कम नहीं हो रही राजस्थान की सर्दी, जानिए कितना है आपके जिले का तापमान

जनवरी का आधा महीना निकल चुका है, लेकिन अभी तक भी सर्दी लोगों को राहत देती हुई नजर नहीं आ रही है.  

कम नहीं हो रही राजस्थान की सर्दी, जानिए कितना है आपके जिले का तापमान
हल्की बारिश और घने कोहरे के चलते लोगों को सर्दी फिर से सताने लगी है.

ललित कुमार, जयपुर: जनवरी का आधा महीना निकल चुका है, लेकिन अभी तक भी सर्दी लोगों को राहत देती हुई नजर नहीं आ रही है. बीते 4 दिनों से फिर से मौसम बदलने के साथ ही लोगों को तेज सर्दी सताने लगी है. पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी और सुबह-शाम चल रही शीतलहर के चलते अचानक ही तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. हालांकि रात के तापमान में हल्की बढ़ोतरी लोगों को राहत दे रही है तो वहीं दिन में बादलों की आवाजाही लोगों को सता भी रही है.

प्रदेश में बीते एक महीने से कड़ाके की सर्दी का दौर लगातार जारी है और इस कड़ाके की सर्दी में लोगों को हल्की धूप ने भी राहत दी है, लेकिन पिछले तीन दिनों से एक बार फिर से मौसम बदलने के साथ ही लोगों को सर्दी सताने लगी है. बीते दिन तीनों से घने बादलों की आवाजाही के साथ कई जिलों में हल्की बारिश और घने कोहरे के चलते लोगों को सर्दी फिर से सताने लगी है.

दिन में बादलों की आवाजाही के चलते जहां दिन के तापमान में गिरावट हो रही है तो दूसरी ओर बीते दो दिनों से रात के तापमान में करीब 2 से 3 डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है, जिससे लोगों को उमस सता रही है. बुधवार रात करीब एक दर्जन जिलों में रात का तापमान 10 डिग्री के पार पहुंच गया. कोटा 14.3 डिग्री के साथ सबसे गर्म दर्ज किया गया. जयपुर में भी बुधवार रात 13.3 डिग्री पर रात का तापमान पहुंचने से लोगों को उमस सताने लगी.

अजमेर में 12.6 डिग्री, वनस्थली में 12.5 डिग्री, अलवर में 7 डिग्री, जयपुर में 13.3 डिग्री, पिलानी में 5.5 डिग्री, सीकर में 7.5 डिग्री, कोटा में 14.3 डिग्री, सवाईमाधोपुर में 12 डिग्री, बूंदी में 12.4 डिग्री, डबोक में 12 डिग्री, बाड़मेर में 9.7 डिग्री, जैसलमेर में 7.2 डिग्री, जोधपुर में 10.5 डिग्री, माउंटआबू में 3.4 डिग्री, बीकानेर में 7.8 डिग्री, चूरू में 7.2 डिग्री और श्रीगंगानगर में 4.8 डिग्री रहा रात का तापमान.

मौसम विभाग के अनुसार अगले एक सप्ताह तक मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. अगले दो दिनों तक प्रदेश के कई जिलों में हल्की बारिश के साथ तापमान में गिरावट दर्ज होने की संभावना है. वहीं 48 घंटों के बाद प्रदेश में मौसम बदलने से लोगों को सर्दी से राहत मिलने की भी संभावना है.