मानसून के साथ औषधीय पौधों से महकेगे घरों के आंगन, निशुल्क वितरण किए जाएंगे पौधे
Advertisement

मानसून के साथ औषधीय पौधों से महकेगे घरों के आंगन, निशुल्क वितरण किए जाएंगे पौधे

टोडाभीम में घर-घर औषधी योजना के तहत वन पौधशाला में औषधीय पौधे तैयार किए जा रहे हैं. बरसात के दिनों में इन पौधों से लोगों के घर आंगन महकेंगे.  जुलाई माह से इन औषधियों पौधों का निशुल्क वितरण किया जाएगा. 

मानसून के साथ औषधीय पौधों से महकेगे घरों के आंगन, निशुल्क वितरण किए जाएंगे पौधे

Todabhim: करौली के टोडाभीम में घर-घर औषधी योजना के तहत वन पौधशाला में औषधीय पौधे तैयार किए जा रहे हैं. बरसात के दिनों में इन पौधों से लोगों के घर आंगन महकेंगे.  जुलाई माह से इन औषधियों पौधों का निशुल्क वितरण किया जाएगा. इसके लिए 1 पौधशाला में गत एक पखवाड़े से श्रमिकों द्वारा पौधे तैयार किए जा रहे हैं. घर-घर औषधी योजना के तहत तुलसी, गिलोय, अश्वगंधा  के पौधे तैयार किए जा रहे हैं. 

इन पौधों के अलावा गौशाला में हरित प्रदेश अभियान के कैंपा योजना के तहत हरियाली बढ़ाने के लिए फलदार फूलदार छायादार पौधे भी तैयार किए जा रहे हैं. वन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, गुढ़ाचंद्रजी वन पौधशाला के अंतर्गत दो नर्सरी आती हैं. इसमें एक गुढ़ाचंद्रजी और दूसरी बालासागर टोडाभीम है. इस बार दोनों नर्सरी में डेढ-डेढ लाख औषधीय पौधे तैयार किए जा रहे हैं. सरकार ने आमजन की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए गत वर्ष इस योजना की शुरुआत की थी. इससे लोगों को काफी राहत मिली.  

दूसरी ओर वन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक घर-घर औषधी योजना के तहत प्रत्येक परिवार को 8 पौधे की किट निशुल्क वितरण की जाएगी, जो लोग अपने घर की बागवानी सहित गमलों में लगा सकेंगे. वन विभाग द्वारा मानसून की पहली बरसात के बाद जुलाई महीने में औषधी पौधों के अलावा दोनों नर्सरियों में 10-10 हजार फलदार फूलदार और छायादार पौधों का भी वितरण किया जाएगा. इसमें गुलाब, गुड़हल, अशोक, नीम, सफेदा आदि प्रमुख है. यह पौधे कैपा योजना में तैयार किए जा रहे हैं. इनमें छोटे पौधे 5 रुपये और बड़े पौधे दस रुपये की रेट से मिलेंगे. 

इनको प्रमुख शिक्षण संस्थानों और अन्य सरकारी कार्यालयों में वितरण किया जाएगा. विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में 5 जून को औषधीय पौधों के महत्व को लेकर जानकारी देना शुरू किया जाएगा.  

गुढ़ाचंद्रजी वन पौधशाला में तैयार किए गए पौधों की घर-घर जानकारी के लिए विभाग द्वारा जन जागरूकता अभियान चलाया जाएगा, जिसके अंतर्गत विभाग के कर्मचारियों द्वारा लोगों को औषधीय पौधों का महत्व बताया जाएगा. क्षेत्रीय वन अधिकारी मनोज शर्मा का कहना है कि औषधी योजना के तहत दोनों जगह कुल 3 लाख पौधे तैयार की जा रहे हैं. इसके लिए वन पौधशाला में साफ-सफाई सहित पौधों का लगाने का कार्य किया जा रहा है. जुलाई महीने में औषधी पौधों का निशुल्क वितरण किया जाएगा. 

Reporter- Ashish Chaturvedi

यह भी पढे़ंः उदयपुर-अहमदाबाद हाईवे पर एक के बाद एक हुए 3 हादस, ट्रक चालक और ट्रेलर में भरे 40 बकरों की हुई मौत

Trending news