अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर तीन हजार लड़कियों ने बनाई तीन किलोमीटर लंबी श्रृंखला
Advertisement

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर तीन हजार लड़कियों ने बनाई तीन किलोमीटर लंबी श्रृंखला

महिला दिवस के अवसर पर मंगलवार को महिला दिवस के अवसर पर अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर विभिन्न विद्यालयों की 3000 से अधिक बालिकाओं ने मानव श्रृंखला बनाकर जागरूकता का संदेश दिया. 

 तीन हजार लड़कियों ने बनाई तीन किलोमीटर लंबी श्रृंखला

Hindaun: महिला दिवस के अवसर पर मंगलवार को महिला दिवस के अवसर पर अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर विभिन्न विद्यालयों की 3000 से अधिक बालिकाओं ने मानव श्रृंखला बनाकर जागरूकता का संदेश दिया. उल्लेखनीय है कि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर विशेष रूप से महिला जागरूकता, महिला सशक्तिकरण और महिला स्वच्छता सहित समानता के लिए महिला सप्ताह का आयोजन किया गया है. इस दौरान 5 मार्च को मैराथन दौड़ कर महिला सप्ताह की शुरुआत की गई. जिसमें चौपड़ सर्किल से लेकर रेलवे ओवरब्रिज तक अनुमंडल क्षेत्र के स्कूल-कॉलेजों की सैकड़ों छात्राओं ने दौड़ प्रतियोगिता में भाग लेकर महिला जागरूकता का संदेश दिया.

यह भी पढ़ें- भरतपुर में सज कर बैठी थी दुल्हन पर लेने नहीं आए पिया, वजह जानकर खोल जाएगा खून

इसी क्रम में रविवार को शहर के श्री अग्रसेन गर्ल्स कॉलेज के खेल मैदान में 100 मीटर 400 मीटर बालिका दौड़ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. जिसमें पूरे प्रखंड क्षेत्र की 60 ग्राम पंचायतों की 200 से अधिक बालिकाओं ने दौड़ प्रतियोगिता में भाग लेकर आयोजन के प्रति पूर्ण उत्साह दिखाया. इसी प्रकार पूरे अनुमंडल क्षेत्र के सभी पीईईओ विद्यालयों में ग्राम पंचायत स्तर पर महिला स्वच्छता को लेकर कार्यक्रम आयोजित किये गए. जिसमें छात्राओं को स्वच्छता एवं माहवारी को लेकर विभिन्न भ्रांतियों को दूर करने के लिए चिकित्सा अधिकारियों के माध्यम से मासिक धर्म की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताया गया.

इस दौरान पूरे अनुमंडल में 3000 छात्राओं को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया. इसके बाद 8 मार्च मंगलवार को महिला दिवस के अवसर पर शहर के बयाना रोड स्थित आदर्श विद्या मंदिर के सामने से एक महिला श्रृंखला शुरू की. जिसमें महिला बाल विकास के अधीन करत महिला कर्मचारियों, आशा सहयोगिनी, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं व शहर के और आसपास के गांवों के लगभग 2 दर्जन से अधिक विद्यालयों की बालिकाओं ने लगभग 3 किलोमीटर लंबी महिला श्रंखला बनाई. इस तरह इस महिला संखला में 3000 बालिकाओं और महिलाओं ने पूरे उत्साह और जोश के साथ भाग लिया. इस दौरान उपखंड अधिकारी अनूप सिंह ने हरी झंडी दिखाकर मानव श्रृंखला बनाने के लिए बालिकाओं को रवाना किया.

कार्यक्रम के शुभारंभ के अवसर पर बालिकाओं को संबोधित करते हुए उपखंड अधिकारी सिंह ने कहा कि महिलाओं का सम्मान हमारे धर्म, समाज और संस्कृति की परंपरा रही है. यह परंपरा आगे भी कायम रहे इसके लिए देश और समाज के जिम्मेदार लोगों को अपनी भूमिका सक्रियता से निभानी चाहिए. साथ ही उन्होंने बालिकाओं और महिलाओं को अपने अधिकारों के प्रति सजग रहने और निरंतर आगे बढ़ते रहने के लिए प्रेरणा दी. उन्होंने महिला सप्ताह के तहत आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में पूरी रुचि और सक्रियता से भाग लेने के लिए उपखंड क्षेत्र की बालिकाओं और महिलाओं को धन्यवाद देते हुए महिला दिवस की हार्दिक बधाई भी दी.

यह भी पढ़ें- तालाब के सीढ़ियों पर मिले अधेड़ के कपड़े और शराब की बोतल, डूबने की आशंका

इस दौरान अनुमंडल पदाधिकारी सहित पुलिस उपाधीक्षक किशोरी लाल ने 3 किमी लंबी महिला श्रंखला का अवलोकन कर बालिकाओं व महिलाओं का अभिनंदन स्वीकार कर उनका उत्साहवर्धन किया. इस दौरान उनके साथ कार्यक्रम के संयोजक मुख्य अतिरिक्त प्रखंड शिक्षा अधिकारी दयाल सिंह सोलंकी भी मौजूद रहे.उन्होंने इसी कार्यक्रम में पिछले एक सप्ताह से लगातार अपनी सक्रिय भूमिका निभाकर कार्यक्रम को सफल बनाने वाले अनुमंडल प्रशासन के अधिकारियों तथा प्रतिनियुक्ति पर रहे शिक्षा विभाग के सभी शिक्षकों एवं शिक्षकों का भी आभार व्यक्त किया. आयोजित कार्यक्रम के दौरान सभी शिक्षक मुरारीलाल शाक्यवार, श्रीनिवास शांडिल्य, भगत सिंह बेनीवाल, महेश तिवारी, राजेश कुमार सहरिया, हरीश पाठक, शशि कुमार, देवी सहाय शर्मा, समता चौधरी, लक्ष्मी, रीता, रितु सिंह, प्रियंका शर्मा, प्रतिभा आर्य, सुमन, ममता बेनीवाल, सत्यवती, कमलेश कुमारी, विजय कुमारी आदि शिक्षकों के साथ प्रतिनियुक्ति पर शिक्षक सुमेर सिंह, द्रपति, गुड्डी देवी आदि उपस्थित थे.

लड़कियों ने बनाई अक्षर आकृति - आयोजित कार्यक्रम के दौरान कार्यक्रम में भाग लेने वाली छात्राओं ने अक्षरा की कृति विंग्स ऑफ हॉप यानी विंग्स ऑफ होप प्रेरक वाक्य में खड़े होकर जागरूकता का संदेश दिया.अनुमंडल पदाधिकारी अनूप सिंह सहित बालिकाओं द्वारा किये गये इस प्रयास को देख उपस्थित सभी अधिकारियों एवं लोगों ने बालिकाओं के प्रयासों की सराहना की तथा उनका आभार व्यक्त किया.

बालिका ने किया अनुमंडल पदाधिकारी को खरोंच- आयोजित कार्यक्रम के दौरान शहर के सर्वोदय हायर सेकेंडरी स्कूल की 12वीं कक्षा की छात्रा मान्या झाम ने अपने हाथों से स्क्रैच फोटो बनाकर अनुमंडल पदाधिकारी अनूप सिंह को भेंट की. बाल कलाकार मान्या द्वारा की गई अनुमंडल अधिकारी की सटीक खरोंच को देखकर कार्यक्रम में उपस्थित अनुमंडल अधिकारी सहित उपस्थित लोगों ने बालिका की कलात्मकता की खूब सराहना की और उसकी कला को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने के लिए शुभकामनाएं दीं.

Reporter- Ashish Chaturvedi

 

 

Trending news