close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

कोटा: गाड़िया लुहार परिवार की बहू ने कॉलेज में लिया दाखिला, पूरा करेगी उच्च शिक्षा का सपना

गाड़िया लोहार परिवार की बहू के जज्बे को देखते हुए नैनवा बीएजेएम महाविद्यालय में खुशी की लहर है. 

कोटा: गाड़िया लुहार परिवार की बहू ने कॉलेज में लिया दाखिला, पूरा करेगी उच्च शिक्षा का सपना
परिवार भी बहू को पढ़ाने के लिए पूरी कोशिश कर रहा है.

संदीप व्‍यास/बूंदी: कहते हैं, पढ़ाई करने वालों के लिए ग‍रीब होना कभी रूकावट नहीं होती. ऐसा ही एक कारनामा नैनवां तहसील के करवर निवासी घुमक्कड़ जाति की गाड़िया लुहार परिवार की बहु ने कर दिखाया है. उसके जज्बे को सलाम करते हुए नैनवा नगर पालिका अध्यक्ष ने भी उनका स्वागत किया और 1 वर्ष की कॉलेज फीस जमा कराई. वहीं गाड़ी लुहार परिवार की बेटी चंदन लुहार को कॉलेज में दाखिला मिलने के बाद चंदन का परिवार भी खुशी के मारे नहीं समा रहा. उनके ससुर शंकरलाल पति प्रधान लुहार भी खुश हैं और बहू को पढ़ाने के लिए पूरी कोशिश कर रहे हैं. अब चंदन का पति प्रधान उसे नैनवा कॉलेज में लाने ले जाने के लिए बाइक ले आया है. जिससे वह खुशी-खुशी कॉलेज पढ़ने जा सकेगी.

गाड़िया लोहार परिवार की बहू के जज्बे को देखते हुए नैनवा बीएजेएम महाविद्यालय में खुशी की लहर है. घुमक्कड़ जाति की करवर निवासी बहु चंदन गाड़िया लुहार को महाविद्यालय सरकारी होने पर दाखिला मिल सका है. उनके पढ़ाई की लगन को देखते हुए घुमक्कड़ जातियों की बेटियों में उच्च शिक्षा का सपना पूरा करने में अब पीछे नहीं रह सकेगी.

प्राचार्य पंकज गुप्‍ता ने बताया नगर पालिका नैनवा क्षेत्र में मुख्यमंत्री बजट घोषणा के तहत नैनवा कॉलेज के सरकारी होने के बाद छात्र-छात्राओं में हर्षोल्लास बना इसी को प्रेरणा पाकर गाड़िया लुहार छात्रा चंदन ने आवेदन किया. परसेंटेज बढ़िया होने पर उसे नियमित छात्रा रूप में दाखिला दिया, जिससे उसकी उच्च शिक्षा हो सकेगी.

नगर पालिका अध्यक्ष मधु कुमार ने बताया कमजोर वर्ग की बेटियों के लिए पालिका अध्यक्ष मधु कंवर हमेशा नवाचार करती है. उन्हें नैनवां में निशुल्क कोचिंग संस्था चला रखी है. साथ ही जैसे उनको पता लगा कि गाड़िया लुहार की बेटी ने कॉलेज में दाखिला लेने आई है. उन्होंने उनकी 1 वर्ष की फीस जमा कराई है और आगे भी किसी भी कमजोर वर्ग के छात्र-छात्राओं के लिए सहयोग करने को तैयार है. गाड़िया लुहार छात्रा चंदन ने बताया के पियर पक्ष में रहते हुए उन्होंने पढ़ाई की और सीनियर सेकेंडरी स्कूल परीक्षा पास की अब कॉलेज में दाखिला लिया है जिससे उच्च शिक्षा का सपना पूरा करेंगी.

चंदन लुहार ने बताया कि उसका पीहर केशोरायपाटन तहसील के गेंडोली खुर्द गांव में है. ससुराल नैनवा तहसील के करवर में वही पियर में रहते हुए उसने पढ़ाई की और 12वीं पास की है. अब इस वर्ष से जैसे ही नैनवा महाविद्यालय सरकारी हुआ तो उसने कॉलेज में दाखिला ले लिया और उच्च शिक्षा का सपना हुआ पूरा करेगी.