है. इसके कारण मौसमी बीमारियों के मरीजों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है. अस्पताल की पंजीयन खिड़की , निशुल्क दवाई वितरण केंद्र तथा डॉक्टरों के ओपीडी के बाहर मरीजों की लंबी-लंबी कतारें लगी हुई थी. बदलते मौसम से वायरल के मरीज भी बड़ी संख्या में अस्पताल में भर्ती है. अस्पताल के हालातों पर मुख्य ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी डॉ. देवीसहाय मीणा ने कहा कि, 'मौसम के बदलाव के कारण इन दिनों वायरल मरीजों की संख्या बढ़ रही है, जिनमें अधिकतर मरीज पेट दर्द, उल्टी दस्त के आते हैं. उन्होंने  आगे कहा कि, सामान्य मौसम के बदलाव के कारण यह हालात वायरल की वजह से देखा जा रहा है.

यह भी पढ़ेः बिजली संकट पर बोले शेखावत कहा- सीएम गहलोत ने दिखाई जादूगरी, राज्य के हिस्से का कोयला चोरी छिपे पिछले गेट से बेच दिया 

 वहीं, इन दिनों अधिक गर्मी पड़ने से भी मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है. इस दौरान चिकित्सकों ने पढ़ रही तेज गर्मी से बचने के लोगों को बचाव करने के घरेलू नुस्खे भी बताए.  गौरतलब है कि प्रदेश में लगातार जिस तरीके से पिछले कुछ दिनों  में शहर का तापमान लगातार बढ़ रहा है, जिसके चलते लोगों के तेज गर्मी से पसीने छूट रहे हैं. इससे मौसम के असर से बचने के लिए चिकित्सक विशेष सावधानी बरतने की सलाह दे रहे हैं. बदलते मौसम से बीमारीयां भी बढ़ रही है. चिकित्सक घर में बनने वाले शीतल पेय पीने और घर से बाहर निकलने पर भरपूर पानी पीने की सलाह दे रहे हैं. साथ ही आवश्यक होने पर ही तेज धूप में बाहर निकलने से बचने की सलाह दे रहे हैं. बाहर निकलने पर तेज धूप से बचाव के इंतजाम भी मरीजों को करने की बोल रहे हैं.

Reporter: Ashish Chaturvedi

Trending news