close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

कोटा: बारिश के लिए जनता ने की पूजा-अर्चना, निकाली घास भैरू की सवारी

अच्छी बरसात एवं क्षेत्र में खुशहाली की कामना को लेकर कस्बे के सांवरिया सेठ मंदिर में स्थापित भगवान भोले बाबा की प्रतिमा की पूजा की गई.

कोटा: बारिश के लिए जनता ने की पूजा-अर्चना, निकाली घास भैरू की सवारी
महिलाओं ने सिर पर पत्थर रख एवं भजनों को गाते हुए यात्रा निकाली.

बारां: कोटा के बारां जिलें में बरसात नहीं होने से लोग अलग-अलग जतन कर रहें हैं. वहीं जनता द्वारा मंदिरों में पूजा अर्चना की जा रही. यहां तक कि लोगों ने इंद्र देव को मनाने के लिए और बारिश को लेकर घास भैरू की सवारी निकाली.

भंवरगढ़ क्षेत्र में बरसात नहीं होने से परेशान किसान अब देवी-देवताओं की शरण में जाने लगे हैं. अच्छी बरसात एवं क्षेत्र में खुशहाली की कामना को लेकर कस्बे के सांवरिया सेठ मंदिर में स्थापित भगवान भोले बाबा की प्रतिमा की सरपंच धर्मराज चैधरी की अगुवाई में पूजा अर्चना की गई.

केलवाड़ा कस्बे के निकटवर्ती गांव खिरिया गांव की महिलाओं ने सिर पर पत्थर रख एवं भजनों को गाते गुनगुनाते हुए यात्रा निकाली. यह यात्रा गांव से चार-पांच किलोमीटर दूर मेडे बाबा के चबूतरे पर जाकर पानी बरसाने के लिए कामना की पूजा-अर्चना के साथ खत्म हुई. वहीं इस यात्रा के लेकर जनता का मानना है कि ऐसा करने से हर साल गांव में बारिश हुई है.

यही कारण हैं कि गांव की सभी महिलाएं सर पर पत्थर रख गांव से 3 से 4 किलोमीटर दूर स्थित मेढे वाले बाबा के दर पर पानी के लिए अर्जी लगाने के लिए पहुंची. जहां पर उन्होंने दाल बाटी बना कर भजन कीर्तन करते हुए मेढे वाले बाबा जी से कामना की. महिलाओं ने शीघ्र ही गांव के आसपास के क्षेत्र में जल्दी अच्छी बारिश हो ऐसी सभी महिलाओं ने कामना की. वहीं घास भैरू की पूजा अर्चना कर सवारी निकाली