घंटों तक शिकार के लिए घात लगाए बैठा रहा तेंदुआ, फिर जैसे ही जानवर सामने आए हुआ कुछ ऐसा
Advertisement

घंटों तक शिकार के लिए घात लगाए बैठा रहा तेंदुआ, फिर जैसे ही जानवर सामने आए हुआ कुछ ऐसा

करौली के सपोटरा उपखंड के रामठरा गांव में देर शाम जंगल से घर लौट रहे पशुओं पर घात लगाए बैठे एक तेंदुआ की वीडियो सामने आई है. जिसमें वह घर लौट रहे पशुओं का शिकार करने के लिए घात लगाए बैठा है, लेकिन पशुओं के सचेत हो जाने के कारण तेंदुआ शिकार नहीं कर सका. 

एक बार तो अचानक से सामने तेंदुआ दिख जाने के कारण पशुओं का झुंड सहम गया.

Sapotra: करौली के सपोटरा उपखंड के रामठरा गांव में देर शाम जंगल से घर लौट रहे पशुओं पर घात लगाए बैठे एक तेंदुआ की वीडियो सामने आई है. जिसमें वह घर लौट रहे पशुओं का शिकार करने के लिए घात लगाए बैठा है, लेकिन पशुओं के सचेत हो जाने के कारण तेंदुआ शिकार नहीं कर सका. पशुओं को तेंदुआ दिख गया और वो भाग गए. पशुओं के भागने के कारण तेंदुए को निराश होकर लौटना पड़ा. एक बार तो अचानक से सामने तेंदुआ दिख जाने के कारण पशुओं का झुंड सहम गया.

यह भी पढ़ें: 'द कश्मीर फाइल्स' को लेकर गहलोत सरकार की बढ़ी परेशानी, हनुमान बेनीवाल ने लगाया आरोप, कांग्रेस MLA ने भी की ये मांग

जानकारी में आया है कि ऊंचे टापू पर तेंदुआ करीब 3 घंटे से अधिक समय तक शिकार के लिए घात लगाए बैठा रहा, लेकिन जब शिकार का समय आया तो पशुओं के झुंड को तेंदुए का पता चल गया और तेंदुए की सारी मेहनत बेकार चली गई. जिसके बाद वह निराश होकर लौट गया. वीडियो जंगल में अभिषेक मीणा निवासी कांवटी द्वारा फोटोग्राफी के दौरान कैद हुई है.

यह पहला मौका है जब किसी जंगल में लाइव कैमरे में तेंदुआ पिछले 3 घंटे से शिकार की तलाश रही हो जिसे कैमरे में कैद किया गया हो. कैला देवी अभ्यारण में इन दोनों बाघ बाघिन की संख्या के साथ तेंदुआ, चीता और अन्य प्राणघातक जानवरों की संख्या लगातार बढ़ रही है. कैला देवी अभ्यारण की सीमा रणथंभोर राष्ट्रीय अभ्यारण से लगी हुई है. इस कारण से जंगली जानवर अपने शिकार के लिए कैला देवी अभ्यारण में अपनी टेरिटरी बनाए हुए हैं.

यहां इनको स्वच्छंद घूमने का मौका भी मिल रहा है. हालांकि केला देवी अभ्यारण में अभी बचे हुए ग्रामीणों को दूसरी जगह शिफ्ट नहीं किया गया है. इस कारण से ग्रामीण में हमेशा इन जंगली जानवरों का भय व्याप्त रहता है. रामठरा में पिछले 3 घंटे तक तेंदुए के पहाड़ी पर बैठा देखकर स्थानीय ग्रामीणों में अपने पालतू पशुओं को लेकर भय बना हुआ है. पालतू पशुओं के साथ ही तेंदुआ ग्रामीणों पर भी हमला कर सकता है, जिसको लेकर ग्रामीणों ने वन विभाग को सूचना दी. सूचना पर वन विभाग के कर्मचारी मौके पर पहुंचे और तेंदुए के पद चिन्ह लेकर उसकी तलाश शुरू कर दी है.

Report: Ashish Chaturvedi

Trending news