Baran: मौसम की मार से किसान परेशान, सरसों, अफीम, चने की फसलें हुई नष्ट
Advertisement

Baran: मौसम की मार से किसान परेशान, सरसों, अफीम, चने की फसलें हुई नष्ट

बारां जिले में पिछले तीन दिन से बारिश का दौर शुरू हुआ और शनिवार को भी कई जगह पर जारी रहा.

मौसम की मार से किसान परेशान

Baran: राजस्थान के बारां (Baran News) जिले में पिछले तीन दिन से बारिश का दौर शुरू हुआ और शनिवार को भी कई जगह पर जारी रहा.
छबड़ा-छीपाबड़ौद क्षेत्र के कई गांवों, छतरगंज में ओलावृष्टि से फसलों को व्यापक नुकसान हुआ है. कई खेत पूरी तरह से तबाह हो चुके है. ओलावृष्टि प्रभावित किसानों ने तत्काल राहत देने की मांग की है.

यह भी पढ़ें - Baran: पुलिस हिरासत में युवक की मौत, नशें का आदी था युवक

हरनावदाशाहजी क्षेत्र में शनिवार शाम को  बारिश का दौर शुरू हुआ और क्षेत्र के आस-पास के गांवों में ओलावृष्टि से फसलों में बड़ा नुकसान हुआ है. कस्बे समेत दर्जनों गांव में अफीम, सरसों की फसलों को भारी नुकसान है. खड़िया धामनिया बंजारी, लक्ष्मीपुरा, श्रीपुरा, देहलनपुर और दीगोद जागीर समेत अन्य गांव में किसानों ने बताया कि शाम 4 बजे के करीब बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई है. जिसमें करीब नींबू के आकार के ओले गिरे है और ओलों से सरसों और अफीम की फसलें नष्ट हुई है.

यह भी पढ़ें - Baran: कड़ाके की सर्दी में ट्रैफिक के बीच तांगा घोड़ों ने लगाई रेस

किसान कृषि विभाग (Farmer Agriculture Department) उपनिदेशक अतीश कुमार (Atish kumar) शर्मा ने बताया कि जिले में कई जगह ओलावृष्टि से नुकसान की सूचना है. खराबे का सर्वें कराने के निर्देश दे दिए गए है. किसान बीमा से संबंधित बैंक को सूचना दें और विभागीय अधिकारियों को अवगत भी कराएं. वहीं फसल बीमा कंपनी के टोल फ्री नंबर 1800616515 पर 72 घंटे के भीतर सूचना दें. जिले में तापमान अधिकतम 22 और न्यूनतम 12 डिग्री सेल्सियस रहा है और न्यूनतम तापमान में 3 डिग्री तक की गिरावट आई है.

Reporter: Ram Mehta

Trending news