जानिए बारां में किसका बनेगा बोर्ड, किसे समर्थन दे सकते हैं निर्दलीय विधायक?

कांग्रेस ने आराधना शर्मा को चुनाव मैदान में उतारा है. यहां भाजपा (BJP) के आठ सदस्य निर्वाचित हुए हैं और भाजपा (BJP) ने कैलाशचंद जैन पर विश्वास जताया है.  

जानिए बारां में किसका बनेगा बोर्ड, किसे समर्थन दे सकते हैं निर्दलीय विधायक?
भाजपा (BJP) और कांग्रेस दोनों ही पार्टियां गुटबंदी से जूझ रही हैं.

राम मेहता, बारां: जिले में हाल ही में छबड़ा और मांगरोल नगर पालिका (Chhabra & Mangrol Municipality) में चुनाव हुए हैं. यहां न तो भाजपा (BJP), न ही कांग्रेस (Congress) को बोर्ड बनाने के लिए बहुमत मिला है. यहां निर्दलीय निर्णायक भूमिका में है.  

छबड़ा कस्बे में 35 वार्डों वाली नगर पालिका के चुनाव में किसी भी दल को स्पष्ट बहुमत तो नहीं मिला लेकिन 15 सीटें लेकर कांग्रेस सबसे बड़े दल के रूप में उभरी है. ऐसे में 26 नवंबर को पालिकाध्यक्ष पद के चुनाव में कांग्रेस का बोर्ड बनने की संभावना है. कांग्रेस ने आराधना शर्मा को चुनाव मैदान में उतारा है. यहां भाजपा (BJP) के आठ सदस्य निर्वाचित हुए हैं और भाजपा (BJP) ने कैलाशचंद जैन पर विश्वास जताया है.

मात्र दो सदस्य वाली बसपा के प्रत्याशी बिट्ठलदास गुप्ता ने चुनाव मैदान में उतर कर मुकाबले को त्रिकोणीय बना दिया है हालांकि फैसला 9 निर्दलीयों के हाथों में है, वह किसे अपना प्रतिनिधि चुनते हैं? निर्दलीय दोनों ही मुख्य पार्टियों के बागी हैं, जिसमें छह भाजपा (BJP) के और तीन कांग्रेस के शामिल हैं. एक निर्दलीय ने किसी भी पार्टी से टिकट के लिए आवेदन नहीं किया था और वह पार्षद बन गया. भाजपा (BJP) व कांग्रेस दोनों ही पार्टियां गुटबंदी से जूझ रही हैं. दोनों पार्टियों में क्रॉस वोटिंग की आशंका जताई जा रही है. दोनों ही पार्टियों के प्रत्याशी अपनी-अपनी जीत के दावे कर रहे हैं.  

35 वार्डों वाली मांगरोल पालिका की बात की जाए तो यहां भी 7 निर्दलीय पार्षद निर्णायक भूमिका में हैं. यहां कांग्रेस 15 सीट तो भाजपा (BJP) 13 सीटों पर जीती है, ऐसे में इस नगर पालिका में मुकाबला रोचक होने जा रहा है. दोनों ही प्रमुख पार्टिया निर्दलीयों के मान-मनौवल में लगी हुई है. यहां भाजपा (BJP) से ओमप्रकाश नागर तो कांग्रेस ने कौशल सुमन मैदान में हैं. 
फिलहाल अब 16 नवंबर को अध्यक्ष पद के लिए होने वाले चुनाव में देखना होगा कि निर्दलीय ऊंट किस करवट बैठते हैं?