Karauli: सपोटरा उपखंड के काश्तकारों का एक शिष्टमंडल उपखंड अधिकारी अनुज भारद्वाज से मिला और खाद विक्रेताओं द्वारा यूरिया और डीएपी खाद की कालाबाजारी करने पर लगाम लगाने का ज्ञापन दिया है. भाजयुमो अध्यक्ष प्रताप पाकड़, होड़ीलाल ड़डेला, रामनरी, अभिनव, धनराज, आशाराम, लोकेश, सुधीर मीणा आदि ने बताया कि क्षेत्र में किसानों ने रबी फसल की बुबाई का कार्य शुरू कर दिया है, लेकिन खाद विक्रेताओं द्वारा काश्तकारों को यूरिया खाद और डीएपी का कृत्रिम अभाव बताकर कालाबाजारी कर महंगे दामों पर बेचा जा रहा है. जबकि पूर्व में जिला कलक्टर द्वारा खाद का वितरण करवाने के लिए कमेटी का गठन किया था, लेकिन सपोटरा क्षेत्र में अभी तक कमेटी के द्वारा किसी प्रकार का खाद वितरण नहीं करवाया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

साथ ही किसानों ने बताया कि प्राकृतिक आपदा बेमौसम की बारिश से जहां खरीफ की फसल बर्बाद हो गई है. वहीं रबी फसल की बुबाई के लिए किसानों को यूरिया खाद की कालाबाजारी से परेशान होना पड़ रहा है. काश्तकारों द्वारा यूरिया और डीएपी खाद की पर्याप्त मात्रा में स्टॉक मंगाकर कमेटी द्वारा वितरण करने की मांग की है. किसानों का कहना है कि फसल बुवाई के लिए उन्हें खाद यूरिया की जरूरत है. ऐसे में क्षेत्र में यूरिया की कालाबाजारी हो रही है. 


किसान को जितना यूरिया चाहिए उतना यूरिया केंद्रों पर नहीं मिल पा रहा है, जिससे किसानों को परेशान होना पड़ रहा है. किसानों द्वारा पहले भी खाद की उपलब्धता को लेकर अधिकारियों को ज्ञापन सौंपा, लेकिन अब भी किसान खाद के लिए परेशान हो रहे हैं. ऐसे में आज एक बार फिर उपखंड अधिकारी को ज्ञापन सौंप समस्या समाधान की मांग की गई है. साथ ही किसानों को फसल बुवाई से पहले यूरिया खाद की उपलब्धता की मांग की गई है. वहीं जो लोग यूरिया खाद की कालाबाजारी कर रहे हैं. उन पर लगाम लगाने की भी मांग की गई है.


Reporter: Ashish Chaturvedi


जयपुर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.


यह भी पढ़ेंः 



 

Aye Zindagi Tax Free: राजस्थान में टैक्स फ्री हुई सच्ची घटना पर आधारित फिल्म 'ऐ जिंदगी', फिल्म देख दर्शकों ने कहा- वाह..