जानिए कैसे काम करते हैं एयर प्यूरीफायर और एयर फिल्टर, कहां से ख़रीदे...

सर्दी आ गई और लौट आया है स्मॉग (Smog). स्मॉग पॉल्यूशन से बनता है और आपकी जान के लिए बहुत खराब है.

जानिए कैसे काम करते हैं एयर प्यूरीफायर और एयर फिल्टर, कहां से ख़रीदे...
प्रतीकात्मक तस्वीर

सुमित सिंह, जयपुर: सर्दी आ गई और लौट आया है स्मॉग (Smog). स्मॉग पॉल्यूशन से बनता है और आपकी जान के लिए बहुत खराब है. इससे छुटकारा पाने के लिए ही सरकार तमाम कोशिश कर रही है. लोग स्मॉग से बचने के लिए एयर प्यूरीफायर और एयर फिल्टर का सहारा ले रहे हैं. 

आज हम आपको बताएंगे क्या होता है एयर प्यूरीफायर और एयर फिल्टर कैसे काम करता है. कौन सा खरीदें और कितने का मिलेगा. कितने काम का है और आखिर में एक फ्री की टीप भी.

जैसा नाम से ही पता चल रहा है एयर प्यूरीफायर यानी हवा को साफ करने वाला और एयर फिल्टर यानी हवा को छानने वाला. एयर फिल्टर, दरअसल ये एक तरीके की छननी का काम करने हैं. इसमें लगा होता है हेपा फिल्टर जो पीएम यानी परटिक्यूलेट मैटर 10 और 2.5 को हवा से छानने का काम करता है. इसमें लगा हैपा फिल्टर हवा से कंणों को स्कशन कर के अपने अंदर कैद कर लेता है और बाहर नहीं जाने देता और आपके आस पास की हवा साफ हो जाती है. ज्यादातर हवा को साफ करने वाले एयर फिल्टर ही हैं जिन्हें एयर प्यूरीफायर कहा जाता है.

एयर फिल्टर थोडे अलग तरीके से काम करते हैं. दरअसल एयर फिल्टर बढिया से बढिया ले लो 0.3 माइक्रोन से ज्यादा बारीक कंणों को नहीं रोक पाएगा, लेकिन एयर प्यूरीफायर बैक्टीरिया वायरस धूल पॉलेंस जिनसे कईं बीमारियां भी होती हैं. उन्हें भी हवा से निकाल बाहर करता है. दरअसल एयर प्यूरीफायर यूवी और आयनाइजेशन तकनीक पर काम करते हैं. कुछ एक्टीवेटिड कार्बन टैक्नॉलॉजी पर काम करते हैं जो हवा तो साफ करते ही हैं. उसमें मौजूद गंदगी वायरस और बैक्टीरिया को भी मार ड़ालते हैं.

 

हवा की गुणवत्ता को देखते हुए लगातार एयर प्यूरीफायर और एयर फिल्टर की मांग बढ़ रही है. लोग अपने घरों और ऑफिस में इस्तेमाल के लिए इन्हें खरीद रहे हैं. ये सच है की इनकी मदद से अपने आस पास की हवा को साफ किया जा सकता है, लेकिन ये सिर्फ एक बंद जगह पर ही कारगर हैं. यानी किसी कमरे के अंदर या ऑफिस में लेकिन आप घर में कमरे में या ऑफिस में कब तक रहेंगे बाहर तो आना ही पड़ेगा और फिर गंदी हवा आपके अंदर तो कह सकते हैं की फायदेमंद हैं, लेकिन लिमीटिड एसपैक्ट में कौन सा खरीदें इस सवाल का जवाब काफी सटीक नहीं दिया जा सकता ये निर्भर करता है आपकी जरूरत पर. आपकी जरूरत क्या है. हवा की गुणवत्ता क्या है. उस हिसाब से तय करें की आपको एयर फिल्टर लेना है या फिर एयर प्यूरीफायर.

कहां से खरीदे: किसी भी इलैक्ट्रॉनिक की दूकान पर या ऑनलाइन साइट से खरीद सकते हैं. काफी आसानी से काफी कम कीमत में भी ये अब कपैसिटी के हिसाब से एवेलेबल हैं. यानी कितनी जगह के लिए चाहिए एक कमरे के लिए या एक हॉल के लिए इसके हिसाब से इनकी कीमत बदलती है

अंत में एक टीप: एयर फिल्टर और एयर प्यूरीफायर से आप अपने कमरे की हवा तो साफ कर लेगें, लेकिन आपके एनवायरमेंट को कौन साफ करेगा और जैसे ही आप बाहर निकलेंगे फिर वही होगा तो नैचुरल एयर फिल्टर का इस्तेमाल करें ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाएं क्योंकी पौधे बचेंगे तब ही आप बचेंगे.

ये भी पढ़ें: राजस्थान में शुरू हुई कड़ाके की सर्दी, रात का तापमान 10 डिग्री से भी नीचे आया