राशि अनुसार जानिए आपकी राशि पर सूर्य ग्रहण के परिणाम और उपाय

सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) को लेकर अखिल भारतीय वैदिक शिक्षण के चेयरमैन और विश्व विख्यात एस्ट्रोलॉजर आचार्य वि शास्त्री जी ने बताया कि प्रत्येक ग्रहण का वैज्ञानिक और धार्मिक दृष्टि से प्रकृति तथा मानव समुदाय पर गहरा प्रभाव पड़ता है.

राशि अनुसार जानिए आपकी राशि पर सूर्य ग्रहण के परिणाम और उपाय
फाइल फोटो

जयपुर: सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) को लेकर अखिल भारतीय वैदिक शिक्षण के चेयरमैन और विश्व विख्यात एस्ट्रोलॉजर आचार्य वि शास्त्री जी ने बताया कि प्रत्येक ग्रहण का वैज्ञानिक और धार्मिक दृष्टि से प्रकृति तथा मानव समुदाय पर गहरा प्रभाव पड़ता है. 26 दिसंबर 2019 को पड़ने वाला यह सूर्य ग्रहण देश व दुनिया में उथल-पुथल पैदा करने वाला होगा क्योंकि इस सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) के दौरान ब्रह्माण्ड के पांच मान्यता प्राप्त ग्रह सूर्य, चन्द्र, बुध, बृहस्पति, शनि और राहू की पूर्ण दृष्टि के प्रभाव में होंगे. 

मेष राशि: इस राशि से सूर्य ग्रहण 9वें भाव में पड़ेगा. आपकी राशि पर यह ग्रहण प्रतिकूल प्रभाव डाल रहा है. इस वक्‍त आपका भाग्‍य भी आपका साथ नहीं देगा. मानसिक तनाव के साथ ही आपके स्‍वास्‍थ्‍य पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है. सूर्य ग्रहण के प्रभाव से आपके खर्चे भी पहले से अधिक बढ़ जाएंगे.
उपाय: शहद का दान करें. 

वृष राशि: सूर्य ग्रहण आपका राशि से 8वें भाव पर पड़ेगा, जिसके प्रभाव से आपको कई प्रकार के संकटों का सामना करना पड़ सकता है. आपकी राशि के लोगों को इस वक्‍त दुर्घटनाओं से भी सावधान रहने  की जरूरत है.
उपाय: ॐ नमो नारायनाए मंत्र का जप करें.

मिथुन राशि: आपकी राशि से 7वें भाव में लगने जा रहा है जोकि आपके दांपत्‍य जीवन के लिए अच्‍छा नहीं माना जा रहा. इसके प्रभाव से आप दोनों के बीच लड़ाई-झगड़ा बढ़ सकता है. हल्के रंग के वस्त्र पहने. 
उपाय: ॐ नमः भगवते वासुदेवाय नमः मंत्र का जाप करें.

कर्क राशि: इस राशि के जातकों के लिए ग्रहण छठें भाव में पड़ने जा रहा है. इनकी राशि के लिए यह सूर्य ग्रहण अच्‍छे परिणाम देने वाला साबित होगा. इस वक्‍त में आपके शत्रुओं का नाश होगा और आपको एक नई ऊर्जा का अहसास होगा.
उपाय: उतर की दिशा में कुबेर ला कर रखें.

सिंह राशि: इस राशि वालों के लिए सूर्य ग्रहण 5वें भाव में पड़ रहा है और यह ग्रहण आपकी राशि के स्‍वामी सूर्य को लग रहा है. इसके कारण आपको कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है. मान-सम्‍मान में कमी आएगी और आपकी संतान को भी कष्‍ट हो सकता है. प्रेम करने वाले जातकों को भी सावधान रहने की जरूरत है. आपके संबंधों में कड़वाहट आ सकती है.
उपाय: अपने घर में पूर्व की दिशा में गायत्री मंत्र बोलते हुए पीले फूलों से रंगोली बनायें

कन्‍या राशि: राशि वालों के लिए सूर्यग्रहण राशि के चौथे भाव में लगने जा रहा है. इस कारण आपकी राशि वालों को अशुभ फल प्राप्‍त हो सकते हैं. खुद के और माता के स्‍वास्‍थ्‍य की भी आपको चिंता करनी चाहिए. अपने उच्‍चाधिकारियों की बातों पर गौर करें और काम ध्‍यान से करें.
उपाय: शिव परिवार का ध्यान करके सफेद वस्तुओं का दान करें.

तुला राशि: राशि से तीसरे भाव में सूर्य ग्रहण पड़ रहा है और इसके प्रभाव से आपके पराक्रम में वृद्धि होगी, लेकिन आपके छोटे बहन-भाइयों के लिए यह ग्रहण परेशानी खड़ी कर सकता है. आप लोगों के बीच में विवाद बढ़ सकता है.
उपाय: हरे फल सब्जी का दान करें.

वृश्चिक राशि: इस राशि के जातकों के लिए सूर्य ग्रहण दूसरे भाव में लगने जा रहा है. इसके कारण इनकी आर्थिक स्थिति खराब हो सकती है. इस समय इनका पैसा कहीं फंस सकता है. गंभीर बीमारी के योग हैं.
उपाय: दवाइयों के लिए कुछ रुपए निकाल कर रखें उन्हें किसी ज़रूरतमंद को दें.

धनु राशि: इस राशि वालों के लिए सूर्य ग्रहण सबसे ज्‍यादा असरदायी होगा, क्‍योंकि सूर्य ग्रहण आपकी ही राशि पर लगने जा रहा है. इस अवधि में आपकी मानसिक चिंताएं बढ़ सकती हैं.
उपाय: गुरु गायत्री जप करें या किसी ब्रामण को बेसन लड्डू भेंट दें.

मकर राशि: इस राशि से 12वें भाव में सूर्य ग्रहण पड़ने जा रहा है. इस वजह से आपके खर्च भी अधिक बढ़ सकते हैं और आपको बीमारियों की वजह से अस्‍पताल के चक्‍कर भी लगाने पड़ सकते हैं.
उपाय: शिव आराधना करें और मृत्युंजय जप घर पर चलाएं.

कुंभ राशि: इस राशि से 11वें भाव में सूर्य ग्रहण पड़ने जा रहा है. इसके प्रभाव से आपको लाभ होगा और आय में अच्‍छी-खासी वृद्धि हो सकती है. वहीं दूसरी और इन्हें अपने बड़े भाई से भी किसी प्रकार का लाभ हो सकता है. यह समय इनकी सभी इच्छापूर्ति का समय है.
उपाय: पेन पेपर लेकर अपनी लाइफ़ में सकारात्मक बदलाव के बारे में लिखें पूरे होंगे.

मीन राशि: इस राशि के जातकों के लिए सूर्य ग्रहण 10वें भाव पर पड़ने जा रहा है. इस समय में नौकरी करने वाले जातकों को अत्याधिक परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, इस समय में आपका कहीं दूसरी और ट्रांसफर भी हो सकता है.
उपाय: सूर्य मंत्र जाप करें.