Baran Samachar: घर पर चल रहा था मिलावटी अफीम बनाने का कारखाना, एक गिरफ्तार
Advertisement

Baran Samachar: घर पर चल रहा था मिलावटी अफीम बनाने का कारखाना, एक गिरफ्तार

बारां (Baran Samachar) के हरनावदाशाहजी थाना क्षेत्र के मानपुरा गांव में पुलिस ने मिलावटी अफीम (Poppy Factory) बनाने का कारखाना पकड़ा है.

सूचना पर थानाधिकारी ने टीम के साथ मानपुरा गांव में पहुंचकर हंसराज मीणा के घर पर दबिश दी.

Baran: राजस्थान के बारां (Baran Samachar) के हरनावदाशाहजी थाना क्षेत्र के मानपुरा गांव में पुलिस ने मिलावटी अफीम (Poppy Factory) बनाने का कारखाना पकड़ा है, जहां पर 25 किलो मिलावटी अफीम और इसमें प्रयुक्त होने वाली विभिन्न सामग्री समेत एक जने को गिरफ्तार किया है.
     
इधर छीपाबड़ौद पुलिस (Baran Police) ने भी दो दिन पहले दो अंतर राज्यीय तस्करों को पकड़ कर उनके कब्जे से 35 किलोग्राम अवैध डोडा चूरा बरामद किया था. जिसकी जांच कर रहे हरनावदाशाहजी थानाधिकारी रविंद्र सिंह (Ravindra Singh) को दोनों तस्कर सतपाल सिंह व संदीप ने बताया कि यह डोडा चूरा उन्होंने मानपुरा निवासी हंसराज मीणा से खरीदा. 

सूचना पर थानाधिकारी ने टीम के साथ मानपुरा गांव में पहुंचकर हंसराज मीणा के घर पर दबिश दी. हंसराज के मकान में 6 किलो डोडा चूरा, 25 किलो अफीम जैसा मिलावटी पदार्थ के 49 पैकेट, चार प्लास्टिक की केन, जिनमें 20-20 किलो गोंद जैसा गाढ़ा चिपचिपा पदार्थ, 3-3 किलो ब्राउन व सफेद पाउडर, साबुत गाेंद, काला रंग, मिलावटी अफीम जैसा पदार्थ पैक करने की थैलियां, इलेक्ट्रॉनिक तौल कांटा बरामद किया. 

पूछताछ में हंसराज ने बताया कि वह अफीम जैसा काला काला पदार्थ बनाने के लिए ग्लूकोज, चॉकलेट में काम आने वाला गोंद, मक्के का सफेद पाउडर, गुड़, शक्कर आदि पदार्थ को कढ़ाई में गला कर उसका गोल तैयार कर गर्म करता है. फिर उसमें काला रंग डालकर अफीम जैसा गाढ़ा तैयार करता है, जिसको अफीम का टांका कहते हैं.

उसने बताया कि उसका असली अफीम जैसा ही प्रतीत होता है, जिसे अफीम काश्तकार आसानी से अफीम में मिलाकर बेचते हैं. 

पुलिस ने बताया कि हंसराज अपने ही मकान में गोपनीय रूप से कारखाना चलाकर अफीम में मिलाने का टांका तैयार कर मोटे दामों में लोगों को बेचना सामने आया है. हंसराज मीणा को एनडीपीएस एक्ट की धाराओं में प्रकरण दर्ज कर गिरफ्तार कर जांच छीपाबड़ौद थाना अधिकारी रामस्वरूप मीणा को सौंपी है. थाना अधिकारी ने बताया कि हंसराज डोडा चूरा, मिलावटी अफीम पदार्थ टांका किन किन को बेचता है तथा बनाने के उपकरण कहां से खरीद कर लाता है इस संबंध में अनुसंधान किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: Jaipur News: Budget 2021 से Rajasthan के कारोबारियों को हैं ये बड़ी उम्मीदें!

Trending news